Cancel Cheque क्या होता है कैसे बनायें जाते हैं?

Cancel Cheque क्या होता है कैसे बनायें जाते है? - आईये इसके विषय में जानते हैं शायद आपने भी कैंसिल चेक के बारें में अवश्य सुना होगा और यदि नही सुना है तो कभी न कभी कैंसिल चेक के बारें जानने की जरूरत पड़ सकती है क्योंकि आज-कल विभिन्न प्रकार के कार्यों में संस्थाओ द्वारा व्यक्तियों से कैंसिल चेक मांगा जाता है ऐसे में अत्यंत आवश्यक बन जाता है जानना आखिर कैंसिल चेक क्या होता है क्यों जरूरी है और किसलिए मांगा जाता है । यदि आपको भी नही पता कैंसिल चेक क्या होता है? कैंसिल चेक मीनिंग इंन हिंदी क्या है? कैंसिल चेक का क्या उपयोग है? और कैंसिल चेक कैसे बनायें जाते है? तो पुरी आर्टिकल को अवश्य पढ़े ।



Cancel Cheque क्या होता है कैसे बनायें जाते हैं?
Cancel Cheque क्या होता है कैसे बनायें जाते हैं?




ये भी पढें - भारत का सबसे बड़ा बैंक कौन सा है?

ये भी पढे - भारत का सबसे पुराना बैंक कौन सा है?




कैंसिल चेक मीनिंग इन हिंदी - Cancel Cheque Mining In Hindi


कैंसिल चेक का अर्थ या मतलब - "निरस्त चेक, या रद्द किया हुआ चेक" होता है । यानि की ऐसा चेक जिससे कहीं भी लेन-देन या भुगतान के लिए यूज नहीं किया जा सकता है ।



कैंसिल चेक क्या होता है? - What Is Cancel Cheque In Hindi


कैंसिल चेक यह कोई खास चेक नही होता है लेकिन यह वही चेक होता जिससे हम अपने बैंक अकाउंट से पैसे निकालने के लिए उपयोग करते हैं केवल फर्क इतना है जब हम अपने लिए या किसी और को चेक के जरिए पैसे देते है तो चेक पर नाम, अमाउंट, डेट, हस्ताक्षर इत्यादी भरते है लेकिन जब चेक पर सिर्फ "CANCELLED" लिख दिया जाए तो यह चेक कोई काम का नही होता है इससे पैसे नही निकाले जा सकते है मगर चेक किस व्यक्ति का है उस व्यक्ति के नाम के साथ उसके बैंक और अकाउंट की पूरी डिटेल पता लगाया जा सकता है ।



कैंसिल चेक कैसे बनायें जाते है? - How To Make Cancel Cheque In Hindi


कैंसिल चेक बनाना कोई बहुत बड़ा काम नही होता है केवल आपका किसी बैंक में अकाउंट और आपके अकाउंट के लिए आपके पास चेक बुक होना आवश्यक होता है । अपने चेकबुक के एक पेज पर केवल तिरछी कैपिटल अक्षर में CANCELLED लिखने और इस CANCELLED शब्द के उपर नीचे समानांतर लाईन खींचकर कैंसिल चेक बना सकते है । उदाहरण के लिए जैसे की उपर फोटो में दिया गया है ।



कैंसिल चेक में क्या जानकारी होती है? - What Details Are In Cancel Cheque


  • खाताधारक का नाम (Account Holder Name)
  • बैंक शाखा का नाम (Bank Branch Name)
  • बैंक शाखा का पता (Bank Branch Address)
  • बैंक खाता नंबर (Bank Account Number)
  • आईएफएससी कोड (Ifsc Code)
  • एमआईसीआर कोड (Micr Code)



कैंसिल चेक की क्या उपयोगिता है? - What Is Use Of Check Cheque


कैंसिल चेक की आवश्यकता बहुत सारी जगहों पर जाती है चलिए आगे जानते है कैंसिल चेक की जरूरत क्यों पड़ती है?


नया बैंक खाता खोलने के लिए:- नया खाता खुलवाने की प्रक्रिया में पहचान प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, के साथ कैंसिल चेक मांगा जा सकता है क्योंकि व्यक्ति से जुड़ी सारी जानकारी कैंसिल चेक पर उपस्थित होती है । यानि कि कैंसिल चेक व्यक्ति विशेष के पहचान हेतू कई तरह के डोकोमेन्ट्स का एकमात्र पुरक होती है ।


निवेश के लिए:- कैंसिल चेक व्यक्ति की पहचान करने करने की पुख्ता कागज़ात है । इसलिए किसी भी प्रकार के (KYC Verification) के रूप में कैंसिल चेक को मांगा जा सकता है जैसे की विशेष रूप से म्यूचुअल फंड, शेयर बाजार में निवेश वगैरह शुरू करने में कैंसिल चेक की आवश्यकता पड़ सकती है ।


इंश्योरेंस के लिए:- कैंसिल चेक की जरूरत किसी भी प्रकार के इंश्योरेंस कराने टाईम भी मांग किया जाता है जैसे की जीवन बीमा हों, स्वास्थ्य बीमा या फिर वाहन बीमा, कैंसिल चेक इंश्योरेंस कंपनी के कार्यालय द्वारा या उस कंपनी के एजेंट द्वारा जरूर मांग किया जाता है ।


ऋण के लिए:- व्यक्ति अपने इच्छाओ को पूर्ति हेतू बैंक या किसी अन्य वित्तीय संस्थाओ से कर्ज (Loan) लेता है या किसी भी प्रकार के वस्तुओ को किस्त (EMI) पर खरीदना चाहता है तब भी कैंसिल चेक की मांग किया जाता है ।


पेमेंट के लिए:- अक्सर व्यक्ति के बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने के लिए भी संस्थाओ और कंपनी द्वारा कैंसिल चेक देना पड़ता है ताकी सही व्यक्ति के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किया जा सके ।


ये भी पढें - ओवरड्राफ्ट क्या होता है?

ये भी पढें - इनकम टैक्स क्या होता है?

Post a Comment

Previous Post Next Post