रूपए क्रेडिट कार्ड क्या होता है जानिए इसके उपयोग और फायदे

आजकल सभी भारतीय बैंको और वित्तीय संस्थानो द्वारा रूपए क्रेडिट कार्ड जारी किये जा रहे है ऐसे मे जानना बेहद जरूरी है रूपए क्रेडिट कार्ड क्या होता है इसके उपयोग और फायदे क्या है क्योंकि आपलोगो को पता होगा आज के समय मे आनलाईन किसी भी प्रकार के ख़रीदारी या किसी तरह के बिल पेमेंट के साथ-साथ एटीएम मशीन से कैस निकासी और स्वैप मशीन के जरिए बिल पेमेंट कार्ड द्वारा ही किये जाते है अगर कार्ड कि बात किया जाए तो कार्ड कई तरह के होते है तथा प्रत्येक कार्ड के अलग अलग उपयोग फायदे नुकसान भी होते है इसलिए बहुत जरूरी है किसी भी कार्ड को इस्तेमाल करने से पहले कार्ड के बारे मे अच्छी तरह जान लेना आवश्यक हो जाता है चलिए मुद्दे पर बात करते है यदि आप जानना चाहते है क्रेडिट कार्ड क्या है तो बने रहे हमारे साथ आपके समक्ष विस्तार से बात करने जा रहे है क्रेडिट कार्ड क्या होता है इसके उपयोग फायदे नुकसान क्या है!


रूपए क्रेडिट कार्ड क्या होता है जानिए इसके उपयोग और फायदे
रूपए क्रेडिट कार्ड क्या होता है जानिए इसके उपयोग और फायदे



ये भी पढे- रूपए डेबिट कार्ड क्या है इसके उपयोग और फायदे

ये भी पढे- वीज़ा डेबिट कार्ड क्या है इसके उपयोग और फायदे


नीचे पढे रूपए क्रेडिट कार्ड क्या है?


भारत मे भारतीय मुद्रा रूपए द्वारा ही लेन-देन की प्रकिया को किया जाता है ऐसे मे आनलाईन पेमेंट सिस्टम कि बात किया जाए तो बैंक और भारतीय कंपनी NPCI (नेशनल पेमेंट कार्पोरेशन ऑफ इंडिया) मिलकर काम करती है NPCI एक पेमेंट नेटवर्क है तथा रूपए क्रेडिट कार्ड NPCI द्वारा ही बनाया गया है और इन्ही के देख रेख मे पेमेंट सिस्टम का कार्य भार संचालित किया जाता है अब बात रही रूपए क्रेडिट कार्ड कि तो यह कार्ड व्यक्ति के इनकॉम के आधार पर बैंको और वित्तीय संस्थानो द्वारा जारी किये जाते है मतलब क्रेडिट कार्ड आवेदनकर्ता की महीने की इंन्कम प्रूफ देखा जाता है उसके सैलरी को देखते हुए बैंक एक फिक्स अमाउंट महीने मे उधार देने के लिए मंजूरी देता है उसके बाद ही क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ता बैंक द्वारा दी जाने वाली उधार रकम को खर्च कर सकता है और बैंक से खर्च किये गए बिल मिलने के उपरांत समय पर पेमेंट कर सकता है!


रूपए क्रेडिट कार्ड के उपयोग


रूपए क्रेडिट कार्ड एक इंडियन कार्ड है इसलिए इस कार्ड के जरिए आनलाईन शापिंग मे पेमेंट, विभिन्न प्रकार के बिल और रीचार्ज मे पेमेंट के साथ-साथ एटीएम मशीन से कैस निकासी और स्वैप के जरिए पेट्रोल पंप, होटल, रेस्टोरेंट जैसे जगहो पर बिल पेमेंट मे उपयोग किया जा सकता है!


रूपए क्रेडिट कार्ड के फायदे


  • पैसे पास मे नही रहने पर भी क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ता क्रेडिट की मदद से एटीएम से कैस निकाल सकता है और किसी भी होटल, रेस्टोरेंट, पेट्रोल पंप, दूकानो मे स्वैप के जरिए बिल पेमेंट कर सकता है!


  • आनलाईन शापिंग मे क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने के स्थिति मे प्रोडक्ट पर भारी डिस्काउंट और कैसबैक के साथ-साथ रिवार्ड पाॅइंट भी मिलते जो जिसे नेक्स्ट टाईम रीडिम किया जा सकता है!


  • वीजा, मास्टर क्रेडिट कार्ड का पेमेंट नेटवर्क विदेशी कंपनी है तथा रूपए क्रेडिट कार्ड इंडियन कार्ड है और इसका पेमेंट नेटवर्क भारतीय कंपनी है इसलिए रूपए क्रेडिट कार्ड के सर्विस चार्ज अन्य कार्ड के मुकाबले काफी कम लिया जाता है!


  • रूपए क्रेडिट कार्ड अन्य कार्ड के मुकाबले बहुत ज्यादा सिक्योर सुरक्षित होता है तथा सर्विस चार्ज भी कम लिये जाते है इसलिए भारतीय यूजर द्वारा रूपए क्रेडिट कार्ड की मांग ज्यादा होती है!


रूपए क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार के होता है?


जी हां रूपए क्रेडिट कार्ड कितने टाईप के होता है लेने से पहले प्रत्येक कार्ड के बारे मे जान लेना आवश्यक है और अपने फायदे अनुसार कार्ड का चुनाव भी जरूरी हो जाता है रूपय क्रेडिट कार्ड कितने तरह के होता है आप नीचे देख सकते है!


  • ट्रैवल क्रेडिट कार्ड- इस क्रेडिट कार्ड से एयरलाइंस टिकट बुक, बस रेल मैट्रो टिकट बुक, कैब बुकिंग इत्यादी ट्रैवल से जुड़ी टिकट बुक किया जाता है टिकट बुक करते समय कुछ रिवार्ड पाॅइंट मिलते है जिसको रीडिम अगले नेक्स्ट टाईम मे बुकिंग मे यूज किया जा सकता है!


  • फ्यूल क्रेडिट कार्ड- पेट्रोल पंप द्वारा दी जाने वाली ऑफर इस कार्ड के जरिए उठाया जा सकता है इसमे रिवार्ड पाॅइंट द्वारा काफी पैसे बचा सकते है!


  • शाॅपिंग क्रेडिट कार्ड- इस कार्ड पर आनलाईन शापिंग मे भारी छुट मिलती है और ख़रीदारी मे पेमेंट करने पर कैसबैक तथा वाउचर दिया जाता है वाॅउचर को अगले नेक्स्ट टाईम शापिंग मे यूज किया जाता है!


  • रिवार्ड क्रेडिट कार्ड- इस तरह के क्रेडिट कार्ड पर प्रत्येक ट्रांजेक्शन पर रिवार्ड पाॅइंट के साथ-साथ कुछ ना कुछ कैसबैक अवश्य मिल जाते है!


  • बैलेंस ट्रांसफर क्रेडिट कार्ड- बहुत ज्यादा ब्याज और पेनाल्टी से बचने के लिए इस कार्ड को लिया जाता है ऐसे कार्ड उपयोगकर्ता को बकाया चुकाने के लिए छ: से इक्कीस महीने की मोहलत मिल जाती है!


  • किसान क्रेडिट कार्ड- इस कार्ड के जरिए किसान खाद, बीज, कृषि मे उपयोग होने वाली मशीनरी चीज़े खरीद सकता है साथ-साथ बैंक से लोन भी प्राप्त कर सकता है!


क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करे?


दो तरह से आवेदन किया जा सकता है आनलाईन जिस बैंक के क्रेडिट कार्ड यूज करना चाहते है उस बैंक के साईट पर जाकर अपना डोकोमेन्ट्स सबमिट करना होता है या डाईरेक्ट बैंक मे जाकर आवेदन किया जाता है!


क्रेडिट कार्ड अप्लाई के लिए कौन सी डोकोमेन्ट्स लगता है?


क्रेडिट कार्ड आवेदन के लिए इंन्कम प्रूफ डोकोमेन्ट्स अनिवार्य होता है तथा आज कल हरेक चीज मे आधार, पेन, पासपोर्ट साईज फोटो आवश्यक बन गया है!


क्रेडिट कार्ड के नुकसान


  • समय पर बिल पेमेंट नही करने के स्थिति मे बैंक खर्च किये गए रकम पर ब्याॅज जोड़कर लेती है!


  • कई ऐसे हिडन चार्जेज होती है जो बिल मिलने पर पता चलता है कार्ड लेते समय यह बात बैंक वित्तीय संस्थानो द्वारा नही बताई जाती है!


  • लिमिट से ज्यादा शापिंग करने पर बैंक अतिरिक्त चार्ज ब्याॅज सहित बिल मे जोड़ देती है!


नोट- क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने से पहले बैंक द्वारा उसपर लगने वाले चार्जेज को अच्छी तरह जान लेना चाहिए!

Post a Comment

Previous Post Next Post