MICR कोड क्या होता है जानिए इसका उपयोग

MICR CODE क्या होता है MICR का फूल फाॅर्म और MICR CODE के उपयोग के संबंध मे आपके समक्ष चर्चा करने जा रहे है जी हां दोस्तो आपके पास किसी बैंक मे अकाउंट होगा तो अवश्य ही आपके पास उस बैंक का पासबुक होगा यदि आप अपना पासबुक चेक करेंगे तो उस पासबुक पर आपका नाम, एड्रेस, बैंक अकाउंट नंबर, IFSC कोड के साथ MICR कोड भी मौजूद मिल जाते है या आप अपने अकाउंट के लिए बैंक से चेक बुक ले रखे है तो चेक पर भी MICR कोड अवश्य ही देखने को मिल जाएगी! दोस्तो आपको भलीभाँति पता होग IFSC कोड का उपयोग हमलोग आनलाईन एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट मे पैसे ट्रांसफर करने के इस्तेमाल करते है मगर MICR कोड की बात किया जाए तो अधिकांश लोग इसके बारे मे नही जानते शायद आपको भी पता नही होगा यदि आप बैंकिंग से संबंधित छोटी से छोटी जानकारीया प्राप्त करने मे रूचि रखते है तो अवश्य ही आपको MICR CODE के बारे मे पता होनी चाहिए चलिए अब बिना टाईम गवाए बात करते है MICR CODE क्या होता है MICR का फूल फाॅर्म और MICR CODE का उपयोग 


MICR कोड क्या होता है जानिए इसका उपयोग
MICR CODE



ये भी पढे- बैंक खाता कितने प्रकार के होता है?

ये भी पढे- आनलाईन बैंकिंग फ्रॉड से कैसे बचें?


MICR कोड का फूल फाॅर्म हिंदी और इंग्लिश


इंग्लिश में MICR का फूल फाॅर्म "Magnetic Ink Character Recognition" होता है एवं हिंदी में एमआईसीआर का फूल फाॅर्म चुंबकीय स्याही चरित्र पहचान होता है!


MICR CODE क्या होता है?


सभी बैंक का एमआईसीआर कोड 9 नंबर का होता है यह कोड बैंक पासबुक या चेक पर देखने को मिल जाता है! एमआईसीआर 9 नंबर कोड को यदि समझा जाए तो इनमे पहले का तीन संख्या शहर को दर्शाता है जबकि अगली बीच का तीन संख्या कौन सा बैंक है उसकी जानकारी एवं अंत का तीन संख्या उस बैंक के ब्रांच के संबंध मे जानकारी उपलब्ध कराता है! चेक पर एमआईसीआर कोड विशेष मैग्नेटिक स्याही से लिखा होता है इसलिए फ्राड मामलो को तुरन्त मैग्नेटिक स्कैनर के द्वारा आसानी से पहचाना जा सकता है!


जानिए CODE कोड के उपयोग क्या है?


जैसा की आपको पता होगा जिस तरह से हमलोग किसी व्यक्ति के बैंक अकाउंट में पैसे भेजने के लिए उस व्यक्ति का बैंक अकाउंट नंबर और खासकर IFSC कोड की जरूरत होती है ठिक उसी प्रकार MICR कोड भी किसी भी बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने के लिए उपयोग किया जाता है मगर इस कोड को हमलोग नही बैंक कर्मचारी द्वारा उपयोग किया जाता है मतलब MICR कोड चेक पर उपस्थित होता है एवं इस कोड को स्कैनिंग के दौरान ही बैंक कर्मचारी पता लगा पाता है किस बैंक ब्रांच का चेक है सही है या गलत मतलब बैंक कर्मचारी MICR CODE के जरिए चेक का विवरण देख पाता है तभी चेक क्लियर करता है!


MICR कोड कैसे पता करे!


जी हां यदि आप अपने बैंक ब्रांच से संबंधित MICR कोड देखना चाहते है तो यह कोड आपके बैंक पासबुक पर देखने को मिल जाएगे या अपने अकाउंट के लिए चेक बुक ले रखे है तो चेक पर अवश्य ही मौजूद होता है!

Post a Comment

Previous Post Next Post