वीज़ा क्रेडिट कार्ड क्या होता है इसके उपयोग फायदे नुकसान के विषय पर विस्तार से आपके समक्ष चर्चा करने जा रहे है यदि आप देश विदेश की यात्रा करते है तो अवश्य ही वीज़ा क्रेडिट कार्ड के बारे मे जानना चाहिए क्योंकि वीज़ा क्रेडिट कार्ड एक इंटरनेशनल कार्ड होता है इस कार्ड का पेमेंट नेटवर्क भी विदेशी कंपनी है तथा उन्ही के देख रेख मे पेमेंट से जुड़ी कार्य किया जाता है खासतौर पर जो लोग विदेश यात्रा करने के शौकीन है उनके लिए वीज़ा क्रेडिट कार्ड फायदेमंद साबित होता है चलिए अब मुद्दे पर बात करते है और वीज़ा क्रेडिट कार्ड से संबंधित जारी जानकारी बताने की कोशिश करते है वीज़ा क्रेडिट कार्ड क्या है इसके उपयोग फायदे नुकसान क्या होते है!


वीज़ा क्रेडिट कार्ड क्या होता है जानिए इसके उपयोग और फायदे
वीज़ा क्रेडिट कार्ड क्या होता है जानिए इसके उपयोग और फायदे



ये भी पढे- रूपए क्रेडिट कार्ड क्या होता है इसके उपयोग और फायदे

ये भी पढे- रूपए डेबिट कार्ड क्या होता है इसके उपयोग और फायदे


नीचे पढे वीज़ा क्रेडिट कार्ड क्या होता है?


जिस कार्ड पर क्रेडिट के साथ साथ वीज़ा का Logo लगा होता है ये कार्ड वीज़ा क्रेडिट कार्ड कहलाता है वीज़ा क्रेडिट कार्ड व्यक्ति के इनकॉम के आधार पर बैंको और वित्तीय संस्थानो द्वारा जारी किये जाते है मतलब व्यक्ति के महिने की सैलरी देखकर बैंक एक फिक्स रकम महीने मे उधार देने कि अनुमति देता है जिसको क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ता खर्च कर सकता है और बैंक द्वारा बिल मिलने पर चूकता कर सकता है!


वीज़ा क्रेडिट कार्ड के उपयोग


वीज़ा क्रेडिट कार्ड उपयोग से आनलाईन नेशनल इंटरनेशनल सभी वेबसाइट पर खरीदारी मे पेमेंट, पैसे ट्रांसफर तथा देश विदेश सभी एटीएम मशीन से कैस निकासी, स्वैप मशीन के जरिए बिल पेमेंट एवं किसी भी प्रकार के बिल पेमेंट मे यूज किया जा सकता है!


वीज़ा क्रेडिट कार्ड के फायदे


  • बैंक द्वारा इस कार्ड के उपयोगकर्ता को पैसे उधार दिया जाता है पहले खर्च और बाद मे बैंक द्वारा बिल मिलने पर पेमेंट कर सकते है!


  • देश विदेश यात्रा करते समय कैस लेकर चलने की जरूरत नही होती क्रेडिट कार्ड किसी की मदद से अनेक तरह के स्वैप के जरिए बिल पेमेंट एवं एटीएम से कैस निकासी कर सकते है!


  • वीज़ा क्रेडिट कार्ड एक इंटरनेशनल कार्ड होता है इसलिए इस कार्ड का इस्तेमाल देश विदेश सभी जगहो पर किया जा सकता है!


  • आनलाईन शापिंग पर भारी डिस्काउंट एवं क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने पर कैसबैक, रिवार्ड पाॅइंट मिल जाता है जिसको नेक्स्ट टाईम रीडिम कर सकते है!


वीज़ा क्रेडिट कार्ड कितने टाईप के होता है?


जी हां वीज़ा क्रेडिट कार्ड कई प्रकार के होता है ऐसे मे बहुत जरूरी है अपने फायदे के मुताबिक ही कार्ड का चुनाव करना चाहिए वीज़ा क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार के होते है नीचे पढ सकते है!


  • ट्रैवल क्रेडिट कार्ड- इस क्रेडिट कार्ड से एयरलाइंस टिकट बुक, बस रेल मैट्रो टिकट बुक, कैब बुकिंग इत्यादी ट्रैवल से जुड़ी टिकट बुक किया जाता है टिकट बुक करते समय कुछ रिवार्ड पाॅइंट मिलते है जिसको रीडिम अगले नेक्स्ट टाईम मे बुकिंग मे यूज किया जा सकता है!


  • फ्यूल क्रेडिट कार्ड- पेट्रोल पंप द्वारा दी जाने वाली ऑफर इस कार्ड के जरिए उठाया जा सकता है इसमे रिवार्ड पाॅइंट द्वारा काफी पैसे बचा सकते है!


  • शाॅपिंग क्रेडिट कार्ड- इस कार्ड पर आनलाईन शापिंग मे भारी छुट मिलती है और ख़रीदारी मे पेमेंट करने पर कैसबैक तथा वाउचर दिया जाता है वाॅउचर को अगले नेक्स्ट टाईम शापिंग मे यूज किया जाता है!


  • रिवार्ड क्रेडिट कार्ड- इस तरह के क्रेडिट कार्ड पर प्रत्येक ट्रांजेक्शन पर रिवार्ड पाॅइंट के साथ-साथ कुछ ना कुछ कैसबैक अवश्य मिल जाते है!


  • बैलेंस ट्रांसफर क्रेडिट कार्ड- बहुत ज्यादा ब्याज और पेनाल्टी से बचने के लिए इस कार्ड को लिया जाता है ऐसे कार्ड उपयोगकर्ता को बकाया चुकाने के लिए छ: से इक्कीस महीने की मोहलत मिल जाती है!


वीज़ा क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करे


जिस बैंक का क्रेडिट कार्ड प्राप्त करना चाहते है उसके वेबसाइट पर जाकर अप्लाई सारे डोकोमेन्ट्स सबमिट कर सकते है या बैंक मे जाकर भी अप्लाई किया जाता है!


वीज़ा क्रेडिट कार्ड के लिए जरूरी डोकोमेन्ट्स 


आज आपका पता ही होगा प्रत्येक चीज मे आधार, पेन, पासपोर्ट साईज फोटो लिया जाता है और जब क्रेडिट कार्ड लेने कि बात किया जाए तो इसमे इंनकाम प्रूफ डोकोमेन्ट्स देना अनिवार्य होता है!


वीज़ा क्रेडिट कार्ड के नुकसान


  • बैंक द्वारा समय पर बिल न भरने के स्थिति मे खर्च किये गए रकम पर ब्याॅज जोड़कर बैंक लेती है इसलिए बैंक से मिलने वाला बिल को समय पर भर देना चाहिए!


  • कई ऐसे इंटरनेशनल शापिंग वेबसाईट है जिसपर बिना ओटीपी के वीज़ा क्रेडिट कार्ड से पेमेंट हो जाता है इसलिए अपने कार्ड के डिटेल्स को गुप्त रखना चाहिए!


  • बैंक कई ऐसे हिडन चार्जेज लगाती है बिल मिलने पर पता चलता है जो की कार्ड लेते समय बैंक द्वारा ये बात कार्ड उपयोगकर्ता को नही बताते है!


नोट- दोस्तो शायद आप समझ गए होंगे वीज़ा क्रेडिट कार्ड क्या होता है इसके उपयोग और फायदे नुकसान क्या होते है यदि आप कोई भी क्रेडिट कार्ड लेना चाहते है तो उस क्रेडिट कार्ड के विषय मे बैंक के वेबसाइट पर अच्छी तरह जान ले या बैंक के स्टाफ से भी जानकारी अवश्य प्राप्त करे!

Post a Comment