सभी भारतीय नागरिक को पता होनी चाहिए बैंक में कितने प्रकार के खाता खोले जाते है तभी वह अपने लिए किसी भी बैंक में खाता ओपेन कराते समय अपने फायदे अनुसार खाता का चुनाव कर सकते है! जी हां दोस्तो एक समय ऐसा था लोग अपने घरो मे ही पैसा जमा करके रखते थे परंतू घरो मे जमा पैसे पर कोई ब्याॅज या किसी प्रकार का लाभ नही मिलता है उपर से घर मे चोरी होने का डर भी सताते रहता है ये बात आप भलीभांति जानते है मगर अब वर्तमान समय की बात किया जाए तो भारत मे अनगिनत बैंको का आगमन हुआ है जो आपके जमा पैसे पर अच्छा ब्याॅज देने के साथ-साथ आपके बैंक खाते के लिए अनेक तरह के फैसिलिटी भी प्रदान कराता है इसलिए आज के समय मे लोग घरो मे पैसा रखने के बजाय बैंको मे पैसा रखना ज्यादा सुरक्षित और पसंद करने लगे है एवं अपने जमा पैसे पर अच्छी ब्याॅज दर प्राप्त करने के साथ-साथ बैंकिंग सेवाओ का लाभ भी उठा रहे है! दोस्तो सभी लोग जानते है बैंक में पैसे रखने के लिए अकाउंट ओपेन कराना अनिवार्य होता है मगर अधिकतर लोगो को पता नही होता बैंक में कितने तरह के खाता खोले जाते है चलिए यदि आप जानना चाहते है तो संपूर्ण जानकारी को अवश्य पढ़े आप अगर कभी अपने लिए किसी बैंक मे खाता ओपेन कराने जाएगे तो खूद के लिए सही फायदे अनुसार खाते का चुनाव कर सकते है!


बैंक में कितने प्रकार के खाता खोले जाते है?
बैंक खाता की जानकारी



ये भी पढे- डेबिट कार्ड कितने प्रकार के होता है?

ये भी पढे- क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार के होते है?



बैंक में कितने टाईप के खाता खोले जाते है?


भारतीय बैंको द्वारा क्रमश पांच प्रकार के खाते खोले जाते है जिसका उल्लेख नीचे देख सकते है!


बैंक खाता के प्रकार 




बचत खाता (Saving Account) क्या है?


अधिकांश आम लोग बचत खाता ओपेन कराते है क्योंकि इस खाते मे जब चाहे तब छोटी मोटी रकम जमा और निकाल सकते है यह खाता किसी भी बैंक मे न्यूनतम राशि मे खोल दिया जाता है तथा बचत खाते मे जमा रूपए पर सालाना बैंक द्वारा ब्याज दिया जाता है बचत खाते के लिए खाताधारक को डेबिट कार्ड, चेक बूक, मोबाईल बैकिंग, इंटरनेट बैंकिंग कि सुविधा दी जाती है!



चालू खाता (Current Account) क्या है?


करंट अकाउंट खासकर बिजनेस मैन, छोटे-बड़े कंपनी, स्कूल, अस्पताल वाले ओपेन कराते है क्योंकि इस खाते के तहत आप एक दिन मे अकाउंट मे जितना चाहे रूपए जमा और बाहर निकाल सकते है आप समझ सकते हो बिजनेस मैन, व्यापारी लोगो से बहुत लोग जुड़े होते है किसी को तनख्वाह, बिजनेस लेन देन के लिए कभी भी किसी भी वक्त रूपए की जरूरत हो जाती है इसलिए ये लोग करंट अकाउंट ओपेन कराते है ताकी कभी भी रूपए निकाल बाहर कर सके अगर बचत खाते कि बात किया जाए तो अनलिमिटेड जमा- बाहर बचत खाते मे नही किया जा सकता बचत खाते मे लिमिटेशन होती है! चालू खाते के लिए भी डेबिट, क्रेडिट कार्ड, चेक बूक के साथ-साथ मोबाईल बैंकिंग, नेटबैकिंग की सुविधा दी जाती है लेकिन चालू खाते मे जमा रूपए पर ब्याज नही मिलता है परंतू चालू खाते के लिए ऑभरड्राप्ट की फायदा अवश्य मिलता है ओवरड्राप्ट के अंतर्गत खाते मे जितना रूपए जमा है उससे भी अधिक निकाल सकते है!



सावधि जमा खाता (Fixed Deposit Account) क्या है?


इस खाते के अंतर्गत आप एक छोट-मोटी रकम एक साल से दस साल के लिए एक बार मे डिपोजिट करा सकते है तय समय पर आपके डिपोजिट किया गया रूपए पर  क्रमश 7-8% ब्याज मिलता है जो कि बचत खाते मे मिलने वाला ब्याज से कही ज्यादा होता है! एक बात ध्यान देने योग्य बाते है आप इस खाते को ओपेन कराते है जो भी राशी जितना दिन के लिए फिक्सड कराते है समय पुरने पर ही निकालने मे फायदा होता है समय से पहले निकासी करने के स्थिति मे बैंक पेनाल्टी लगाती है तय किया गया ब्याज नही देता ब्याज जरूर देगा लेकिन तय किया गया ब्याज दर से कम ब्याज दर जोड़कर देगा!



आवर्ती जमा खाता (Recurring Deposit Account) क्या है?


पैसे वाले लोगो के पास बहुत ज्यादा पैसे होते है इसलिए वे लोग एक बार मे मोटी रकम निश्चित समय के लिए डिपोजिट करा सकता है इसी को ध्यान मे रखते हुए बैंक द्वारा आवर्ती जमा खाता (Rd Account) बनाया गया है आवर्ती खाते के तहत कोई गरीब आम आदमी भी महिने मे छोटी छोटी रकम जमा करके मोटी रकम बना सकता है जो की फिक्सड डिपोजिट अकाउंट की तरह होता है तथा ब्याज दर क्रमश सावधि जमा खाता (Fix Deposit Account) के बराबर ही प्राप्त किया जा सकता है!



बुनियादी बचत खाता (Basic Saving Account)


बुनियादी बचत खाता को "नो फ्रिल अकाउंट" भी कहा जाता है! बुनियादी बचत खाता खासकर गरीब वंचित लोगो को बैंकिंग से जोड़ने के लिए बनाया गया है बुनियादी बचत खाता को बिना पैसे खर्च किए जीरो बैलेंस पर ओपेन करवाया जाता है जो की बचत खाता (Saving Account) की तरह होता है डेबिट कार्ड, नेटबैकिंग, मोबाइल बैंकिंग जैसी सेवाओ का लाभ भी मिलता है लेकिन बुनियादी बचत खाता के कई प्रकार के लिमिटेशन होती है जैसे की इस खाते में एक लाख रुपए से ज्यादा नही रख सकते है!

Post a Comment