चेक बुक क्या होता है इसके प्रकार एवं उपयोगिता

चेक बुक क्या होता है इसके प्रकार एवं चेक बुक की क्या उपयोगिता है? इसके बारे मे प्रत्येक व्यक्ति को अवश्य जानना चाहिए जी हां दोस्तो आज के टाईम मे लगभग सभी लोगो के पास किसी न किसी बैंक मे अकाउंट जरूर होता है लेकिन अधिकांश लोगो को बैंको की तरफ से उनके अकाउंट के लिए दी जाने वाली अधिकतर फैसिलिटी के विषय मे पता नही होता है ऐसे मे लोगो के पास बैंक अकाउंट रहते हुए भी बैंकिंग सेवाओ का लाभ नही उठा पाते है दोस्तो अगर बैंको की ओर से आपके अकाउंट के लिए दी जाने वाली फैसिलिटी की बात किया जाए तो अनके तरह की फैसिलिटीया प्रदान कराया जाता है लेकिन हम यहां इस आर्टिकल मे बात करने जा रहे है Cheque Book Kya Hota Hai इसके प्रकार एवं उपयोगिता के संबंध मे आपके समक्ष चर्चा करेंगे!



चेक बुक क्या होता है इसके प्रकार एवं उपयोगिता
Cheque Book



ये भी पढे- बैंक खाता कितने प्रकार के होते है?

ये भी पढे- एटीएम कार्ड कितने प्रकार के होते है?


नीचे पढे चेक बुक क्या है?


चेक बुक सभी बैंको द्वारा जारी किए जाने वाला एक प्रकार का ऐसा कागज़ात है जो कई पेज से बना बुक होता है जिसके प्रत्येक पेज पर बैंक से जुड़ी कोड के साथ अन्य चीजे जैसे की नाम, रूपए, हस्ताक्षर करने की आप्शन होता है चेक बुक मे उपस्थित प्रत्येक पेज चेक कहलाता है चेक कागज से बना जरूर होता है मगर जिसतरह से खास पेपर से बना रूपए का मान्यता है ठिक उसी प्रकार लेन-देन के लिए चेक को सभी बैंको की ओर से मान्यता प्राप्त है क्योंकि चेक बुक को जारी खूद बैंक करती है एवं चेक बुक उन्ही लोगो को दिया जाता है जिनका खाता बैंक मे मौजूद होता है!


चेक बुक की क्या उपयोगिता है?


दोस्तो आप अच्छी तरह जानते होगें हर वक्त कोई भी इंसान पैसे लेकर नही चलता ऐसे मे यदि अचानक किसी को पैसे देना जरूरी बन जाए तो चेक बुक का इस्तेमाल किया जाता है मतलब चेक बुक के एक पेज के जरिए सामने वाले व्यक्ति को जितना चाहे उतना पैसा दे सकते हो यानि की जिसको पैसा देना है चेक पर उसका नाम और कितना पैसा देना है वो तथा अपना हस्ताक्षर करके चेक उस व्यक्ति के हाथ मे थमा सकते है वह व्यक्ति बैंक जाकर चेक मे दिया गया रकम प्राप्त कर सकता है!


चेक कितने प्रकार के होते है?


जी हां दोस्तो चेक के प्रकार की बात किया जाए तो कई तरह के होते है और भिन्न-भिन्न तरीको से काम करता है चलिए आगे कुछ मुख्य चेक के प्रकार- Types Of Cheque In Hindi के विषय मे जानते है जो सबसे ज्यादा उपयोग किये जा रहे है!


1. खुला चेक (Open Cheque)


खुला चेक की बात किया जाए तो इस चेक मे भरा गया रकम प्राप्त करने के लिए चेक को क्लियर होने का इंतजार नही करना परता सीधे बैंक कर्मचारी के हाथो मे चेक देकर तुरंत के तुरंत नगद प्राप्त कर सकते है या अपने बैंक अकाउंट मे पैसे ट्रांसफर करा सकते है!


2. आदेश चेक (Order Cheque)


आदेश चेक की बात किया जाए तो इस प्रकार के चेक के लिए भुगतान बैंक उसी व्यक्ति को करता है जिसका नाम चेक पर लिखा होता है व्यक्ति चाहे तो खूद नगद या अपने बैंक अकाउंट मे पैसे न लेकर चेक के पिछे हस्ताक्षर करके किसी अन्य व्यक्ति को अधिकृत कर सकता है!


3. वाहक चेक (Bearer Cheque)


वाचक चेक मे भरा गया रकम कोई भी व्यक्ति बैंक जाकर पैसे भूना सकता है यदि यह चेक गूम हो जाए तो आप समझ सकते है वह व्यक्ति आसानी से चेक मे भरा गया रकम बैंक से प्राप्त कर लेगा!


4. क्रॉस्ड चेक (Crossed Cheque)


इस चेक की उपर बाई तरह दो समानांतर लाईन खिचा जाता है इससे समझ लेना चाहिए जिस व्यक्ति या संस्था के नाम से चेक काटा गया है इस चेक मे भरा गया रकम नगद प्राप्त नही किया जा सकता केवल बैंक द्वारा अकाउंट मे ही मिलते है!



स्थान के आधार पर चेकों का वर्गीकरण


1. स्थानीय चेक (Local Cheque)


यदि कोई शहर मान के चलिए दिल्ली के किसी बैंक ब्रांच का चेक दिल्ली मे ही उस बैंक से संबंधित ब्रांच मे क्लियर हो तो यह स्थानीय चेक कहलाता है यह चेक शहर के बाहर भी भुनाया जा सकता है मगर भुनाने की चार्ज लगता है!


2. आउटस्टेशन चेक (Outstation Cheque)


यदि किसी बैंक ब्रांच का चेक अन्य शहर जगह मे क्लियर कराया जाए तो इस चेक को आउटस्टेशन चेक कहा जाता है इसमे क्लियर कराने का बैंक द्वारा फिक्स्ड चार्ज लिया जाता है!


3. एट पार चेक (At Par Cheque)


यह ऐसा चेक होता है जो पूरे देश में सबंधित बैंक के सभी ब्रांचों में स्वीकार्य होता है और इस चेक का ख़ास बात यह है कि बाहर के ब्रांचों में इसे क्लियर करने के दौरान इस चेक के लिए अतिरिक्त प्रभार नहीं लगता है!



मूल्य के आधार पर चेकों का वर्गीकरण


1. साधारण मूल्य वाले चेक


एक लाख से कम मूल्य वाले चेक को नार्मल वैल्यू चेक कहे जाते है!


2. ऊँचे मूल्य वाले चेक 


एक लाख से उपर वाले चेक हाई वैल्यू चेक कहलाते है!


3. उपहार चेक


प्रिय जनों को उपहारस्वरूप दिए जाने वाला चेक उपहार गिफ्ट चेक कहलाता हैं उपहार चेकों की राशि 100 रु. से लेकर क्रमश 10,000 रु. तक हो सकती है!



चेक बुक के लिए आवेदन कैसे करें?


चेक बुक प्राप्त करने के लिए सबसे प्रथम आपका किसी भी बैंक मे अकाउंट होना अनिवार्य है यदि आपका किसी बैंक मे अकाउंट है और चेक बुक अभी तक नही लिया है तो दो तरीको से चेक बुक के लिए अप्लाई कर सकते है!


1. चेक बुक लेने का पहला तरीक़ा आप एक सादा पेपर मे चेक बुक के लिए आवेदन लिखे एवं बैंक पासबुक और आधार कार्ड का फोटो काॅपी के साथ अपने बैंक ब्रांच मे जाकर जमा करे!


2. दूसरा तरीक़ा यदि आप अपने बैंक का मोबाइल बैंकिंग या नेटबैकिंग यूज करते है तो इसके द्वारा भी बड़ी आसानी से चेक बुक के लिए अप्लाई कर सकते है!


चेक बुक कितने दिन में आती है?


चेक बुक के लिए अप्लाई करने के उपरांत बैंक द्वारा चेक बुक आपके पते पर डाक से भेज देती है जो की क्रमश दस से पंद्रह दिनो मे प्राप्त हो जाता है!

Post a Comment

Previous Post Next Post