बैंक बचत खाता क्या होता है पूरी जानकारी

बचत बैंक खाता क्या होता है इसके विषय मे उनलोगो को जानना बेहद जरूरी है जो लोग पहली बार किसी बैंक मे अपना खाता ओपेन कराने जाते है क्योंकि आज के दौर मे प्रत्येक व्यक्ति अपना किसी भी बैंक मे अकाउंट ओपेन कराना चाहते है और जब वह पहली बार किसी बैंक मे अपना खाता ओपेन कराने जाता है तो बैंक की तरफ से एक फार्म दिया जाता है जिसमे अपना नाम, एड्रेस, जन्मतिथि भरने के साथ-साथ ये भी चुनना होता है की आप बचत खाता या चालू खाता ओपेन करना चाहते है बहुत लोग यही पर कंफ्यूज हो जाते है यदि आप भी नही जानते बचत खाता क्या होता है तो बने रहे हमारे साथ मै विस्तार से बचत खाता के विषय पर चर्चा करने जा रहे है बचत खाता क्या है बचत खाता ओपेन कराने के क्या फायदे होते है!


बचत बैंक खाता क्या होता है पूरी जानकारी
बचत बैंक खाता क्या होता है पूरी जानकारी




ये भी पढे- सेविंग और करंट अकाउंट मे अंतर क्या है?

ये भी पढे- बैंक अकाउंट कितने प्रकार के होता है?


बचत खाता क्या होता है?


बचत खाता को सेविंग अकाउंट भी कहा जाता है यह खाता खासकर आम लोग ओपेन कराते है इस खाते मे छोटी-छोटी रकम जमा किया जाता है और जमा रकम पर बैंक द्वारा 3- 5% ब्याॅज प्राप्त कर सकता है तथा जरूरत परने पर खाते से पैसे निकाल भी सकता है बचत खाता यानी सेविंग अकाउंट ओपेन करने के लिए अधिकांश बैंक न्यूनतम राशि 1000 से लेकर 5000 चार्ज करती है आज के समय मे प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत अधिकतर बैंक जीरो बैलेंस पर बचत खाता ओपेन कर देता है!


बचत बैंक खाता कैसे खुलवाये


बैंक मे खाता ओपेन कराना बहुत आसान है जिस बैंक मे खाता ओपेन कराना है उस बैंक मे जाना होता है और बैंक द्वारा खाता ओपेन के लिए एक फार्म दिया जाता है उस फार्म को भरने के साथ-साथ आधार कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, इंडियन पासपोर्ट इनमे से किसी एक कार्ड और पेन कार्ड बैंक द्वारा लिया जाता है!


बचत खाता ओपेन कराने के फायदे


  • बचत खाता मे जमा रूपए पर खाताधारक को बैंक की ओर से 3%-5% तक का सालाना ब्याज दिया जाता है!


  • बचत खाते के लिए डेबिट कार्ड दिया जाता है इस कार्ड से एटीएम मशीन से कैस निकासी तथा आनलाईन किसी भी प्रकार के बिल पेमेंट किया जा सकता है!


  • बचत खाते के लिए जब डेबिट कार्ड जारी किए जाते है तो डेबिट कार्ड उपयोगकर्ता को क्रमश दो से पांच लाख तक का लाईफ इंश्योरेंस दिया जाता है!


  • बचत खाते के लिए नेटबैकिंग और मोबाईल बैंकिंग की फ्री सर्विस दी जाती है इसके जरिए लेन-देन विभिन्न प्रकार के सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है!


  • बचत खाता के लिए चेक बूक की फैसिलिटी मिल जाती है जिसके जरिए नाॅन कैस ट्रांजेक्शन किया जा सकता है जो की बिल्कुल सुरक्षित होता है!


  • बचत खाते मे लेन-देन की प्रकिया अच्छी होने पर बैंक द्वारा क्रेडिट कार्ड भी दिया जाता है जिसकी मदद से खाते मे पैसे नही रहने के वाबजूद एटीएम से कैस निकासी, स्वैप के जरिए होटल रेस्टोरेंट मे बिल पेमेंट एवं विभिन्न प्रकार के आनलाईन शापिंग मे बिल पेमेंट किया जा सकता है!

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post