इंडियन बैंक सरकारी है या प्राइवेट (Indian Bank Sarkari Hai Ya Private) जानने आयें है तो मैं संपष्ट रूप में बताना चाहुंगा 19 जुलाई 1969 से पुर्व इंडियन बैंक निजी स्वामित्व वाला बैंक था, जिसे तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा 19 जुलाई 1969 में इंडियन बैंक का सरकारीकरण किया गया था, जिसके बाद से इंडियन बैंक सरकारी बैंक के रूप में अपनी बैंकिंग सेवाए प्रदान कर रहा है एवं आज के समय में इंडियन बैंक विश्वसनीय सरकारी बैंक बन चुकी है । अब आईयें जानते है इंडियन बैंक की स्थापना कब हुई? इंडियन बैंक का मुख्यालय कहाँ है? इंडियन बैंक किस देश का बैंक है? इंडियन बैंक का संस्थापक कौन है? इंडियन बैंक की कुल संपत्ति, शाखाए, एटीएम मशीनें कितनी है और साथ में ये भी जानेंगे इंडियन बैंक में कितने कर्मचारी कार्यरत है?



इंडियन बैंक सरकारी है या प्राइवेट (Indian Bank Sarkari Hai Ya Private)
इंडियन बैंक सरकारी है या प्राइवेट (Indian Bank Sarkari Hai Ya Private)




इंडियन बैंक की स्थापना कब हुई (Establishment Of Indian Bank)


इंडियन बैंक जिसे भारतीय बैंक भी कहा जाता है यह बैंक भारत सरकार का स्वामित्व वाला बैंक है, अर्थात इंडियन बैंक भारत का एक प्रमुख सरकारी बैंक है, इस बैंक की स्थापना 15 अगस्त 1907 में रामास्वामी चेट्टियारी, अन्नामलाई चेट्टियार, कृष्णास्वामी अय्यर इन तीनो के सहयोग से किया गया था । इंडियन बैंक का मुख्यालय मुख्यालय तमिलनाडू चेन्नई में स्थित है, और अभी वर्तमान 2022 में इंडियन बैंक के अध्यक्ष पद का कार्य भार एके गोयल संभाल रहे है।



इंडियन बैंक की कुल संपत्ति, शाखाए, एटीएम मशीनें, कर्मचारी (Indian Bank Net Worth, Branches, ATM Machines, Employees)


हाल ही 2021 में इंडियन बैंक की कुल संपत्ति 6.26 लाख करोड़ थी, भारत में लगभग 6,004 से अधिक शाखाए और लगभग 5,428 से अधिक एटीएम मशीनें इंडियन बैंक द्वारा संचालित किए जा रहे है तथा मार्च 2021 के अनुसार 41,620 से अधिक कर्मचारी अपनी सेवा प्रदान कर रहे थे ।



ये भी जानिए:-


यूको बैंक सरकारी है या प्राइवेट?

ग्रामीण बैंक सरकारी है या प्राइवेट?

केनरा बैंक सरकारी है या प्राइवेट?

एक्सिस बैंक सरकारी है या प्राइवेट?

एचडीएफसी बैंक सरकारी है या प्राइवेट?

बैंक ऑफ इंडिया सरकारी है या प्राइवेट?

बैंक ऑफ बड़ौदा सरकारी है या प्राइवेट?

पंजाब नेशनल बैंक सरकारी है या प्राइवेट?

आईसीआईसीआई बैंक सरकारी है या प्राइवेट?

भारत का सबसे बड़ा प्राइवेट बैंक कौन सा है?

भारत का सबसे बड़ा सरकारी बैंक कौन सा है?

Post a Comment