केंद्रीय बैंक और व्यापारिक बैंक में क्या अंतर है (What is difference between central bank and commercial bank) - इसके बारें में आइये विस्तार से जानते हैं क्योंकि हमारे देश भारत में ही नही प्रत्येक देश में केंद्रीय बैंक और व्यापारिक बैंक होते है । शायद आप जानते होंगे भारत का केंद्रीय बैंक आरबीआई है जो कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के नाम से प्रसिद्ध है एवं व्यापारिक बैंक कि बात किया जाए तो स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बरौदा बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक इत्यादि ये सभी व्यापारिक बैंक यानि कमर्शियल बैंक है । वर्तमान समय में प्रत्येक व्यक्ति का किसी न किसी व्यापारिक बैंक में अकाउंट अवश्य होता है फिर भी अधिकांश लोग नही जानते केंद्रीय बैंक (Central Bank) या व्यापारिक बैंक (Commercial Bank) क्या होता है और इनके बीच क्या अंतर है? यदि आपको भी नही पता तो पूरी आर्टिकल अवश्य पढ़े और जानिए सेन्ट्रल बैंक और कमर्शियल बैंक में क्या अंतर है?



केंद्रीय बैंक और व्यापारिक बैंक में क्या अंतर है?
केंद्रीय बैंक और व्यापारिक बैंक में क्या अंतर है?




केंद्रीय बैंक क्या है (What Is central bank in hindi)


किसी भी देश का केंद्रीय बैंक एकमात्र ऐसा सर्वोच्च बैंक होता है जो बिना लाभ के देश के अर्थव्यवस्था को बनाये रखने और देश की संपूर्ण बैंकिंग प्रणाली को नियंत्रित करने के साथ-साथ विश्व बैंक आईएमएफ में सरकार का प्रतिनिधित्व करता है एवं उस देश की मुद्रा छापने का अधिकार प्राप्त होता है । आप भलीभाँति जानते होगें हमारे देश भारत का केन्द्रीय बैंक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया है



व्यापारिक बैंक क्या है (What is commercial bank in hindi)


व्यापारिक बैंक एक ऐसी वित्तीय संस्था होती है जो लाभ कमाने के उद्देश्य से लोगों की धन को जमा एवं ऋण देने के कार्य करता है । वाणिज्य बैंक (Commercial Bank) जिसे वाणिज्यिक बैंक, व्यापारिक बैंक या व्यावसायिक बैंक भी कहा जाता है । भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, बरौदा बैंक, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक इत्यादि ये सभी व्यापारिक बैंक है जो अपनी बैंकिंग सेवाए लाभ कमाने के उद्देश्य से प्रदान कराता है ।




केंद्रीय बैंक और व्यापारिक बैंक में क्या अंतर है (What is difference between central bank and commercial bank in hindi)


  • किसी भी देश का केन्द्रीय बैंक पर पूर्ण रूप से उस देश के सरकार का स्वामित्व होता है एवं केंद्रीय बैंक सरकार के दिशानिर्देश पर कार्य करता है । जबकी व्यापारिक बैंक निजी स्वामित्व वाला प्राइवेट बैंक या सरकार की हिस्सेदारी वाला बैंक होता है जैसे की भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, बरौदा बैंक, यूनाइटेड बैंक इत्यादि ।


  • किसी भी देश का केंद्रीय बैंक का मुख्य उद्देश्य देश की अर्थ-व्यवस्था को बनाये रखना और सामाजिक कल्याण को बढ़ावा देना होता है । जबकि दूसरी ओर व्यापारिक बैंक का मुख्य उद्देश्य केवल मुनाफा बनाना होता है।


  • केंद्रीय बैंक किसी भी देश का सर्वोच्च बैंक होता है जिसे अपने देश का नोट छापने का अधिकार प्राप्त होता है जबकी यह अधिकार किसी भी व्यापारिक बैंक को नही होता है।


  • किसी भी व्यापारिक बैंक में आम जनता आसानी से अपना अकाउंट ओपेन करा सकता है । जबकी केन्द्रीय बैंक में केवल बैंको का खाता होता है आम जनताओ का अकाउंट केन्द्रीय बैंक में नही खोला जाता है ।


  • जनता को ॠण की आवश्यकता परने पर व्यापारिक बैंक ऋण उपलब्ध कराता है और यदि किसी व्यापारिक बैंक को कर्ज की आवश्यकता पर जाये तो केंद्रीय बैंक देता है ।


  • बैंको का लाइसेंस जारी या रद्द या बैंकों को ऋण उपलब्ध कराने के साथ साथ विभिन्न प्रकार के काम केंद्रीय बैंक अपनी निगरानी में करता है । जबकी केन्द्रीय बैंक का संचालन सरकार करता है।




व्यापारिक बैंक के महत्व (Importance of commercial bank in hindi)


आज का जीवन बैंको के बिना गुजराना असंभव है क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति को अपने मुल धन पर ब्याज चाहिए किसी को ॠण चाहिए इसके लिए वाणिज्यिक (Commercial Bank) यानि की व्यापारिक बैंक एक अच्छा विकल्प है । वर्तमान समय में लोग नेटबैकिंग, मोबाइल बैंकिंग, चेक बूक एवं एटीएम कार्ड का इस्तेमाल कर रहे है ये सभी सेवाए व्यापारिक बैंक की तरफ से ही दी जाती है ।



केंद्रीय बैंक के महत्व (Importance of central bank in hindi)


केंद्रीय बैंक अपने देश के अर्थव्यवस्था को व्यवस्थित ढंग से संचालन हेतु बैंकिंग एवं वित्तीय संरचना के व्यवस्थापन, संचालन, पर्यवेक्षण, विनियमन तथा विकास में अहम भुमिका निभाती है ।



ये भी जानिए:-


केंद्रीय बैंक के पांच प्रमुख कार्य क्या है?

व्यापारिक बैंक के कार्यों का वर्णन कीजिए?

व्यापारिक बैंक कितने प्रकार के होते है?

रिज़र्व बैंक और स्टेट बैंक में क्या अंतर है?

अनुसूचित और गैर-अनुसूचित बैंक में क्या अंतर है?

पासबुक और चेक बुक में क्या अंतर होता है?

केंद्रीय बैंक और वाणिज्यिक बैंक में क्या अंतर है?

भारत में कुल कितने प्रकार के बैंक मौजूद है?

रिजर्व बैंक व्यावसायिक बैंकों पर नियंत्रण कैसे रखता है?

भारतीय रिज़र्व बैंक का पुराना नाम क्या है?

केंद्रीय बैंक के कार्यों का वर्णन कीजिए 

व्यावसायिक बैंक के प्रकार, कार्य, महत्व 

Post a Comment