जैसा कि शायद आपको पता होगा भारतीय बैंक कई तरह के डेबिट कार्ड खाताधारको के लिए जारी करता है मगर हम यहाँ पर बात करने जा रहे है वीज़ा डेबिट कार्ड क्या होता है और इसके उपयोग और फायदे के बारे मे आपको अवश्य इस कार्ड के बारे मे जानना चाहिए क्योंकि अगर अभी इस समय आपके पास वीज़ा डेबिट कार्ड नही है तो एक समय ऐसा आएगा इस कार्ड कि जरूरत आपको पड़ सकती है इसलिए मै आपसे कहना चाहुंगा इस कार्ड के बारे मे अभी से जानकारी प्राप्त कर ले कभी न कभी आपको वीज़ा कार्ड की जरूरत परेगी चलिए मुद्दे पर बात करते है और आपके समक्ष वीज़ा डेबिट कार्ड से संबंधित सारी जानकारी विस्तार से बताने की कोशिश करते है आपसे गुजारिश है संपूर्ण आर्टिकल को जरूर पढ़े तभी आप अच्छे से समझ पाएंगे वीज़ा डेबिट कार्ड क्या होता है और इसके उपयोग और फायदे क्या है!


वीज़ा डेबिट कार्ड क्या होता है जानिए उपयोग और फायदे
वीज़ा डेबिट कार्ड क्या होता है जानिए उपयोग और फायदे


ये भी पढे- मास्टर डेबिट कार्ड क्या होता है?
ये भी पढे- रूपए डेबिट कार्ड क्या होता है?


वीज़ा डेबिट कार्ड क्या है?


जिस कार्ड पर Visa के Logo के साथ डेबिट लिखा होता है वह कार्ड वीज़ा डेबिट कार्ड कहलाता है इस को इंटरनेशनल डेबिट कार्ड भी कहा जाता है क्योकि यह कार्ड अमेरिकन कंपनी पेमेंट नेटवर्क द्वारा बनाया गया है जो की भारतीय बैंको के माध्यम से खाताधारक को दिया जाता है!


वीज़ा डेबिट कार्ड के उपयोग


वीज़ा डेबिट कार्ड का संचालक अमेरिकन कंपनी है इससे आप अंदाजा लगा सकते है इस कार्ड के जरिए नेशनल इंटरनेशनल आनलाईन साईटस पर किसी भी प्रकार का बिल पेमेंट तथा देश विदेश के एटीएम मशीन से कैस निकासी एवं स्वैप मशीन के जरिए बिल पेमेंट आसानी से किया जा सकता है क्योकि वीज़ा डेबिट कार्ड आपके बैंक खाते से लिंक होता है अपने खाते की राशि को वीज़ा डेबिट कार्ड के माध्यम से खर्च कर सकते है!


वीज़ा डेबिट कार्ड के फायदे


  • सबसे प्रथम बड़ा फायदे यह कार्ड इंटरनेशनल कार्ड होता है इसलिए वीज़ा डेबिट कार्ड का इस्तेमाल देश विदेश सभी जगहो मान्य होती है!


  • नेशनल इंटरनेशनल साईटस पर किसी भी प्रकार के खरीदारी मे वीजा डेबिट कार्ड के जरिए पेमेंट किया जा सकता है!


  • हिन्दुस्तान के साथ-साथ अन्य देशो के एटीएम मशीन से पैसे निकाले जा सकते है और होलटो, रेस्टोरेंट, पेट्रोल पंप सभी जगहो पर स्वैप मशीन के जरिए पेमेंट किया जा सकता है!


  • आनलाईन खरीदारी मे वीज़ा डेबिट कार्ड से पेमेंट करने पर प्रोडक्ट पर छुट के साथ-साथ कैसबैक भी मिलता है!


वीज़ा डेबिट कार्ड कैसे बनाये जाते है?


वीजा कार्ड बनवाना बहुत आसान है पहले अपना खाता किसी बैंक मे ओपेन कराना होगा याद रखे जो बैंक खाते के लिए वीज़ा कार्ड जारी करता हो वही बैंक मे अकाउंट ओपेन कराये उसके बाद एक फार्म के जरिए वीज़ा कार्ड के लिए बैंक मे आवेदन देने के उपरांत बैंक आपके एड्रेस पर डाक द्वारा भेज देता है जो की पंद्रह बीस दिन मे प्राप्त हो जाता है!

Post a Comment