मास्टर क्रेडिट कार्ड क्या होता है जानिए इसके उपयोग और फायदे

मास्टर क्रेडिट कार्ड क्या है इसके उपयोग फायदे नुकसान के विषय पर बात करना जरूरी है क्योंकि हमारे देश भारतीय बैंको और वित्तीय संस्थानो द्वारा आजकल मास्टर क्रेडिट कार्ड भारतीय नागरिको को दिये जा रहे है अगर आप नही जानते मास्टर क्रेडिट कार्ड क्या होता है तो अवश्य ही इस कार्ड के बारे मे आपको जानना चाहिए क्योंकि यह कार्ड एक इंटरनेशनल क्रेडिट कार्ड है और इसका इस्तेमाल देश विदेश सभी जगह मान्य है यदि आप इंटरनेशनल स्तर पर यात्रा करते है तो यह कार्ड आपके लिए फायदेमंद साबित होगा दोस्तो मास्टर क्रेडिट कार्ड की सबसे प्रथम बात किया जाए तो इस कार्ड का पेमेंट नेटवर्क अमेरिका मे है तथा अमेरिकन कंपनी द्वारा ही इस कार्ड के पेमेंट सिस्टम की देखरेख किया जाता है चलिए बिना टाईम गवाए मुद्दे पर बात करते है और आपके समक्ष विस्तार से बताने की कोशिश करते है मास्टर क्रेडिट कार्ड क्या है इसके उपयोग फायदे नुकसान क्या है!


मास्टर क्रेडिट कार्ड क्या होता है जानिए इसके उपयोग और फायदे
मास्टर क्रेडिट कार्ड क्या होता है जानिए इसके उपयोग और फायदे



ये भी पढे- रूपए क्रेडिट कार्ड क्या होता है जानिए इसके उपयोग फायदे और नुकसान


ये भी पढे- वीज़ा क्रेडिट कार्ड क्या होता है जानिए इसके उपयोग फायदे और नुकसान


नीचे पढे मास्टर क्रेडिट कार्ड क्या होता है?


यह कार्ड दिखने मे बिल्कुल डेबिट कार्ड की तरह दिखता है मगर इस कार्ड पर क्रेडिट के साथ साथ मास्टर का Logo लगा होता है जिससे आप आसानी से समझ सकते है मास्टर क्रेडिट कार्ड है!


मास्टर क्रेडिट कार्ड के उपयोग


इस कार्ड के जरिए नेशनल इंटरनेशनल आनलाईन वेबसाईट पर शापिंग मे पेमेंट, एटीएम से कैस निकासी, पैसे ट्रांसफर, स्वैप के जरिए होटल रेस्टोरेंट दूकानो मे बिल पेमेंट एवं विभिन्न प्रकार के रीचार्ज बुकिंग मे पेमेंट किया जा सकता है!


मास्टर क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार के होते है?


जी हां यह कार्ड कई प्रकार के होते है उपयोगकर्ता अपनी जरूरत के हिसाब से कार्ड का चुनाव करते है मास्टर क्रेडिट कार्ड कितने टाईप के होता है आप नीचे देख सकते है!


  • ट्रैवल क्रेडिट कार्ड- इस क्रेडिट कार्ड से एयरलाइंस टिकट बुक, बस रेल मैट्रो टिकट बुक, कैब बुकिंग इत्यादी ट्रैवल से जुड़ी टिकट बुक किया जाता है टिकट बुक करते समय कुछ रिवार्ड पाॅइंट मिलते है जिसको रीडिम अगले नेक्स्ट टाईम मे बुकिंग मे यूज किया जा सकता है!


  • फ्यूल क्रेडिट कार्ड- पेट्रोल पंप द्वारा दी जाने वाली ऑफर इस कार्ड के जरिए उठाया जा सकता है इसमे रिवार्ड पाॅइंट द्वारा काफी पैसे बचा सकते है!


  • शाॅपिंग क्रेडिट कार्ड- इस कार्ड पर आनलाईन शापिंग मे भारी छुट मिलती है और ख़रीदारी मे पेमेंट करने पर कैसबैक तथा वाउचर दिया जाता है वाॅउचर को अगले नेक्स्ट टाईम शापिंग मे यूज किया जाता है!


  • रिवार्ड क्रेडिट कार्ड- इस तरह के क्रेडिट कार्ड पर प्रत्येक ट्रांजेक्शन पर रिवार्ड पाॅइंट के साथ-साथ कुछ ना कुछ कैसबैक अवश्य मिल जाते है!


  • बैलेंस ट्रांसफर क्रेडिट कार्ड- बहुत ज्यादा ब्याज और पेनाल्टी से बचने के लिए इस कार्ड को लिया जाता है ऐसे कार्ड उपयोगकर्ता को बकाया चुकाने के लिए छ: से इक्कीस महीने की मोहलत मिल जाती है!

मास्टर क्रेडिट कार्ड के फायदे


  • देश विदेश यात्रा करने के दौरान कैस लेकर चलने की जरूरत नही होता कैस कि आवश्यका परने पर देश विदेश सभी जगहो के एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते है!


  • मास्टर क्रेडिट कार्ड एक इंटरनेशनल कार्ड होता है इसलिए इस कार्ड के जरिए नेशनल इंटरनेशनल सभी वेबसाइट पर ख़रीदारी मे पेमेंट कर सकते है!


  • आनलाईन शापिंग मे इस कार्ड के लिए बहुत सारे ऑफर मिलते है पेमेंट करने के पर कैसबैक और रिवार्ड पाॅइंट मिलता है जिसको नेक्स्ट टाईम शापिंग मे खर्च किया जा सकता है!


  • मास्टर क्रेडिट उपयोगकर्ता को दुर्घटना एवं मृत्यु पर इस कार्ड के लिए इंश्योरेंस की गारंटी होती है!


मास्टर क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाये


यह कार्ड बनाने के लिए व्यक्ति को अपनी इनकॉम प्रूफ बैंक या वित्तीय संस्थानो को देना परता है बैंक या वित्तीय संस्थान आवेदनकर्ता के इनकॉम प्रूफ को देखते हुए एक निश्चित राशि महीने मे उधार देने की अनुमति देता है उसके बाद कार्ड उपयोगकर्ता तय किया गया उधार रकम को खर्च करता है और महीने मे बैंक द्वारा बिल मिलने पर भुगतान कर सकता है, मास्टर क्रेडिट कार्ड दो तरह से बना सकते है पहला आप जिस बैंक का मास्टर क्रेडिट कार्ड यूज करना चाहते है उसके वेबसाइट द्वारा सारा डोकोमेन्ट्स सबमिट करना होता है दूसरा आप सिधे बैंक मे जाकर अपने डोकोमेन्ट्स के साथ आवेदन कर सकते है!


मास्टर क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए जरूरी दस्तावेज


आजकल सभी चीजो मे आधार, पेन, पासपोर्ट साईज फोटो, एड्रेस प्रूफ लिया जाता है और जब क्रेडिट कार्ड लेने कि बात किया जाए तो इन सभी सारे डोकोमेन्ट्स के साथ इंनकम प्रूफ अत्यंत आवश्यक होता है!


मास्टर क्रेडिट कार्ड के नुकसान


  • बैंक द्वारा समय पर बिल न भरने के स्थिति मे खर्च किये गए रकम पर ब्याॅज जोड़कर बैंक लेती है इसलिए बैंक से मिलने वाला बिल को समय पर भर देना चाहिए!


  • कई ऐसे इंटरनेशनल शापिंग वेबसाईट है जिसपर बिना ओटीपी के मास्टर क्रेडिट कार्ड से पेमेंट हो जाता है इसलिए अपने कार्ड के डिटेल्स को गुप्त रखना चाहिए!


  • बैंक कई ऐसे हिडन चार्जेज लगाती है बिल मिलने पर पता चलता है जो की कार्ड लेते समय बैंक द्वारा ये बात कार्ड उपयोगकर्ता को नही बताते है!


नोट- दोस्तो शायद आप समझ गए होंगे मास्टर क्रेडिट कार्ड क्या होता है इसके उपयोग और फायदे नुकसान क्या होते है यदि आप कोई भी क्रेडिट कार्ड लेना चाहते है तो उस क्रेडिट कार्ड के विषय मे बैंक के वेबसाइट पर अच्छी तरह जान ले या बैंक के स्टाफ से भी जानकारी अवश्य प्राप्त करे!

Post a Comment

Previous Post Next Post