बैंक चालू खाता क्या होता है पूरी जानकारी

चालू खाता क्या होता है पूरी जानकारी आपके समक्ष देने जा रहे है क्योंकि अधिकतर आम लोगो के पास बचत खाता होता है इसलिए बहुत कम लोगो को पता होता है चालू खाता के विषय मे ऐसे मे आज के समय मे हर एक चीज के बारे मे लोगो को पता होनी चाहिए क्योंकि आप अच्छी तरह जानते होंगे आने वाले दिनो मे महौल और भी डिजीटल बनने जा रहा है और जब भी लेन-देन की बात होगी तो लोग डिजीटल तरीके का ही एकमात्र सहारा लेगे अगर डिजीटल लेन-देन की बात किया जाए तो व्यक्ति के पास सर्वप्रथम किसी बैंक मे खाता होना आवश्यक हो जाता है तभी वह इंटरनेट का सहारा लेते हुए डिजीटल लेन-देन की प्रक्रिया को पूरा कर सकता है चलिए अब बिना टाईम गवाए मुद्दे पर विस्तार से बात करते है और जानते है चालू बैंक खाता क्या होता है चालू खाता खुलवाने के फायदे और नुकसान क्या है?


चालू बैंक खाता क्या होता है पूरी जानकारी
चालू बैंक खाता क्या होता है पूरी जानकारी



ये भी पढे- बचत खाता क्या होता है पूरी जानकारी

ये भी पढे- बैंक खाता कितने प्रकार के होता है?


चालू खाता क्या है?


चालू खाता को करंट अकाउंट भी कहा जाता है शायद ये बात आपको अच्छी तरह पता होगी चालू खाता की बात किया जाए तो इस खाते को ओपेन कराने के लिए बचत खाता से कुछ ज्यादा ही पैसा बैंक हमसे लेती है चालू खाता खासकर बिजनेस, ट्रस्ट, छोटे-बड़े व्ययपारी लोग ओपेन कराते है क्योकि चालू खाता कि कोई लिमिटेशन नही होती प्रतिदिन जितना चाहे उतना पैसा डाला और निकाला जा सकता है तथा जमा और ट्रांजेक्शन अनलिमिटेड बार किया जा सकता है कोई रोक-टोक नही होता आप समझ सकते है विजनेस मैन, व्यापारियो उनलोगो से अनगिनत लोग जुड़े होते है अचानक किसी को तनख्वाह से लेकर विजनेस डिल मे पैसे की जरूरत पर जाती है इसलिए वे लोग चालू खाता ही ओपेन कराते है!


चालू खाता ओपेन के लिए न्यूनतम राशि कितनी चाहिए


चालू खाता ओपेन के लिए प्रत्येक भारतीय बैंक अलग-अलग न्यूनतम राशि जमा करने को कहता है फिर भी चालू खाता ओपेन और खाते मे बैलेंस बनाये रखने के लिए अधिकांश बैंक दस हजार नियम बनाये हुए है!


चालू खाता खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज


चालू खाता ओपेन कराने के लिए बैंक की ओर से पासपोर्ट साईज फोटो, एड्रेस प्रूफ के तौर पर आधार, वोटर, भारतीय पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस इनमे से कोई एक तथा पेन कार्ड मांगा जाता है!


चालू खाता के फायदे


  • सेविंग अकाउंट मे राशि जमा से लेकर निकासी तक अनगिनत लिमिटेशन होती है मगर चालू खाता के लिए जमा और निकासी पर कोई पाबंदी नही होती!


  • चालू खाता के लिए चेक बूक की फैसिलिटी दी जाती है जिससे नाॅन कैस ट्रांजेक्शन किया जा सकता है!


  • चालू खाते के लिए बैंक की तरफ से डेबिट कार्ड प्राप्त किया जा सकता है और इस कार्ड का यूज एटीएम मशीन से कैस निकासी, स्वैप के जरिए बिल पेमेंट, मनी ट्रांसफर एवं विभिन्न प्रकार के आनलाईन शापिंग मे पेमेंट किया जा सकता है!


  • इंटरनेट बैंकिंग की सुवीधा मील जाती है अपने चालू खाता को इंटरनेट के माध्यम से कही से भी एक्सेस किया जा सकता है और पैसे का आदान-प्रदान किया जा सकता है!


  • चालू खाते के लिए ऑभरड्राप्ट की सुविधा बैंक की तरफ से प्रदान कराया जाता है ऑभरड्राप्ट के अंतर्गत खाते मे जितना पैसा है उससे भी ज्यादा निकाला जा सकता है!


चालू खाते के नुकसान 


  • चालू खाते मे न्यूनतम राशि दस हजार या उससे अधिक बनाये रखना अनिवार्य होता है यदि बैंक द्वारा बनाया गया नियम न्यूनतम राशि से कम रहने पर बैंक चार्ज वसूलना शुरू कर देता है!


  • चालू खाते मे जमा रूपए पर ब्याज नही मिलता है इसलिए आम गरीब लोगो को इस खाते से दूर ही रहना चाहिए!

Post a Comment

Previous Post Next Post