आनलाईन बैंकिंग फ्रॉड से कैसे बचें?

आनलाईन बैंकिंग फ्रॉड से कैसे बचें इस विषय पर दोस्तो आपके समक्ष चर्चा करने जा रहे है क्योंकि आज-कल जागरुकता नही होने के अभाव मे आये दिन अधिकांश लोग बैंकिंग फ्रॉड ठगी का शिकार हो रहे है तथा उनकी शिकायत पर कोई कार्रवाई सही ढंग से नही हो पाता है जिसके कारण फ्रॉडर से पैसे वापस नही मिलता लोगो को बहुत ज्यादा ही आर्थिक नुकसान उठाना पड़ जाता है! दोस्तो एक समय था लोग अपनी कोई भी बैंकिंग से संबंधित कार्य हेतू बैंको के लाईन मे घंटो लगते थे लेकिन अब इंटरनेट के आ जाने से समय बदल चूका अब आप घर बैठे ही नेटबैकिंग और मोबाइल बैंकिंग के जरिए बैंक मे गये बिना लेन-देन अन्य कामो के साथ कैस की जरूरत परने पर एटीएम कार्ड द्वारा एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते है मतलब साफ साफ है आज के टाईम मे बैंकिंग सिस्टम पूरी तरह आनलाईन हो चूका है लोग इसका भरपूर फायदा भी उठा रहा है लेकिन दोस्तो आनलाईन बैंकिंग सिस्टम आ जाने से जितना फायदा मिल रहा है उतना नुकसान भी फ्रॉडर के चक्कर मे उठाना पड़ जाता है ऐसे मे जिन लोगो के पास बैंक अकाउंट एटीएम कार्ड है या किसी अन्य बैंकिंग सर्विस ऐप का उपयोग करते है तो इन सभी लोगो को सजग रहना अत्यंत आवश्यक है इनका सामना फ्रॉडर से कभी न कभी पड़ ही जाता है एक मिनट मे फ्रॉडर आपके खाते की सारी रकम उड़ा सकता है यहां पर एक बात याद रखने योग्य है बैंकिंग सेक्योरिटीज इतनी मजबूत है होती है की कोई भी फ्रॉडर या हैकर क्रैक करके आपका इन्फोर्मेशन चोरी नही कर सकता हमलोगो के एक छोटी सी गलती के कारण ही ये लोग हमारे खाता मे रखे रूपए को उड़ा देते है चलिए जानते है आजकल किन-किन तरीको से फ्रॉडर आपको ठग सकता है और ये भी जानेंगे फ्रॉड होने से बचने के क्या उपाय है!


आनलाईन बैंकिंग फ्रॉड से कैसे बचें
आनलाईन बैंकिंग फ्रॉड से बचने के उपाय



ये भी पढे- एटीएम मशीन में कितना पैसा होता है?

ये भी पढे- एटीएम रूम में AC क्यों लगाया जाता है?


किन-किन तरीको से आपके साथ बैंकिंग फ्रॉड हो सकता है?


  • बैंक का कर्मचारी बनकर फोन काॅल के जरिए आपसे संपर्क कर सकता है और उनके द्वारा बैंक अकाउंट या डेबिट कार्ड में समस्या बताने और ठिक करने के लिए आपसे डिटेल्स लेने की कोशिश करते है अगर आप गलती से उसे खाता या डेबिट कार्ड या किसी प्रकार की मोबाइल नंबर पर आये ओटीपी बता देते है इसके तुरंत बाद आपका बैंक अकाउंट से रूपए खाली हो सकता है!


  • आजकल अधिकांश लोग Google Pe, Phone Pe, Paytm Payment Bank, Bhim App या अन्य मोबाइल बैंकिंग ऐप जरूर इस्तेमाल करते है यदि आप कोई भी बैंकिंग ऐप का उपयोग करते है तो अवश्य ही फ्रॉडर द्वारा कैसबैक जैसी लालच वाला एक लिंक आपके पास भेजा जा सकता है जिसपर क्लिक और Pin डालने के उपरांत आपके वाॅलेट या पेमेंट बैंक से रूपए उड़ सकते है!


  • फ्रॉडर एटीएम कार्ड स्कैनर, कैमरा रिकार्डिंग जैसी डिवाइस एटीएम मशीन मे लगा देता है और एटीएम कार्ड की क्लोनिंग डुप्लीकेट बना कर आपका बैंक अकाउंट खाली कर सकता है! आजकल नये लोगो को एटीएम मशीन से पैसे निकालने के क्रम मे फ्रॉडर हेल्प करने के नाम पर बरी होशियारी से कार्ड बदलने के साथ साथ एटीएम ट्रांजेक्शन पिन भी देख लेते है बाद मे अकाउंट खाली कर देता है!


  • अगर आप Flipcart, Amazon, Snapdeal या किसी अन्य शापिंग साईट का उपयोग करते है तो फ्रॉडर किसी तरह आपके मोबाइल फोन प्राप्त करके आपके पास फोन कर सकते है और खूद को शापिंग साईट का आदमी बताकर आपके नाम का लक्की कस्टमर बोल के रूपए, कार, मोटरसाइकिल एवं अन्य तरह के चीज़े जितने की बात बताते है तथा इस चीज को प्राप्त करने के लिए सबसे प्रथम कुछ पैसे देने की बात कहते है जिसके चक्कर मे अधिकतर लोग पड़ भी जाते है!


  • जाॅब के नाम पर धड़ल्ले से आजकल आनलाईन ठगी चल रही है फ्रॉडर लड़के एवं लड़़कियो को कंपनी मे जाॅब मिलने की बात बताकर एक लिंक भेजते है जिसमे रजिस्ट्रेशन के नाम पर कंपनी मे जगह सिमित है जल्द रजिस्ट्रेशन कर ले इस क्रम मे लिंक मे रजिस्ट्रेशन करने के स्थिति मे कुछ पैसे पेमेंट भी कराया जाता है!


आनलाईन बैंकिंग फ्रॉड से बचने के उपाय


  • अगर कोई आपसे फ़ोन कॉल करके खूद को कस्टमर केयर एजेंट या बैंक स्टाफ बताकर, ईमेल के माध्यम से, सोशल मीडिया के माध्यम से या किसी अन्य माध्यम से आपका बैंक खाता नंबर, एटीएम कार्ड डिटेल, मोबाइल पर आये ओटीपी को भूलकर भी ना बताये ये लोग फ्रॉडर ही होते है ज्यादा कंफ्यूजन होने पर डाईरेक्ट अपने बैंक मे जाए और पूछताछ करे सबकुछ पता चल जाएगा हमेसा याद रखे बैंक द्वारा कभी भी फोन नही किया जाता है!


  • एटीएम कार्ड नंबर और ट्रांजेक्शन पिन हमेशा गुप्त रखे किसी को ना बताये एवं एटीएम मशीन पर पैसे निकालने के क्रम मे एटीएम बटन के उपर कैमरा तथा कार्ड डालते है वहां कार्ड रीडर जैसी चीजे पहले चेक करे उसके बाद ही एटीएम का प्रयोग करे एक बात याद रखे एटीएम मशीन पर किसी अनजान व्यक्ति से बिल्कुल मदद ना ले एवं कार्ड पर दिये गए डिटेल और ट्रांजेक्शन पिन को लोगो के नजर और एटीएम रूम मे लगे कैमरा से हमेशा बचाये!


  • यदि आपके पास मास्टर डेबिट कार्ड या वीज़ा डेबिट कार्ड है तो कार्ड नंबर, cvv नंबर एवं एक्सपाईरी डेट तीनो चीज़े होशियार लोगो से बचाये क्योंकि मास्टर और वीजा कार्ड इंटरनेशनल कार्ड होता है और इस कार्ड के जरिए कुछ इंटरनेशनल शापिंग वेबसाईट पर बिना ओटीपी के पेमेंट हो जाता है केवल कार्ड नंबर, सीवीवी और एक्सपाईरी डेट की जरूरत होती है!


  • नेटबैकिंग और मोबाइल बैंकिंग या किसी अन्य बैंकिंग ऐप का उपयोग करते है तो UPI पेमेंट के लिए Two Step Verification ऑन अवश्य करके रखे क्योकि कोई फ्रॉडर UPI एड्रेस के जरिए पैसे की Request भेजता है मोबाइल मे व्यस्त रहने की वजह से भेजा गया Request लिंक पर गलती से OK होने के स्थिति मे आपका पैसा फ्रॉडर के पास चला जाता है!


  • यदि आप मोबाइल बैंकिंग या नेटबैकिंग इस्तेमाल करते है तो किसी अन्य व्यक्ति के मोबाइल या कंप्यूटर मे अकाउंट को लॉगिन नही करे एवं किसी को अपना मोबाइल बैंकिंग या नेटबैकिंग का लॉगिन आईडी और पासवर्ड भूलकर भी न बताये क्योंकि कभी कभी विश्वसनीय आदमी ही फायदा उठा लेता है!


  • आजकल बहुत ऐसे ऐप्लिकेशन है जो अच्छी बैंकिंग सेवाए प्रदान करने की दावा करता है अगर आप किसी बैंकिंग ऐप मे अकाउंट बनाने के लिए रजिस्टर करते है तो अधिकतर बैंकिंग ऐप रजिस्टर करने के दौरान आपका नाम, बैंक डिटेल, डेबिट कार्ड नंबर लेता है फेक बैंकिंग ऐप से बचे वरना आपके साथ धोखा धड़ी भी हो सकता है!


  • सभी लोग आज-कल शापिंग वेबसाईट पर डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, UPI के जरिए पेमेंट करते है तथा उस शापिंग साईट अकाउंट मे कार्ड को Save भी कर लेते है ऐसे मे जरूरी है हमेसा भरोसेमंद शापिंग साईट पर ख़रीदारी करे अन्यथा आपकी इन्फोर्मेशन का गलत फायदा उठाया जा सकता है!


  • आप निश्चित ही किसी शापिंग ऐप या शापिंग वेबसाइट पर अकाउंट बनाए होगे तथा एक दो बार ख़रीदारी भी किए होगे याद रखे फ्रॉडर द्वारा आपके पास फोन आ सकता है और उसके द्वारा बताया जाएगा आप लक्की विनर है आपने कार, बाईक, टीवी, कैस जीते है इस चीज को पाने के एवज मे कुछ रकम पहले पेमेंट करना होगा इस चक्कर मे भूलकर भी ना परे नाही वो चीज मिलेगा फ़ालतू मे आपका पैसा भी चला जाएगा!


  • किसी भी अनाप-शनाप एप्लीकेशन को मोबाइल फोन या लैपटॉप मे इंस्टाॅल नही रखे आपको अच्छी तरह पता होगा किसी भी ऐप्लिकेशन को इंस्टाल और चालू करने के लिए Camera, Contact, Location, Notification, Phone Call, Memory इत्यादी का आपसे प्रमीशन ले लेता है और आप आसानी से कर भी देते है इसका मतलब है कि वह ऐप्लिकेशन आपके डिवाइस मे क्या है क्या करते है सभी चीज पता कर सकता है इसलिए अगर आपके डिवाइस मे अविश्वसनीय ऐप्लिकेशन है तो सोच सकते है क्या हो सकता है हमेशा विश्वसनीय ऐप को ही डिवाइस मे यूज करे और उसे क्या क्या प्रमीशन देना है सोच समझकर ही दे!


  • मोबाइल फोन या कंप्यूटर मे ईमेल और मैसेज द्वारा आये अनजान लिंक पर क्लिक ना करे यह हैकर द्वारा भेजे गए एक प्रकार का वायरस हो सकता है क्लिक करने के स्थिति मे आपके मोबाइल फोन या कंप्यूटर का कंट्रोल हैकर के हाथो मे चला जा सकता है ऐसे मे जरूरी है आप सतर्क रहे और समय समय पर अपने मोबाइल या कंप्यूटर का साफ्टवेयर और डिवाइस मे मौजूद सारे ऐप्लिकेशन को अपडेट जरूर करते रहे!

Post a Comment

Previous Post Next Post