NPCI क्या है और क्या काम करता है?

NPCI क्या है और क्या काम करता है? - What Is NPCI In Hindi प्रत्येक व्यक्ति को जानना आवश्यक बन गया है जो लोग नेटबैकिंग, मोबाइल बैंकिंग या डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते है । जी हां दोस्तो आज के टाईम में अधिकांश लोग NPCI का सर्विस इस्तेमाल करते है परंतु कुछ ही लोगो को पता है NPCI क्या है? What Is NPCI In Hindi यदि आपको भी नही पता तो अवश्य ही जानना चाहिए जी हां दोस्तो एक बार NPCI के बारे मे आप जान लेगे तो आपको बैंकिंग लेन-देन की प्रक्रिया समझ मे आ जाएगी और एक बेहतरीन बैंकिंग सेवाओ का लाभ उठाने के साथ-साथ बैंकिंग सिस्टम को अच्छे से जान सकेंगे दोस्तो NPCI की बात किया जाए तो आज के समय मे लगभग जितने भी आनलाईन ट्रांजेक्शन होते है NPCI की देखरेख मे ही किया जाता है चलिए NPCI के विषय मे जानने के लिए आपके समक्ष विस्तार से बात करते है हमारे साथ अवश्य बने रहे और आप भी जानिए NPCI की पूरी जानकारी!


NPCI क्या है और क्या काम करती है?
NPCI क्या है और क्या काम करती है?



ये भी पढे- बैंक खाता कितने प्रकार के होता है?

ये भी पढे- डेबिट कार्ड कितने प्रकार के होता है?


एनपीसीआई क्या है? - NPCI Kya Hai


NPCI का फूल फार्म National Payment Corporation Of India है एनपीसीआई का हिंदी अर्थ भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम है यह एक नॉन प्रॉफिट संस्था है देश मे पेमेंट नेटवर्क का काम करती है NPCI के द्वारा ही बैंकिंग पेमेंट सिस्टम लेन-देन प्रक्रिया को पूरा कराया जाता है शुरूआत मे NPCI को आरबीआई द्वारा प्रमोट किया गया था आज के समय मे लगभग सभी भारतीय बैंक NPCI से जुड़ चूकी है NPCI द्वारा कई तरह के सर्विस दिये जाते है जिसका उपयोग वर्तमान मे सभी लोग कर रहे है परंतू लोगो को पता नही है चलिए आगे जानते है हमलोग मोबाइल बैंकिंग और नेटबैकिंग के जरिए एनपीसीआई के कौन-कौन से प्रोडक्ट सर्विस का इस्तेमाल करते है जो की एनपीसीआई द्वारा संचालित किया जाता है!


एनपीसीआई द्वारा संचालित प्रोडक्ट


IMPS, UPI, RUPAY, USSD, BHIM AAP इत्यादी के माध्यम आज के समय मे पैसे ट्रांसफर किये जाते है ये सारे सर्विस एनपीसीआई द्वारा ही संचालित किया जाता है चलिए आगे जानते है एनपीसीआई द्वारा संचालित सर्विस किस तरह काम करता है!



IMPS (आईएमपीएस) क्या है इसका उपयोग


जैसा की आप समझ गये होंगे एनपीसीआई एक भारतीय पेमेंट नेटवर्क है IMPS सर्विस एनपीसीआई ने ही बनाया है और एनपीसीआई की देखरेख मे संचालित किया जाता है IMPS की बात करे तो इसका फूल फार्म Immediate Payment Service जिसको हिंदी मे "तत्काल भुगतान सेवा" भी कहा जाता है आज के टाईम मे लोग आईएमपीएस का उपयोग एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट मे पैसे ट्रांसफर के लिए करते है आईएमपीएस सेवा एनपीसीआई के तरफ से चौबीस घंटे दी जाती है आईएमपीएस के जरिए तुरंत के तुरंत सामने वाले व्यक्ति के बैंक अकाउंट मे पैसे पहूँच जाता है, आईएमपीएस के जरिए दो तरीको से पैसे ट्रांसफर किये जाते है!


  • सामने वाला व्यक्ति के अकाउंट नंबर + आईएफएससी कोड के जरिए IMPS के माध्यम से पैसे ट्रांसफर किये जा सकते है!


  • सामने वाले व्यक्ति के एमएमआईडी + मोबाइल नंबर के द्वारा IMPS के माध्यम से पैसे उसके अकाउंट मे भेजे जा सकते है!


UPI (यूपीआई) क्या है इसका उपयोग


UPI का फूल फार्म यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस है यह सर्विस भी एनपीसीआई द्वारा संचालित किया जाता है यूपीआई के जरिए भी तुरंत के तुरंत सामने वाले के अकाउंट मे पैसे भेजे जाते है आजकल लोग सबसे ज्यादा यूपीआई का इस्तेमाल कर रहे है छोटी-मोटी पेमेंट यूपीआई के द्वारा ही किये जा रहे है जी हाँ यूपीआई के जरिए तीन तरीको से पेमेंट कर सकते है जो की बिल्कुल फास्ट सामने वाले के अकाउंट मे पैसे पहूँच जाता है!



  • दूसरा विकल्प यह है सामने वाले की अकाउंट नंबर + आईएफएससी कोड डालकर यूपीआई के माध्यम से पैसे भेज सकते है!


  • तीसरा विकल्प जो की आज के समय मे आप भी इसका इस्तेमाल करते होंगे QR कोड स्कैनिंग करके सामने वाले के अकाउंट मे तुरंत के तुरंत पैसे भेज सकते है!


RUPAY (रूपय कार्ड) क्या है इसका उपयोग


आपको डेबिट और क्रेडिट कार्ड के बारे मे अवश्य पता होगा बैंको द्वारा खाताधारक को दिया जाता है रूपय कार्ड की बात किया जाए तो जिस कार्ड पर Rupay का Logo लगा होता है वह रूपए कार्ड होता है लेकिन एक बात याद रखे यह कार्ड बैंको की तरफ से जरूर दिया जाता है मगर जितने भी ट्रांजेक्शन इस कार्ड से किया जाता है एनपीसीआई के निगरानी मे होता है एनपीसीआई के देखरेख मे ही इस कार्ड का पेमेंट प्रक्रिया को पूरा किया जाता है!


USSD क्या है इसका उपयोग


*99# यूएसएसडी सर्विस भी एनपीसीआई का है इसका उपयोग बिना इंटरनेट के बैंक अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर से *99# डायल करने के उपरांत मोबाईल नंबर, डिटिएच रीचार्ज के साथ-साथ बैंक अकाउंट बैलेंस और पैसे ट्रांसफर किया जा सकता है!


BHIM AAP


नोटबंदी आपको याद होगा नोटबंदी के समय ही एनपीसीआई द्वारा BHIM AAP को लांच किया गया था एक बार बैंक अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर और डेबिट कार्ड से BHIM AAP मे रजिस्टर करने के उपरांत यूपीआई का इस्तेमाल पैसे लेने-देन के लिए कर सकते है क्योंकि इस ऐप मे एनपीसीआई द्वारा UPI सर्विस उपलब्ध कराया गया है!


नोट- दोस्तो शायद आप समझ गये होंगे एनपीसीआई एक भारतीय पेमेंट नेटवर्क का काम करती है एनपीसीआई द्वारा कई तरह के सर्विस दी जाती है जिसका हमलोग उपयोग करते है!

Post a Comment

Previous Post Next Post