इंटरनेट बैंकिंग क्या है जानिए इसके फायदे

इंटरनेट बैंकिंग क्या है इसके फायदे के बारे मे आपके समक्ष चर्चा करने जा रहे क्योंकि आज के समय मे सभी बैंक अपने खाताधारको को नेटबैकिंग की सर्विस प्रोवाइड करा रहा है खाताधारक को बार-बार बैंक जाना नही परता नेटबैकिंग के माध्यम से अपने खाता से संबंधित सभी काम घर बैठे या कही से भी खूद से कर सकता है यदि आप इंटरनेट यूजर है तो अवश्य ही नेट बैंकिंग के बारे मे जानना चाहिए क्योंकि आने वाले वक्त मे किसी भी प्रकार के लेन-देन नेटबैकिंग के उपयोग से किया जाएगा चलिए आगे बात करते है नेटबैकिंग क्या होता है नेटबैकिंग यूज करने के क्या क्या फायदे है यदि आप जानना चाहते है तो हमारे साथ बने रहे संपूर्ण जानकारी को अवश्य पढे!


इंटरनेट बैंकिंग क्या है जानिए इसके फायदे
इंटरनेट बैंकिंग क्या है जानिए इसके फायदे



ये भी पढे- मोबाइल बैंकिंग क्या होता है?

ये भी पढे- एफडी खाता क्या होता है?


नेटबैकिंग क्या होता है?


नेटबैकिंग बैंकिंग क्या है सरल शब्दो मे समझा जाये तो इंटरनेट डाटा को यूज करते हुए अपने बैंक खाते को एक्सेस और लेन-देन की प्रक्रिया को पूरा करना इंटरनेट बैंकिंग कहलाता है चलिए आगे जानते है नेटबैकिंग यूज करने के फायदे क्या क्या होते है!


नेटबैकिंग के फायदे


  • नेटबैकिंग के उपयोग से खाते मे कितना बैलेंस है देखा जा सकता है तथा कब कहा से कितना पैसा अकाउंट मे आया कितना पैसा खाते से निकासी हुआ स्टेटमेंट देखने के साथ-साथ डाउनलोड भी किया जा सकता है!


  • एटीएम कार्ड पास मे नही रहने के वाबजूद नेटबैकिंग के इस्तेमाल से बिना एटीएम कार्ड के भी एटीएम मशीन से पैसे निकाले जा सकते है!


  • किसी को पैसे देना नेटबैकिंग यूज के माध्यम से ट्रांसफर किया जा सकता है तथा मोबाईल रीचार्ज, डीटीएच रीचार्ज, हवाई टिकट बुक एवं अन्य प्रकार के पेमेंट इंटरनेट बैंकिग के जरिए संभव होता है!


  • एटीएम कार्ड गूम होने के स्थिति मे कार्ड को ब्लाॅक तथा नया एटीएम कार्ड के लिए अप्लाई नेटबैकिंग के जरिए किया जा सकता है!


  • चेक बुक के लिए अप्लाई या चेक बूक फैसिलिटी को बंद कराने के लिए भी इंटरनेट बैंकिंग के जरिए किया जा सकता है!


  • पूराना मोबाईल नंबर बदलना और नया मोबाईल नंबर जोड़ना भी नेटबैकिंग के जरिए किया जाता है!


  • एफडी और आरडी अकाउंट नेटबैकिंग के उपयोग से खूद से खोले जा सकते है!


  • मतलब साफ साफ है नेटबैकिंग के जरिए अपने खाते को एक्सेस किया जा सकता है तथा वह सभी काम किया जा सकता है जो काम बैंक के लाईन मे घंटो खड़े होकर करवाना परता है!


नेट बैंकिंग कैसे चालू करें


नेटबैकिंग बैंकिंग चालू करने के लिए किसी भी बैंक मे खाता होना आवश्यक है साथ साथ डेबिट कार्ड पास मे मौजूद और मोबाईल नंबर बैंक अकाउंट से लिंक रहना चाहिए उसके बाद बैंक के वेबसाइट पर जाकर दो मिनट मे नेटबैकिंग के लिए खूद से रजिस्टर किया जा सकता है रजिस्टर करने के दौरान नाम, खाता नंबर, जन्मतिथि, डेबिट कार्ड डिटेल दर्ज करने के उपरांत नेटबैकिंग चालू हो जाता है!

Post a Comment

Previous Post Next Post