व्यावसायिक बैंक किसे कहते है (What Is Commercial Bank In Hindi) - इस बैंक की पूरी जानकारी बताने से पहले संपष्ट कर देना चाहता हूं शायद आप जानते भी होंगे वाणिज्यिक बैंक, व्यापारिक बैंक या व्यावसायिक बैंक ये तीनो एक ही बैंक होतें है एवं अंग्रेज़ी में कमर्शियल बैंक (Commercial Bank) के नाम से जाना जाता है । अब मुद्दे पर बात किया जाए तो वर्तमान समय में सभी लोग किसी न किसी बैंक से अवश्य जुड़े हुए है यानि प्रत्येक व्यक्ति का किसी न किसी व्यावसायिक बैंक में अकाउंट होता है फिर भी अधिकांश लोगो से पुछां जाए व्यावसायिक बैंक किसे कहते है? तो वह बिल्कुल नही बता पाएंगे । यदि आप व्यावसायिक बैंक के विषय मे जानने आयें है तो आपका बहुत बहुत स्वागत है पूरी आर्टिकल अवश्य पढें मैं आपके समक्ष विस्तार से व्यावसायिक बैंक के बारें में बताने की कोशिश करूगां व्यावसायिक बैंक क्या है? व्यावसायिक बैंक कितने प्रकार के होते है? व्यावसायिक बैंक के कार्य क्या है? और भारत का सबसे बड़ा व्यावसायिक बैंक कौन सा है?



व्यावसायिक बैंक किसे कहते है? व्यावसायिक बैंक के प्रकार, कार्य, महत्व
व्यावसायिक बैंक किसे कहते है? व्यावसायिक बैंक के प्रकार, कार्य, महत्व




व्यावसायिक बैंक क्या है (What Is Commercial Bank In Hindi)


व्यावसायिक बैंक एक ऐसी वित्तीय संस्था होती है जो लोगों की धन को जमा और आवश्यकता परने पर लोगों को ऋण (Loan) मुहैय्या कराने के साथ साथ विभिन्न प्रकार के बैकिंग सेवाए प्रदान करती है।



व्यावसायिक बैंक किसे कहते है (What Is Commercial Bank In Hindi)


जो संस्था लाभ कमाने के उद्देश्य से लोगो के धन को जमा और ऋण उपलब्ध कराने के साथ साथ विभिन्न प्रकार के बैकिंग सेवाए प्रदान करता है वैसी संस्थाओ को कमर्शियल (Commercial Bank) यानि की वाणिज्यिक बैंक, व्यापारिक या व्यावसायिक बैंक कहा जाता है ।




व्यावसायिक बैंक कितने प्रकार के होते है (Types Of Commercial Bank In Hindi)


व्यावसायिक बैंक के प्रकार (Type Of Commercial Bank) मुख्य रूप से चार प्रकार के होते है:- 



निजी क्षेत्र के बैंक- इस प्रकार के बैंको का संचालन निजी व्यक्ति द्वारा किया जाता है एवं इस बैंक में अधिकांश हिस्सेदारी सरकार के पास न होकर बैंक के शेयर धारकों के पास होती है । जैसे की आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, बंधन बैंक आदी प्राइवेट व्यावसायिक बैंक के नाम लिस्ट है


सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक- सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को राष्ट्रीयकृत बैंक या सरकारी बैंक भी कहा जाता है, इन बैंकों में सबसे ज्यादा सरकार की हिस्सेदारी होती है । जैसे की स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बरौदा, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया आदी ये सभी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक यानी सरकारी बैंक है ।


क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक- इस प्रकार के बैंक प्रायोजित बैंक होते है जिसे सरकार या सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों द्वारा संचालित किए जाते है, यह बैंक खासकर ग्रामीण क्षेत्रो के विकास और बैकिंग सुविधाओ से वंचित आम लोगो को जोड़ने हेतू प्रत्येक राज्य के ग्रामीण इलाको में स्थापित देखने को मिल जाती है । जैसे की दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक, आंध्र प्रदेश ग्रामीण बैंक, मध्य प्रदेश ग्रामीण बैंक आदी क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक है ।


विदेशी बैंक- जिन बैंको का मुख्यालय विदेशो में है और उसकी शाखाए भारत में मौजूद है ये सभी विदेशी बैंक कहलाते है । वर्तमान समय में भारत में 46 विदेशी व्यावसायिक बैंक कार्यरत है । जैसे की बैंक ऑफ अमेरिका (USA), बैंक ऑफ बहरीन, अबूधाबी कमर्शियल बैंक लिमिटेड ये सभी विदेशी व्यावसायिक बैकों के नाम है।




व्यावसायिक बैंक के कार्य (functions Of Commercial Bank In Hindi)


प्रत्येक व्यावसायिक बैंक तीन प्रकार के कार्य करता है। आईये व्यावसायिक बैंक के कार्यो को तीन भागो में बांटकर विस्तारपूर्वक समझने की कोशिश करते है:-


1 मुख्य कार्य

2 गौण कार्य

3 सामाजिक कार्य



व्यावसायिक बैंक के मुख्य कार्य (Main functions Of Commercial Bank In Hindi)


सर्वप्रथम व्यावसायिक बैंक दो तरह के मुख्य कार्य करता है जिसका व्याख्या नीचे देख सकते है:-


  • जमा स्वीकार करना (Accepting Deposits)
  • ऋण उपलब्ध कराना (providing credit)


जमा स्वीकार करना


व्यावसायिक बैंक मुख्य कार्य में सबसे पहले लोगो की धन को जमा स्वीकार करता है । व्यावसायिक बैंक लोगो को अपने यहां धन जमा कराने हेतु नीचे दिये गए निम्नलिखित प्रकार के अकाउंट ओपेन कराने का ऑप्शन देता है:-



बचत जमा खाता - व्यावसायिक बैंक बचत जमा खाता की सुविधाये खासकर आम आदमी के लिए उपलब्ध कराती है । प्रत्येक आम इंसान घरेलू खर्च के बाद बचा हुआ पैसा बचत खाता में जमा और अपने जमा धन पर ब्याज प्राप्त कर सकता है । बचत खाते के लिए व्यावसायिक बैंक द्वारा डेबिट कार्ड, चेकबुक, मोबाइल बैंकिंग, नेटबैकिंग जैसी सर्विस दी जाती है।


चालू जमा खाता - व्यावसायिक बैंक द्वारा इस प्रकार के खाते विजनेस मैन, कंपनी या अन्य प्रकार के संस्थाओ को ओपेन करने का ऑप्शन देता है । चालू जमा खाता की बात किया जाए तो इस खाते में कोई लिमिटेशन नही होता जितना चाहे उतना पैसा डाला और निकाला जा सकता है। व्यावसायिक बैंक चालू खाते में जमा पैसो पर ब्याज नही देता परंतु डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, चेकबुक, नेटबैकिंग, ऑभरड्राप्ट जैसी सर्विस प्रदान करता है ।


सावधि जमा खाता - व्यावसायिक बैंक सावधि जमा खाता किसी भी व्यक्ति को एक निश्चित रकम निश्चित समय के लिए डिपोजिट करने का ऑफर करता है । सावधि जमा खाते में डिपोजिट रकम पर ज्यादा से ज्यादा ब्याॅज व्यावसायिक बैंकों द्वारा दी जाती है।


आवर्ती जमा खाता - आवर्ती जमा खाता उनलोगो को खोलने के लिए ऑफर किया जाता है जिनके पास एक बार में मोटी रकम डिपोजिट करने के लिए नही होता है । आवर्ती खाता के तहत महीने में थोड़ी थोड़ी रकम निश्चित समय के लिए जमा करके मोटी रकम बनाया जा सकता है और लगभग सावधि खाते की तरह ब्याज का लाभ उठाया जा सकता है।


ऋण उपलब्ध कराना


व्यावसायिक बैंको का दूसरा मुख्य कार्य लोगो को ऋण की आवश्यकता परने पर नीचे दिए गये निम्न चार प्रकार से ऋण (Loan) उपलब्ध करता है:-


नगद जमा (Cash Credit)- इस प्रकार के लोन बहुत कम ब्याज दरो पर उपलब्ध कराया जाता है लेकिन ग्राहक को एक निश्चित जमानत के आधार पर निश्चित जमाराशि निकालने का अधिकार दिया जाता है । 


ओवरड्राप्ट (Overdraft)- जब खाताधारक बैंक से अपनी जमा पूंजी से ज्यादा पैसे निकालता है तो उसे ओवरड्राफ्ट कहा जाता हैं । यह सुविधा चालू खाताधारक को दिया जाता है ।


ऋण तथा अग्रिम (Loan and Advance)- इस तरह के लोन व्यावसायिक बैंक द्वारा सबसे पहले ग्राहकों के खाते में डाल दिया जाता है । तथा तुरंत बाद से ही ब्याज लगाना चालू भी कर देता है।




व्यावसायिक बैंक के गौण कार्य


व्यावसायिक बैंकों के प्रमुख गौण कार्य निम्न हैं:-


ग्राहकों के चेक, ब्याज आदि को Collect करने के साथ-साथ उसका भुगतान भी करता है।


ग्राहकों को लॉकर की सुविधा उपलब्ध करता हैं ताकी ग्राहक अपनी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को रख सके।


व्यावसायिक बैंक अपने ग्राहकों के लिए प्रतिभूतियों को खरीदने और बेचने का भी कार्य करता है।



व्यावसायिक बैंक के सामाजिक कार्य


व्यावसायिक बैंक के सामाजिक कार्यों के अंतर्गत निम्न प्रकार के कार्य होते हैं:-


पूंजी निर्माण करने का कार्य करता है जिससे किसी भी देश के विकास में मदद मिलता है।


उचित ब्याज दरों में ऋण उपलब्ध करता है ताकि लोग अपनी जरूरतें पूरी सके ।




व्यावसायिक बैंक के महत्व (Importance Of Commercial Bank In Hindi)


किसी भी देश के विकास में व्यावसायिक बैंकों का अहम योगदान होता है । वर्तमान समय में प्रत्येक व्यक्ति को अपने मुल धन पर ब्याज चाहिए किसी को ॠण चाहिए इसके लिए व्यावसायिक बैंक (Commercial Bank) एक अच्छा विकल्प है । आजकल लोग नेटबैकिंग, मोबाइल बैंकिंग, चेक बूक एवं एटीएम कार्ड का यूज एटीएम मशीन से कैस निकासी, आनलाईन शापिंग, स्वैप मशीन के जरिए बिल पेमेंट इत्यादी करते है ये सभी व्यावसायिक बैंक का ही देन है ।



व्यावसायिक बैंक से जुड़ी अन्य सवाल


विद्यार्थियो से व्यावसायिक बैंक से संबंधित सवाल अक्सर उनके परीक्षाओ में निम्न प्रकार के पूंछे जाते है:-


भारत का सबसे बड़ा व्यावसायिक बैंक कौन सा है?


भारत का सबसे बड़ा व्यावसायिक बैंक स्टेट ऑफ इंडिया (SBI) है जो की एक सार्वजनिक राष्ट्रीयकृत बैंक भी है। इसकी स्थापना वर्ष 1955 में की गई थी एवं वर्तमान समय में भारतीय स्टेट बैंक की शाखाए 24,000 से अधिक है और 59,000 से अधिक एटीएम का संचालन कर रहा है तथा इस बैक के 42 करोड़ से अधिक ग्राहक है।


केंद्रीय बैंक और व्यावसायिक बैंक में क्या अंतर है?


किसी भी देश का केन्द्रीय बैंक पर पूर्ण रूप से उस देश की सरकार का स्वामित्व होता है एवं सरकार के दिशानिर्देश पर कार्य करता है । जबकी व्यावसायिक बैंकों में सरकार कि हिस्सेदारी और निजी स्वामित्व वाला बैंक होता है।


केंद्रीय बैंक का मुख्य उद्देश्य देश की अर्थ-व्यवस्था को बनाये रखना और सामाजिक कल्याण को बढ़ावा देना है । जबकि व्यावसायिक बैंक का मुख्य उद्देश्य मुनाफा कमाना होता है।


सभी तरह के बैंको का लाइसेंस जारी या बैंकों को ऋण उपलब्ध और सभी बैंको की निगरानी केन्द्रीय बैंक करता है जबकि व्यावसायिक बैंक का संचालन निजी व्यक्ति या सरकार की हिस्सेदारी वाला होता है ।


केन्द्रीय बैंक एकमात्र ऐसा सर्वोच्च बैंक होती है जिसको रूपए छापने का अधिकार प्राप्त होता है जबकी यह अधिकार किसी भी व्यावसायिक बैंक को नही होती है।


व्यापारिक बैंक में आम आदमी खाता ओपेन करा सकता है । जबकी केन्द्रीय बैंक में आम लोगो का खाता नही खोला जाता केवल व्यावसायिक बैंकों का खाता होता है ।


लोगो को ऋण की आवश्यकता परने पर व्यावसायिक बैंक मुहैया कराता है जबकी किसी व्यावसायिक बैंक को ऋण की जरूरत पर जाये तो केन्द्रीय बैंक उपलब्ध करता है ।



ये भी जानिए:-


भारत में कुल कितने सरकारी बैंक है?

भारत में कुल कितने प्राइवेट बैंक है?

भारत में कुल कितने विदेशी बैंक है?

भारत में कुल कितने व्यापारिक बैंक है?

भारत में कुल कितने राष्ट्रीयकृत बैंक है?

भारत में कुल कितने क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक है?

Post a Comment