यूको बैंक सरकारी है या प्राइवेट UCO Bank Sarkari Hai Ya Private आज-कल अधिकांश लोग यूको बैंक के बारे में जानकारी जुटाने में लगे है क्योंकि वर्तमान समय में कुछ लोग अपना पैसा सरकारी बैंकों में रखना सुरक्षित समझते है एवं कुछ लोग प्राइवेट बैंकों की तलाश करते है ताकि उनके जमा धन पर ज्यादा से ज्यादा ब्याॅज मिल सके । अब मुद्दे पर बात किया जाए तो भारत के विभिन्न हिस्सों में यूको बैंक की शाखा देखने को मिल जाएगी, यदि आप भी नही जानते UCO Bank Sarkari Hai Ya Private तो हमारे साथ बने रहे इस आर्टिकल में यूको बैंक सरकारी है या प्राइवेट? यूको बैंक की फुल फ़ॉर्म क्या है? यूकों बैंक की स्थापना कब हुई? यूको बैंक के संस्थापक कौन थे? यूको बैंक का मुख्यालय कहां है? यानि यूको बैंक के बारे में पूरी जानकारी बताने की कोशिश करेगे ।



यूको बैंक सरकारी है या प्राइवेट UCO Bank Sarkari Hai Ya Private
यूको बैंक सरकारी है या प्राइवेट UCO Bank Sarkari Hai Ya Private




यूको बैंक सरकारी है या प्राइवेट UCO Bank Is Government Or Private


1969 से पहले यूको बैंक प्राइवेट बैंक के रूप में बैंकिंग सेवाए उपलब्ध करा रहा था क्योंकि यूको बैंक निजी स्वामित्व वाला बैंक था, परंतु 19 जुलाई 1969 में भारतीय सरकार ने इसका नियंत्रण अपने हाथो में ले लिया यानि यूको बैंक का सरकारीकरण कर दिया जिसके बाद से और अभी वर्तमान में यूको बैंक सरकारी बैंक के रूप में जनता को बैंकिंग सेवाए प्रदान करा रही है ।



यूको बैंक की स्थापना कब हुई?


UCO Bank का फुल फ़ॉर्म 'यूनाइटेड कमर्शियल बैंक' है इस बैंक के संस्थापक घनश्याम दास विरला थे जिनके द्वारा यूको बैंक की स्थापना 6 जनवरी 1943 में पंजीकृत और प्रधान कार्यालय कोलकाता में खोला गया था, और आज वर्तमान समय में यूको बैंक देश के प्रमुख सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक के रूप में लोगो को बैंकिंग सुविधाए प्रदान कर रही है । वर्ष 2021 में यूको बैंक की कुल संपत्ति 2.53 लाख करोड़, देश में 3,078 शाखाएं और 2564 एटीएम शामिल हैं एवं यूको बैंक में 22,012 कार्यरत कर्मचारी है ।



ये भी जानिए:-


पंजाब नेशनल बैंक सरकारी है या प्राइवेट?

क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक सरकारी है या प्राइवेट?

भारत का सबसे बड़ा सरकारी बैंक कौन है?

भारत का सबसे बड़ा प्राइवेट बैंक कौन है?

भारत में कुल कितने सरकारी बैंक मौजूद है?

भारत में कुल कितने प्राइवेट बैंक मौजूद है?

भारत में कुल कितने विदेशी बैंक मौजूद है?

भारत में कुल कितने सहकारी बैंक मौजूद है?

भारत में कुल कितने राष्ट्रीयकृत बैंक मौजूद है?

Post a Comment