IMPS क्या है जानिए इसका उपयोग

IMPS क्या है इसका उपयोग के विषय पर चर्चा करने जा रहे है क्योंकि आज-कल आनलाईन मनी ट्रांसफर की बात किया जाए तो IMPS का उपयोग धड़ल्ले से किया जा रहा है कुछ ही लोग है जो IMPS का मतलब नही जानते यदि आप डिजीटल समय मे IMPS के विषय मे नही जानते तो आपको अवश्य ही जानना चाहिए तभी आप आनलाईन बैंकिंग सेवाओ का भरपूर लाभ उठा पाएंगे चलिए मुद्दे पर बात करते है आईएमपीएस क्या है और कैसे काम करता है जानते है दोस्तो IMPS की बात किया जाए तो IMPS का फूल फार्म Immediate Payment Service है इसका हिंदी अर्थ "तत्काल भुगतान सेवा" भी कहा जाता है चलिए नीचे विस्तार से जानने की कोशिश करते है!


IMPS क्या है जानिए इसका उपयोग
IMPS क्या है जानिए इसका उपयोग



ये भी पढे- UPI क्या है कैसे काम करता है?

ये भी पढे- VPA क्या है कैसे काम करता है?


आईएमपीएस क्या है?


NPCI नेशनल पेमेंट कार्पोरेशन ऑफ इंडिया जो की एक भारतीय पेमेंट नेटवर्क है अधिकांश पेमेंट सिस्टम NPCI नेटवर्क के देखरेख मे ही पूरा किया जाता है तथा IMPS की बात करे तो यह सर्विस NPCI द्वारा ही दिया जा रहा है IMPS के जरिए एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट मे पैसे ट्रांसफर के लिए उपयोग किया जाता है जी हाँ दोस्तो NPCI के सर्विस IMPS का इस्तेमाल करके दो तरीको से पैसे ट्रांसफर कर सकते है चलिए नीचे जानते है!


IMPS के उपयोग


NPCI के IMPS सर्विस चौबीस घंटे उपलब्ध होती है IMPS के उपयोग से सामने वाले व्यक्ति के अकाउंट मे तुरंत के तुरंत कभी भी कोई समय मे पैसे ट्रांसफर किया जा सकता है IMPS- तत्काल भुगतान सेवा का उपयोग दो तरीको से किया जाता है!




IMPS लिमिट


आईएमपीएस के जरिए प्रत्येक दिन एक रूपए से लेकर दो लाख तक रूपय ट्रांसफर किया जा सकता है!


IMPS समय


चौबीस घंटे उपलब्ध जब चाहे रीयल टाईम मे मनी ट्रांसफर किये जा सकते है तुरंत के तुरंत सामने वाले के अकाउंट मे पैसे पहूँच जाते है!


IMPS चार्जेज


दस हजार रूपए ट्रांसफर पर अढाई रूपए, दस हजार से अधिक एक लाख रुपए पर पांच रूपए तथा एक लाख से अधिक दो लाख रुपए पर पंद्रह रूपए चार्ज लगते है नोट- एक बात याद रखे ट्रांसफर पर लगने वाले चार्जेज कभी भी बैंको द्वारा बदला जा सकता है!

Post a Comment

Previous Post Next Post