बहुत कम लोग जानते है क्रेडिट कार्ड क्या होता है इसके उपयोग और फायदे क्या है शायद आप भी नही जानते होंगे चलिए कोई बात नही यदि आप भी नही जानते तो बने रहे हमारे साथ हम विस्तार से बात करने जा रहे है और आपके समक्ष क्रेडिट कार्ड की जानकारी देने की कोशिश करते है दोस्तो सबसे पहले संक्षेप मे बताना चाहुंगा आजकल डेबिट और क्रेडिट नाम के कार्ड के बारे मे सुनने को मिल जाता है आपको सबसे प्रथम ये याद रखना आवश्यक है डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड दोनो एटीएम कार्ड ही कहलाते है दोनो कार्ड दिखने मे एक जैसे होते है उपयोग भी एकसमान होते है यदि डेबिट और क्रेडिट कार्ड कि पहचान की बात करे तो कार्ड पर संपष्ट रूप से डेबिट या क्रेडिट लिखा होता है इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कौन सी कार्ड है सभी लोगो के पास डेबिट कार्ड अवश्य देखने को मिल जाएगा मगर कुछ ही लोगो के पास क्रेडिट कार्ड होता है इसका मुख्य कारण है डेबिट कार्ड प्राप्त करने के लिए एक साधारण व्यक्ति का किसी भी बैंक मे अकाउंट ओपेन होने पर आसानी से आवेदन द्वारा बैंक से डेबिट कार्ड प्राप्त कर सकता है लेकिन क्रेडिट कार्ड प्राप्त उपयोग करने के लिए ऐसा नही होता इसके विषय मे आगे हम विस्तार से बात करेंगे क्रेडिट कार्ड क्या है कैसे बनाया जाता है और इसके उपयोग और फायदे क्या है!


क्रेडिट कार्ड क्या होता है जानिए इसके उपयोग और फायदे
क्रेडिट कार्ड क्या होता है जानिए इसके उपयोग और फायदे



ये भी पढे- वर्चुअल डेबिट कार्ड क्या होता है जानिए इसके उपयोग और फायदे


ये भी पढे- फिज़िकल डेबिट कार्ड क्या होता है जानिए इसके उपयोग और फायदे


नीचे पढे क्रेडिट कार्ड क्या होता है?


व्यक्ति के इनकॉम के आधार पर बैंक या फाईनेंशियल संस्थान द्वारा क्रेडिट कार्ड जारी किए जाते है इंन्कम के आधार पर ही बैंक या फाईनेंशियल संस्थान एक निश्चित राशि क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ता को उधार देती है जिसको कार्ड के जरिए पहले खर्च और बाद मे खर्च की गई रकम को वापस चुकता करना होता है!


क्रेडिट कार्ड के उपयोग


आनलाईन विभिन्न प्रकार के शापिंग मे पेमेंट एटीएम मशीन से कैस निकासी एवं स्वैप के जरिए होटल, रेस्टोरेंट, पेट्रोल पंप अन्य जगहो पर बिल पेमेंट क्रेडिट कार्ड के उपयोग से किया जा सकता है!


क्रेडिट कार्ड के फायदे


  • क्रेडिट के सबसे बड़ा फायदा ये है पहले बैंक खर्च करने के लिए पैसे उधार देती है बाद मे बैंक को खर्च किया गया रकम लौटा सकते है!


  • पैसे पास मे नही रहने पर भी क्रेडिट कार्ड की मदद से एटीएम से कैस निकाल सकते है!


  • क्रेडिट कार्ड की इस्तेमाल से स्वैप मशीन के जरिए किसी भी तरह के बिल को पेमेंट कर सकते है!


  • क्रेडिट कार्ड से आनलाईन विभिन्न प्रकार के शापिंग मे पेमेंट किया जा सकता है!


  • मोबाईल रीचार्ज, डीटीएच रीचार्ज, टिकट बुक अन्य प्रकार के रीचार्ज और बुकिंग मे उपयोग कर सकते है!


  • किसी को पैसे ट्रांसफर करना है या किसी भी वाॅलेट, पेमेंट बैंक मे पैसे ऐड करना हो तो क्रेडिट कार्ड की मदद से किया जा सकता है!


क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार के होते है?


जी हां क्रेडिट कार्ड आज के समय मे लोगो की दैनिक जरूरत बन गई है क्रेडिट कार्ड कई प्रकार के होते है लोग अपने फायदे अनुसार क्रेडिट कार्ड की चुनाव करते है चलिए जानते है क्रेडिट कार्ड कितने तरह के होते है कौन सा क्रेडिट कार्ड का क्या उपयोग होता है और आपके लिए कौन सा क्रेडिट कार्ड लेना फायदेमंद होगा!


  • ट्रैवल क्रेडिट कार्ड- इस क्रेडिट कार्ड से एयरलाइंस टिकट बुक, बस रेल मैट्रो टिकट बुक, कैब बुकिंग इत्यादी ट्रैवल से जुड़ी टिकट बुक किया जाता है टिकट बुक करते समय कुछ रिवार्ड पाॅइंट मिलते है जिसको रीडिम अगले नेक्स्ट टाईम मे बुकिंग मे यूज किया जा सकता है!


  • फ्यूल क्रेडिट कार्ड- पेट्रोल पंप द्वारा दी जाने वाली ऑफर इस कार्ड के जरिए उठाया जा सकता है इसमे रिवार्ड पाॅइंट द्वारा काफी पैसे बचा सकते है!


  • शाॅपिंग क्रेडिट कार्ड- इस कार्ड पर आनलाईन शापिंग मे भारी छुट मिलती है और ख़रीदारी मे पेमेंट करने पर कैसबैक तथा वाउचर दिया जाता है वाॅउचर को अगले नेक्स्ट टाईम शापिंग मे यूज किया जाता है!


  • रिवार्ड क्रेडिट कार्ड- इस तरह के क्रेडिट कार्ड पर प्रत्येक ट्रांजेक्शन पर रिवार्ड पाॅइंट के साथ-साथ कुछ ना कुछ कैसबैक अवश्य मिल जाते है!


  • बैलेंस ट्रांसफर क्रेडिट कार्ड- बहुत ज्यादा ब्याज और पेनाल्टी से बचने के लिए इस कार्ड को लिया जाता है ऐसे कार्ड उपयोगकर्ता को बकाया चुकाने के लिए छ: से इक्कीस महीने की मोहलत मिल जाती है!


  • किसान क्रेडिट कार्ड- इस कार्ड के जरिए किसान खाद, बीज, कृषि मे उपयोग होने वाली मशीनरी चीज़े खरीद सकता है साथ-साथ बैंक से लोन भी प्राप्त कर सकता है!


क्रेडिट कार्ड कौन जारी करता है?


क्रेडिट कार्ड बैंको और वित्तीय संस्थानो द्वारा जारी किये जाते है जो व्यक्ति के इनकॉम के आधार पर एक निश्चित राशि उधार महिने मे खर्च करने की अनुमती मिलती है जिसको खर्च करने के उपरांत बैंक या वित्तीय संस्थानो द्वारा खर्च की गई रकम कि बिल दिया जाता है तथा उस बिल की पेमेंट क्रेडिट उपयोगकर्ता को समय पर भरना भी होता है!


क्रेडिट कार्ड के नुकसान


  • समय पर बिल नही भरने के स्थिति मे खर्च की गई रकम पर बैंक या वित्तीय संस्थानो द्वारा ब्याज जोड़कर कार्ड उपयोगकर्ता से लेते है!


  • क्रेडिट कार्ड के लिए कई तरह के हिंडन चार्जेज लिया जाता है जो की ये बात बैंक द्वारा नही बताया जाता है बिल मिलने पर पता चलती है!


  • लिमिट से ज्यादा शापिंग करने पर बैंक अतिरिक्त चार्ज ब्याॅज सहित बिल मे जोड़ देती है!


  • कई ऐसे इंटरनेशनल वेबसाईट है जिसपर कार्ड डिटेल डालने मात्र से पेमेंट हो जाती है ओटीपी की जरूरत नही होती इसलिए कार्ड पर दिये गए डिटेल को गुप्त करना जरूरी होता है!


नोट- शायद आप समझ गए होंगे क्रेडिट कार्ड क्या है इसके उपयोग फायदे और नुकसान क्या है क्यू सभी लोगो के पास क्रेडिट कार्ड नही होता यदि आप क्रेडिट कार्ड यूज करना चाहते है तो सबसे पहले जो क्रेडिट कार्ड लेना चाहते है उसके चार्जेज उपयोग लाभ से संबंधित जानकारी अवश्य बैंक से प्राप्त करे!

Post a Comment