पासबुक और चेक बुक में क्या अंतर है (Difference Between Passbook And Cheque Book)

पासबुक और चेक बुक में क्या अंतर है (What Is The Difference Between Passbook And Cheque Book) के विषय में चर्चा करने से पहले संक्षेप में बताना चाहुंगा आज-कल सभी बैंकों द्वारा खाताधारकों को पासबुक और चेकबुक की फैसिलिटी प्रदान किया जाता है लेकिन नये लोग जब पहली बार किसी बैंक में अपना अकाउंट ओपेन कराता है तो शुरूआत में कंफ्यूज हो जाते है पासबुक और चेक बुक क्या होता है और इनके बीच क्या अंतर होता है । यदि आप भी यह छोटी सी जानकारी पासबुक और चेकबुक को लेकर कंफ्यूज है तो पुरी आर्टिकल अवश्य पढ़े, आपको इस आर्टिकल में विस्तार से पासबुक और चेक बुक में क्या अंतर होता है के संदर्भ में जानने को मिलेगा, तो चलिए देर किस बात कि आईयें जानने की कोशिश करते है पासबुक और चेकबुक क्या होता है और Passbook Aur Cheque Book Me Kya Antar Hai?



पासबुक और चेक बुक में क्या अंतर है (Difference Between Passbook And Cheque Book)
पासबुक और चेक बुक में क्या अंतर है (Difference Between Passbook And Cheque Book)




पासबुक और चेकबुक में अंतर (Difference Between Passbook And Cheque Book)


सबसे पहले पासबुक और चेक की बात किया जाए तो पासबुक और चेक बुक दोनो ही कई पन्नो (Page) से बना छोटी आकार का बुक होता है ।


अकाउंट ओपेन होतें ही खाताधारक को बैंक द्वारा पासबुक दे दिया जाता है जबकी चेकबुक के लिए खाताधारक को बैंक से आग्रह करना होता है ।


पासबुक के पहला पेज पर बैंक का नाम और दूसरा पेज पर खाताधारक का अकाउंट नंबर, आईएफएससी कोड, एमआईसीआर कोड एवं अन्य सभी पेज सादा (Plain) होता है जबकी चेकबुक के प्रत्येक पेज पर अकाउंट होल्डर के नाम के साथ कोड नंबर से उसके बैंक और अकाउंट की पुरी डिटेल होती है ।


पासबुक का उपयोग खाता में लेन-देन का विवरण को प्रिंट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है जबकि चेकबुक का उपयोग किसी को पैसे देने के लिए इस्तेमाल किया जाता है यानि सामने वाले व्यक्ति को पैसे देने के लिए चेकबुक के एक पेज पर पैसे भरने और हस्ताक्षर करने के उपरांत उस पेज को फाड़कर देने के क्रम में सामने वाला व्यक्ति चेक के माध्यम से दिया गया पैसा बैंक से प्राप्त कर सकता है।



ये भी जानिए:-


चेकबुक क्या है इसके प्रकार एवं उपयोग

कैंसिल चेक क्या होता है कैसे बनवाए

ईएमआई क्या होता है कैसे काम करता है?

सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रख सकते है?

बैंक में कितने प्रकार के खाता खोलें जाते है?

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post