बैंक ऑफ बड़ौदा सरकारी है या प्राइवेट (Bank Of Baroda Sarkari Hai Ya Private)

बैंक ऑफ बड़ौदा सरकारी है या प्राइवेट (Bank Of Baroda Is Sarkari Hai Ya Private) अधिकांश लोग बैंक ऑफ बड़ौदा के बारे में जानकारी जुटाने में लगे है क्योंकि कुछ लोग अपना पैसा सरकारी बैंकों में रखना सुरक्षित समझते है एवं कुछ लोग अपना पैसा प्राइवेट बैंक में रखना चाहते है ताकि उनके जमा धन पर अधिक से अधिक ब्याॅज मिल सके । आज के दौर में हमारे देश भारत में अनगिनत सरकारी और प्राइवेट बैंक मौजूद है, यदि आप नही जानते बड़ौदा बैंक सरकारी है या प्राइवेट तो हमारे साथ बने रहे इस आर्टिकल में बैंक ऑफ बड़ौदा सरकारी है या प्राइवेट? बैंक ऑफ बड़ौदा की स्थापना कब हुई? बैंक ऑफ बड़ौदा के संस्थापक कौन थे? बैंक ऑफ बड़ौदा का मुख्यालय कहां है? यानि बैंक ऑफ बड़ौदा के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहा हूँ ।



बैंक ऑफ बड़ौदा सरकारी है या प्राइवेट (Bank Of Baroda Sarkari Hai Ya Private)
बैंक ऑफ बड़ौदा सरकारी है या प्राइवेट (Bank Of Baroda Sarkari Hai Ya Private)




बैंक ऑफ बड़ौदा की स्थापना कब हुई (When Was Bank Of Baroda Established)


बड़ौदा ऑफ बैंक की स्थापना 20 जुलाई 1908 को बड़ौदा के महाराजा सयाजीराव गायकवाड़ द्वारा बड़ौदा गुजरात में स्थापित किया गया था और अभी वर्तमान में बैंक ऑफ बड़ौदा का मुख्यालय अल्कापुरी बड़ोदरा गुजरात भारत में स्थित है । 



बैंक ऑफ बड़ौदा सरकारी है या प्राइवेट (Bank Of Baroda Is Government Or Private)


19 जुलाई 1969 से पुर्व बैंक ऑफ बड़ौदा एक प्राइवेट बैंक था क्योंकि इसके स्थापना से लेकर 19 जुलाई 1969 से पहले तक बैंक ऑफ बड़ौदा निजी व्यक्तियों के स्वामित्व वाला बैंक था, परंतु 19 जुलाई 1969 में भारत सरकार द्वारा 14 बड़े निजी बैंकों का सरकारीकरण किया गया था इनमें बड़ौदा बैंक भी शामिल था, यानि 19 जुलाई 1969 से बैंक ऑफ बड़ौदा भारत सरकार के नियंत्रण में है और सरकारी बैंक के रूप में लोगो को अपनी बैंकिंग सेवाए प्रदान कर रही है । हाल ही में सरकार द्वारा विजया बैंक और देना बैंक दोनो सरकारी बैंकों को बड़ौदा बैंक में मर्ज कर दिया है जिसके बाद से बड़ौदा बैंक और भी ज्यादा शक्तिशाली सरकारी बैंक बन चुकी है, वर्ष 2021 में बैंक ऑफ बड़ौदा की कुल संपत्ति ₹1,155,364.8 करोड़, देश में 8182 शाखाएं और 9,200 एटीएम संचालित किए जा रहे थे ।




ये भी जानिए:-


यूको बैंक सरकारी है या प्राइवेट?

पंजाब नेशनल बैंक सरकारी है या प्राइवेट?

क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक सरकारी है या प्राइवेट?

भारत का सबसे पुराना बैंक कौन सा है?

भारत का सबसे बड़ा प्राइवेट बैंक कौन है?

भारत का सबसे बड़ा सरकारी बैंक कौन है?

भारत में कुल कितने सरकारी बैंक मौजूद है?

भारत में कुल कितने प्राइवेट बैंक मौजूद है?

भारत में कुल कितने विदेशी बैंक मौजूद है?

Post a Comment

Previous Post Next Post