भीम ऐप क्या है जानिए इसका उपयोग

Bhim App क्या है भीम ऐप की जानकारी हिंदी में देने जा रहा हूँ जी हाँ दोस्तो आपको याद होगा हमारा देश भारत मे भारतीय सरकार द्वारा नोटबंदी की गई थी तथा देश मे कैस की भारी किल्लत हो गया था कैस की किल्लत को देखते हुए भारत सरकार ने आनलाईन डिजीटल लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने भीम ऐप को लांच 30 दिसंबर 2016 को किया दोस्तो भीम ऐप का फूल फार्म "भारत इंटरफ़ेस फॉर मनी" है इस ऐप का नाम रखने की बात किया जाए तो डा. भीम राव अंबेडकर के नाम पर सोच समझकर रखा गया है ताकी छोटे-बड़े सभी आम आदमी इस भीम ऐप का उपयोग डिजीटल लेन-देन करने के लिए करे, चलिए अब बिना टाईम गवाए विस्तार से बात करते है और जानते है भीम ऐप की पूरी जानकारी!


भीम ऐप क्या है जानिए इसका उपयोग
भीम ऐप क्या है जानिए इसका उपयोग



ये भी पढे- यूएसएसडी क्या है?

ये भी पढे- आईएमपीएस क्या है?


भीम ऐप क्या है?


भीम ऐप हिंदी और अंग्रेज़ी भाषा को स्पोर्ट करता है भीम ऐप के माध्यम से छोटी-मोटी पैसो की लेन-देन एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट मे करने के साथ-साथ मोबाइल, डिटिएच रीचार्ज टिकट बुक इत्यादी का काम बहुत आसानी से किया जा सकता है भीम ऐप को NPCI "नेशनल पेमेंट कार्पोरेशन ऑफ इंडिया" द्वारा विकसित किया गया है शायद आप NPCI को जानते होंगे नही जानते तो संक्षेप मे बताता चलू NPCI एक भारतीय पेमेंट नेटवर्क है भीम ऐप मे UPI "यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस" जैसी सर्विस प्रदान कराता है मतलब साफ साफ है भीम ऐप द्वारा जितने भी लेन-देन ट्रांजेक्शन होता है NPCI की देखरेख मे होता है चलिए आगे जानते है भीम ऐप द्वारा लेन-देन कैसे किया जाता है!


भीम ऐप काम कैसे करता है?


शायद आप समझ गये होंगे भीम ऐप के उपयोग से विभिन्न प्रकार के रीचार्ज, बिल पेमेंट के साथ-साथ एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट मे डिजीटल लेन-देन कर सकते है भीम ऐप के जरिए लेन-देन की बात किया जाए तो भारतीय पेमेंट नेटवर्क NPCI द्वारा BHIM AAP मे UPI सर्विस दिया जाता है UPI के उपयोग से किस तरह एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट मे पैसे भेजे जा सकते है नीचे जानिए!


  • भीम ऐप मे मौजूद एनपीसीआई की सर्विस यूपीआई के माध्यम से पैसे भेजने का पहला तरीक़ा की बात किया जाए तो सामने वाले व्यक्ति के यूपीआई आईडी जिसे VPA वर्चुअल पेमेंट एड्रेस कहा जाता है जो की एक ईमेल एड्रेस की तरह होता है मात्र VPA एड्रेस इंटर करके तुरंत के तुरंत पैसे भेजे जा सकते है!


  • भीम ऐप मे मौजूद सर्विस यूपीआई द्वारा एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट मे पैसे ट्रांसफर करने के दूसरा तरीक़ा की बात किया जाए तो सामने वाले व्यक्ति का MMID सात अंको का यूनिक नंबर होता है जी हाँ व्यक्ति के MMID इंटर करके मनी ट्रांसफर किये जा सकते है!


  • यूपीआई द्वारा पैसे ट्रांसफर करने का तीसरा विकल्प QR कोड है शायद आप जानते होंगे आजकल छोटी-मोटी ख़रीदारी पर दूकानो पर QR कोड स्कैनिंग के जरिए पैसे पेमेंट किये जाते है ये सर्विस एनपीसीआई द्वारा दी जाने वाली सर्विस यूपीआई से ही संभव हो पाता है सामने वाले के अकाउंट मे तुरंत के तुरंत पैसे पहूँच जाता है!


भीम ऐप ट्रांसफर लिमिट 2021


अभी के टाईम मे भीम एप्लिकेशन एक दिन लेन-देन सीमा बीस हज़ार रूपए रखी गई है लेकिन एक बात याद रखे बैकिंग लेन-देन करने की सीमा कभी भी बढाया और घटाया जा सकता है!


भीम ऐप यूज कैसे करे


भीम ऐप को यूज करने की बात किया जाए तो आपके पास किसी बैंक मे अकाउंट तथा अकाउंट के लिए डेबिट कार्ड और अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर होना चाहिए यदि ये सब आपके पास है तो भीम ऐप गूगल प्लेस्टोर पर मौजूद है अपने एंड्रॉयड मोबाइल फोन मे इंस्टाॅल आसानी से कर सकते है तथा भीम ऐप मे बैंक से लिंक मोबाइल नंबर डेबिट कार्ड के उपयोग से रजिस्टर करने के उपरांत भीम ऐप का इस्तेमाल पैसो की आदान-प्रदान के लिए कर सकते है!

Post a Comment

Previous Post Next Post