भारत का सबसे पुराना बैंक कौन सा है?

भारत का सबसे पुराना बैंक कौन सा है (Bharat Ka Sabse Purana Bank Koun Hai) प्रत्येक भारतीय को अवश्य पता होनी चाहिए, जी हाँ दोस्तों आप भलीभांति जानते है हमारे देश भारत में विभिन्न प्रकार के बैंक मौजूद है, और सभी बैंक वर्तमान में बेहतरीन बैंकिंग सुविधाए उपलब्ध करा रही है, लेकिन यहां पर याद रखने योग्य बातें ये है की भले ही आज के दौर में हमलोगों के बीच अनगिनत बैंक मौजूद है, परंतु कुछ बैंकों का इतिहास काफी पुराना है यानि संपष्ट रूप में बात किया जाए तो हमारे देश भारत में बैंकिंग की शुरूआत ब्रिटिश काल से प्रारंभ हुआ था, इस दौरान भारत में कई बैंक स्थापित किए गए, कुछ बैंक सुचारु रूप से न चलने के कारण पुर्ण रूप से बंद कर दिया गया, और कुछ बैंकों को एक-दूसरे बैंक में विलय या तो नाम बदल दिये गए । अब सीधे मुद्दे पर बात किया जाए तो अधिकांश लोग इंटरनेट पर सर्च करके भारत का सबसे पुराना बैंक कौन है जानने की कोशिश करते है, अगर आप भी उनमें से एक है तो पूरी आर्टिकल जरूर पढ़े, मैं आपके समक्ष बताने जा रहा हूँ हमारें देश भारत का सबसे पुराना बैंक कौन सा था, और अभी भारत में कार्यरत सबसे पुराना बैंक कौन सा है -



भारत का सबसे पुराना बैंक कौन सा है?
भारत का सबसे पुराना बैंक कौन सा है?




भारत का सबसे पहला बैंक कौन सा है?


भारत का सबसे पहला बैंक "बैंक ऑफ हिन्दुस्तान" था। जिसकी स्थापना सन् 1770 में हुआ । परंतु सुचारु रूप से नही चल पाया और इस बैंक को 1832 में पूर्ण रूप से बंद कर दिया गया अब यह बैंक अस्तित्व में नही है।



भारत का सबसे पुराना बैंक कौन सा है?


ब्रिटिश काल में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा बैंक ऑफ महाराष्ट्र, बैंक ऑफ बंगाल, बैंक ऑफ मद्रास ये तीन बैंको की स्थापना 1806 से 1846 के बीच किया गया था। परंतु ये तीनो बैंको का एक साथ 27 जनवरी 1921 में मर्जर करके इम्पीरियल बैंक ऑफ इंडिया कर दिया गया। फिर कुछ वर्ष बाद स्वतंत्रता के पश्चात इम्पीरियल बैंक ऑफ इंडिया का नाम बदलकर 1955 में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया कर दिया गया। इसलिए अगर वर्तमान समय में भारत का सबसे पुराना कार्यरत बैंक की बात किया जाए तो स्टेट बैंक ऑफ इंडिया है। जो की आजकल एसबीआई के नाम से प्रसिद्ध है।



भारत का दूसरा सबसे पुराना बैंक कौन सा है?


बैंक ऑफ हिन्दुस्तान के बाद 1786 में जनरल बैंक ऑफ इंडिया का स्थापना हुआ था। बैंक ऑफ हिन्दुस्तान की तरह जनरल बैंक ऑफ इंडिया भी विफल रहा और यह बैंक भी कुछ वर्ष बाद 1791 में बंद हो गया।





भारत का प्रथम राष्ट्रीयकृत बैंक कौन सा है?


भारत का प्रथम राष्ट्रीयकृत बैंक "रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया है। जिसकी स्थापना 1 अप्रैल 1935 में हुआ था और सरकार द्वारा सबसे पहले 1 जनवरी 1949 में भारतीय रिजर्व बैंक का राष्ट्रीयकरण किया गया। तथा 1955 में जन्मे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का राष्ट्रीयकरण 1956 में किया गया था।


भारत का सबसे बड़ा सरकारी बैंक कौन सा है?


भारत का सबसे बड़ा सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक है। अन्य बैंको के अपेक्षा लोग अपना खाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में ओपेन कराना पसंद कर रहे है। क्योंकि भारतीय स्टेट बैंक एक राष्ट्रीयकृत बैंक है। और इस बैंक में सरकार की सबसे ज्यादा हिस्सेदारी है। वर्तमान समय में ग्राहको की संख्या सबसे अधिक भारतीय स्टेट बैंक ने हासिल कर रखी है एवं इस बैंक की कुल संपत्ति 2022 में 5,177,545 लाख करोड़ रूपए है । भारत में एसबीआई के 24000 से अधिक शाखाए मौजूद है, एसबीआई में लगभग 2,57,252 से अधिक कर्मचारी काम करते हैं एवं भारत में एसबीआई के द्वारा लगभग 59,291 अधिक एटीएम संचालित किये जा रहे है।


भारत का सबसे बड़ा प्राइवेट बैंक कौन सा है?


वर्तमान समय में HDFC बैंक भारत का सबसे बड़ा प्राइवेट बैंक बन चुका है। एचडीएफसी बैंक की स्थापना साल 1994 में हुआ था। बहुत जल्द एचडीएफसी बैंक ने अपना विस्तार किया और 2018 तक इस बैंक ने देशभर के 2,691 गावों और शहरों में अपनी 4,787 ब्रांचें और 12,635 एटीएम मशीन संचालित कर रहा है।


भारत का पहला व्यापारिक बैंक कौन सा है?


"बैंक ऑफ हिन्दुस्तान" का उदय 1770 में व्यापारिक बैंक के रूप में स्थापित किया गया लेकिन आज के टाईम में इस बैंक का नामोनिशान नही है 1832 में बंद कर दिया गया था। यदि पुराना बैंक जो आज भी कार्यरत है उस बैंक की बात किया जाए तो बैंक ऑफ बंगाल, बैंक ऑफ मद्रास, बैंक ऑफ महाराष्ट्र तीनो की स्थापना 1806 से 1846 के बीच हुआ फिर तीनो को एक साथ मर्ज के बाद इम्पीरियल बैंक नाम दिया गया एवं इसी इंपीरियल बैंक को 1955 में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में तब्दील कर दिया गया जो की उस वक्त से लेकर अब तक व्यापारिक बैंक के रूप में कार्य कर रहा है। और वर्तमान समय में भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक बैंक भी है।


विश्व का सबसे पुराना बैंक कौन सा है?


दुनिया का सबसे पुराना बैंक "मेडिसी बैंक" के नाम से सन् 1397 में इटली में खोला गया था। और यह यूरोप का बड़ा और सबसे सम्मानित बैंक था।



ये भी जानिए:-


भारत में कुल कितने प्राइवेट बैंक है?

भारत में कुल कितने सरकारी बैंक है?

भारत में कुल कितने विदेशी बैंक है?

भारत में कुल कितने राष्ट्रीयकृत बैंक है?

भारत में कुल कितने व्यापारिक बैंक है?

भारत में कुल कितने ग्रामीण बैंक है?

भारत में कुल कितने सहकारी बैंक है?

भारत में कुल कितने वाणिज्यिक बैंक है?

भारत में कितने प्रकार के बैंक मौजूद है?

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post