व्यापारिक बैंक के कार्य Vyaparik Bank Ke Karya के बारें में जानने आयें है तो आपको अवश्य ही पता होगा, जो संस्था लाभ कमाने के उद्देश्य से आम नागरिकों का पैसा जमा स्वीकार एवं ऋण देने के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के बैंकिंग सेवाए प्रदान करते है वैसे वित्तीय संस्थाओ को व्यापारिक बैंक यानि कमर्शियल बैंक कहा जाता है । व्यापारिक बैंक किसी भी देश के अर्थ-व्यवस्था और विकास में महत्वपूर्ण योगदान निभाता है । भारत में व्यापारिक बैंक के रूप में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, निजी क्षेत्र के बैंक और विदेशी क्षेत्र के बैंक उपस्थित है । अब यदि व्यापारिक बैंक के कार्य के संदर्भ में बात किया जाए तो अक्सर विद्यार्थीयो से उनके प्रतियोगिता परीक्षा में व्यापारिक बैंकों के कार्य से संबंधित सवाल पुंछे जाते है इसलिए मैनें सोचा व्यापारिक बैंकों के प्रमुख कार्य के संदर्भ में आपलोगों को बताऊ यदि आप स्टुडेंट है या भारतीय नागरिक है व्यापारिक बैंक के कार्य के बारें में जानना चाहते है तो हमारें साथ बने रहे आपके समक्ष विस्तार से चर्चा करने जा रहे है व्यापारिक बैंक क्या है? व्यापारिक बैंक के महत्व क्या है? व्यापारिक बैंक कितने प्रकार के होतें है? भारत के व्यापारिक बैंकों कौन-कौन से है एवं व्यापारिक बैंकों के प्रमुख कार्य का वर्णन भी करेंगें




व्यापारिक बैंक के कार्य Vyaparik Bank Ke Karya
व्यापारिक बैंक के कार्य Vyaparik Bank Ke Karya




व्यापारिक बैंक क्या है Vyaparik Bank Kya Hai


Vyaparik Bank Kya Hai या व्यापारिक बैंक किसे कहतें हैं सरल शब्दों में बात किया जाए तो व्यापारिक बैंक जनता के पैसे जमा स्वीकार और ऋण उपलब्ध कराने के साथ साथ विभिन्न प्रकार से बैंकिंग सेवाए प्रदान करती है । वर्तमान समय में व्यापारिक बैंकों का महत्व आम लोगों के जरूरत एवं देश के विकास के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है ।




व्यापारिक बैंक के प्रकार Vyaparik Bank Ke Prakar


1. सार्वजनिक क्षेत्र के व्यापारिक बैंक - Public Sector Commercial Banks


व्यापारिक बैंक, राष्ट्रीयकृत बैंक या सरकारी बैंक उन वित्तीय संस्थाओ को कहा जाता है जिसमें सरकार की हिस्सेदारी 50% से ज्यादा होती है । जैसे की स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बरौदा, सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया, यूकों बैंक आदी ये सभी सार्वजनिक क्षेत्र के व्यापारिक बैंक के नाम है ।


2. निजी क्षेत्र के व्यापारिक बैंक - Private Sector Commercial Banks


जिस वित्तीय संस्थाओ में 50% से अधिक निजी व्यक्तियो का शेयर लगा होता है वह वित्तीय संस्था निजी क्षेत्र के व्यापारिक बैंक कहलातें है । जैसे की एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, बंधन बैंक आदी ये सभी निजी क्षेत्र के व्यापारिक बैंकों के नाम है ।


3. विदेशी क्षेत्र के व्यापारिक बैंक - Foreign Sector Commercial Banks


जिस वित्तीय संस्था के हेडक्वार्टर विदेश में है और उनकी शाखाए भारत में कार्यरत है तो ऐसे संस्था विदेशी क्षेत्र के व्यापारिक बैंक कहलाते है । जैसे की सिटी बैंक, अमेरिकन एक्सप्रेस बैंक, बैंक ऑफ बहरीन एण्‍ड कुवैत, बैंक ऑफ अमेरिका आदी ये सभी विदेशी क्षेत्र के व्यापारिक बैंक के नाम है ।


4. क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक - Regional Rural Commercial Banks


कमजोर वर्ग के लोगों को बैंकिंग सुविधाओ से जोड़ने हेतु खासकर ग्रामीण इंलाको में सरकार या सार्वजनिक बैंकों द्वारा प्रायोजित क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक संचालित किए जाते है । जैसे की इलाहाबाद यूपी ग्रामीण बैंक, पंजाब ग्रामीण बैंक, उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक, उत्तराखंड ग्रामीण बैंक ये सभी क्षेत्रीय ग्रामीण व्यापारिक बैंकों के नाम है ।


5. डिजीटल पेमेंट बैंक - Digital Payment Banks


जैसा की आपलोग जानते होगें भारत में इंटरनेट आने और नोटबंदी के बाद खुदरा लेन-देन को आसान बनाने के लिए डिजीटल पेमेंट बैंकों का आगमन हुआ । जैसे की एयरटेल पेमेंट बैंक, पेटीएम पेमेंट बैंक, जियो पेमेंट बैंक, एनएसडीएल पेमेंट बैंक इत्यादि ये सभी डिजीटल व्यापारिक पेमेंट बैंक के नाम है । 



व्यापारिक बैंकों के कार्य Vyaparik Bank Ke Karya


भारत में प्रत्येक व्यापारिक बैंक निम्नलिखित प्रकार के कार्य करता है-


  1. मुख्य कार्य - Main Functions
  2. गौण कार्य - Secondary Functions
  3. सामाजिक कार्य - Social Work




व्यापारिक बैंक के मुख्य कार्य (Main Functions Of Commercial Banks In Hindi)


जैसा की आप समझ गयें होगें प्रत्येक व्यापारिक बैंक मुख्य कार्य, गौण कार्य और सामाजिक कार्य करते है । इसके मुख्य कार्य निम्नलिखित है-


  • जमा स्वीकार करना (Accepting Deposits)
  • ऋण उपलब्ध कराना (Providing Credit)



जमा स्वीकार करना


व्यापारिक बैंक अपना मुख्य कार्य में सबसे पहले जनता के धन को अपने यहां जमा स्वीकार करता है । धन को जमा कराने हेतु निम्नलिखित प्रकार के खाता ओपन कराने की सुविधाए दी जाती है:-



  • बचत जमा खाता की सुविधाए 


व्यापारिक बैंक द्वारा बचत जमा खाता की सुविधाये खासकर आम लोगों के लिए दिया जाता है । आम नागरिक घरेलू खर्च के बाद बचा हुआ पैसा बचत खाता में जमा और अपने धन पर ब्याज प्राप्त कर सकता है । बचत खाते के लिए व्यापारिक बैंक द्वारा डेबिट कार्ड, चेकबुक, मोबाइल बैंकिंग, नेटबैकिंग जैसी सर्विस दी जाती है ।


  • चालू जमा खाता की सुविधाए


व्यापारिक बैंक द्वारा यह खाता विजनेस मैन, कंपनी या अन्य प्रकार के संस्थाओ को ओपेन करने की सलाह देते है क्योंकि चालू जमा खाता में जितना चाहे उतना पैसा डाला और निकाला जा सकता है । चालू खाते में जमा पैसो पर ब्याज नही दिया जाता है परंतु डेबिट कार्ड, चेकबुक, नेटबैकिंग जैसी सर्विस दिया जाता है


  • सावधि जमा खाता की सुविधाए 


व्यापारिक बैंक सावधि जमा खाता में किसी भी व्यक्ति को एक निश्चित रकम निश्चित समय के लिए डिपोजिट करने का ऑफर करता है क्योंकि डिपोजिट रकम पर ज्यादा से ज्यादा ब्याॅज देते है ।


  • आवर्ती जमा खाता की सुविधाए 


आवर्ती जमा खाता उनलोगो को खोलने के लिए ऑफर किया जाता है जिनके पास एक बार में मोटी रकम डिपोजिट नही कर सकते । आवर्ती खाता के तहत महीने में थोड़ी थोड़ी रकम निश्चित समय तक मोटी रकम डिपोजिट किया जा सकता है जिसपर व्यापारिक बैंक द्वारा लगभग सावधि खाते के बराबर ब्याज दिया जाता है ।



ऋण उपलब्ध कराना


व्यापारिक बैंको का दूसरा मुख्य कार्य ऋण उपलब्ध कराए जातें है । इसके लिए जनता को निम्नलिखित तरीके से उचित ब्याॅज दरों पर ऋण प्रदान करने के कार्य करते है-


  • नगद जमा (Cash Credit)
  • ओवरड्राफ्ट (Overdraft)
  • अग्रिम ऋण (Advance Loan)
  • सरकारी प्रतिभूतियो में निवेश 


  • नगद जमा की सुविधाए 


इस प्रकार के ऋण ग्राहक को एक निश्चित जमानत के आधार पर निश्चित जमाराशि निकालने का अधिकार दिया जाता है । व्यापारिक बैंको द्वारा इस तरह के ऋण बहुत कम ब्याज दरों पर उपलब्ध कराया जाता है।


  • ओवरड्राप्ट की सुविधाए 


यह सुविधा व्यापारिक बैंक की ओर से चालु खाताधारक को दिया जाता है । ओवरड्राप्ट सुविधा के तहत अकाउंट में जमा पैसा से अधिक निकालने की सुविधा होती है ।


  • अग्रिम ऋण की सुविधाए 


व्यापारिक बैंक द्वारा अग्रिम ऋण यानि पहले ग्राहकों के खाते में डाल दिया जाता है उसके बाद ब्याज लगाना चालु करता है ।


  • सरकारी प्रतिभूतियों में निवेश


बैंक सरकारी प्रतिभूतियों को खरीदने के लिए भी ऋण उपलब्ध करता है क्योंकि सरकारी प्रतिभूतियों में निवेश करने की जोखिम कम रहता है ।




व्यापारिक बैंक के गौण कार्य (Secondary Functions Of Commercial Banks In Hindi)


व्यापारिक बैंक अपने ग्राहकों के चेक, ब्याज आदि को Collect करने के साथ-साथ उसका भुगतान भी करता है।


व्यापारिक बैंक अपने ग्रहकों को लॉकर की सुविधा प्रदान करता हैं । जिनमें ग्राहक अपनी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को रख सकता है ।


व्यापारिक बैंक विदेशी मुद्रा का विनिमय कर अंतराष्ट्रीय व्यापार को बढ़ाने का कार्य करता है।


व्यापारिक बैंक अपने ग्राहकों को वित्तीय संबंधित मामलों के सलाहों मे भी सुविधाएं देती है।


व्यापारिक बैंक अपने ग्राहकों के लिए विभिन्न प्रकार की प्रतिभूतियों को खरीदने और बेचने का भी कार्य करता है।



व्यापारिक बैंक के सामाजिक कार्य (Social Work Of Commercial Banks In Hindi)


बैंक पूंजी निर्माण करने का कार्य करता है जिससे देश के विकास में मदद मिलता है ।


विभिन्न प्रकार से ऋण उचित ब्याज दरों में आम जनता को उपलब्ध करता है जिससे कि लोग अपनी जरूरतें आसानी से पूरी सके ।



ये भी पढ़िए:-


भारत में कुल कितने क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक है?

भारत में कुल कितने व्यापारिक बैंक है?

भारत में कुल कितने राष्ट्रीयकृत बैंक है?

भारत में कुल कितने प्राइवेट बैंक है?

भारत में कुल कितने विदेशी बैंक है?

Post a Comment