यूको बैंक की पूरी जानकारी

हमारे भारत में सरकारी और प्राइवेट अनेक बैंक है! दोस्तों आपने यूको बैंक का नाम सुना ही होगा और यूको बैंक का ब्रांच पूरे हिन्दुस्तान में अवश्य देखे होंगे! आजकल भारत में यूकों बैंक काफ़ी लोकप्रिय बन चुकी है फिर भी अधिकतर लोग यूको बैंक को लेकर कंफ्यूज है और यूको बैंक के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है! दोस्तो यदि आपके मन मे भी यूको बैंक सें संबंधित सवाल है तो अवश्य ही संपूर्ण आर्टिकल को पढें! चलिए अब बिना देर किये विस्तार से जानते हैं यूको बैंक फुल फाॅर्म क्या है? यूको बैंक किस प्रकार के बैकिंग सर्विस देता है एवं यूको बैंक से जुड़ी कुछ अन्य सवाल जो सभी लोग जानने की कोशिश करते है!



यूको बैंक की पूरी जानकारी
यूको बैंक की पूरी जानकारी



ये भी पढे- आईसीआईसीआई बैंक फुल फाॅर्म क्या है?

ये भी पढे- बैंक में कितने प्रकार के खाते खोले जाते है?




यूको बैंक की फुल फ़ॉर्म क्या हैं?


UCO Bank Full Form In English- "United Commercial Bank होता है!


यूको बैंक फुल फाॅर्म इंन हिंदी- यूनाइटेड काॅमर्शियल बैंक जिसका मतलब "संयुक्त वाणिज्यिक बैंक है!



यूको बैंक की मुख्य सेवाएं


यूको बैंक भारत के प्रमुख बैंको में से एक है क्योंकि यूकों बैंक लम्बी समय से लोगो के बीच अपनी बैंकिंग सेवाएं प्रदान कराते आ रही है इसलिए लोग इस बैंक को पसंद करने लगे है! यूको बैंक कि तरफ से दी जाने वाली सर्विस की बात किया जाए तो अन्य भारतीय बैंको की तरह यूको बैंक भी एमएसएमई बैंकिंग, रूरल बैंकिंग, पर्सनल बैंकिंग, कार्पोरेट बैंकिंग, इंटरनेशनल बैंकिंग, गवर्नमेंट विजनेस एवं विभिन्न प्रकार के सेवाए प्रदान कर रही है!



यूको बैंक की स्थापना कब हुई?


यूको बैंक की स्थापना 6 जनवरी 1943 में हुआ था और उस वक्त से अब तक अपनी बैंकिंग सेवाए प्रदान करती आ रही है भारत के अलावा सिंगापुर, हांगकांग जैसे देशो में भी इनके 2500 से ज्यादा ब्रांच है!



यूको बैंक का मुख्यालय कहां है?


यूको बैंक का उद्घघाटन 6 जनवरी 1943 में घनश्याम दास बिरला के द्वारा कोलकाता के एक प्रधान कार्यालय में शुरू किया गया था इसलिए यदि यूको बैंक का मुख्यालय की बात किया जाए तो कोलकाता में बताना गलत नही होगा!



यूको बैंक सरकारी है या प्राइवेट


क्या यूको बैंक सरकारी बैंक है? इसका जवाब बहुत लोग जानना चाहते है तो इसका उत्तर है 19 जुलाई 1969 से पहले यूको बैंक एक प्राइवेट बैंक था! लेकिन 19 जुलाई 1969 को यूको बैंक की स्वामित्व भारत सरकार ने पुरी तरह से ले लिया और राष्ट्रीयकृत बना दिया इसलिए आप बोल सकते है यूको बैंक एक सरकारी बैंक है!



यूको बैंक का अध्यक्ष कौन है?


यूको अध्यक्ष पद का कार्यभार तीन वर्षो की होती है! 02 नवंबर, 2018 से यूको बैंक का कार्यभार श्री अतुल कुमार गोयल संभाल रहे है इसके पहले वे यूनियन बैंक आफ इंडिया में कार्यपालक निदेशक के रूप मे कार्य कर रहे थे!



यूको बैंक का विलय किस बैंक में हुआ है?


हाल ही में सरकार द्वारा सभी बैंको को एक दूसरे मे विलय किया गया है परंतू यूको बैंक किस बैंक में मर्ज हुआ है बहुत लोग जानने के लिए इंटरनेट पर सर्च कर रहे है तो उन्हे बताना चाहुंगा यूको बैंक किसी भी बैंक मे मर्ज नही हुआ है ये अभी भी भारत के राष्ट्रीयकृत बैंको के लिस्ट मे शामिल है!



यूको बैंक का इतिहास


  • यूको बैंक की स्थापना घनश्याम दास बिरला के द्वारा कोलकाता के एक प्रधान कार्यालय में किया गया था!


  • 19 जुलाई 1969 को भारत सरकार ने यूको बैंक की स्वामित्व पुरी तरह से ले लिया और राष्ट्रीयकृत बना दिया!


  • सन 1985 में संसद के अधिनियम ने इसके नाम यूनाइटेड काॅमर्शियल बैंक से बदलकर यूको बैंक (UCO Bank) कर दिया गया क्योंकि बंग्लादेश मे यही नाम से एक "यूनाइटेड काॅमर्शियल बैंक" था!


  • वर्तमान समय में यूको बैंक का नाम भारत के प्रमुख बैंको मे लिया जाता है और दिन-प्रतिदिन यह बैंक देश और विदेश मे अपना विभिन्न प्रकार के बैंकिंग सेवाओ के माध्यम से विस्तार कर रही है एवं पपूलर बन चुकी है!



यूको बैंक कस्टमर केयर नंबर 


यूको बैंक टोल फ्री नंबर- 1800-274-0123

यूको बैंक बैलेंस चेक नंबर- 09278792787 

Post a Comment

Previous Post Next Post