बैंक आरडी खाता क्या होता है?

बैंक आरडी खाता क्या होता है एक सामान्य नौकरी मजदूरी करने वाले व्यक्ति को बैंक मे खोले जाने वाले इस अकाउंट की जानकारी अवश्य रखनी चाहिए क्योंकि बैंको द्वारा खासकर आरडी खाता सामान्य लोगो के लिए ही बनाया गया है यदि आरडी अकाउंट की फूल फार्म की बात किया जाए तो इस खाते को रिकरींग डिपॉजिट अकाउंट कहा जाता है तथा हिंदी मे इस खाते को आवर्ती जमा खाता भी कहते है बैंक द्वारा कई तरह के अकाउंट खोले जाते है मगर अन्य खाते मे जमा रूपए पर मिलने वाला ब्याज दरो से अधिक ब्याॅज दर आरडी खाताधारको को दिया जाता है चलिए विस्तार से इस खाते के विषय पर चर्चा करते है किस प्रकार एक साधारण आम व्यक्ति इस खाते को ओपेन कराकर बैंक द्वारा मिलने वाला ब्याॅज का फायदा उठा सकता है!


बैंक आरडी खाता क्या होता है?
बैंक आरडी खाता क्या होता है?



ये भी पढे- बचत खाता क्या होता है?

ये भी पढे- चालू खाता क्या होता है?

ये भी पढे- एफडी खाता क्या होता है?


आरडी अकाउंट क्या होता है?


जैसा की आप समझ गये होंगे आरडी अकाउंट को रिकरींग डिपॉजिट अकाउंट कहा जाता है तथा इस खाते को हिंदी मे आवर्ती जमा खाता भी कहते है इस खाता के तहत आम इंसान एक निश्चित रकम निश्चित समय के लिए फिक्स डिपॉजिट कर सकता है मान के चलिए किसी व्यक्ति के पास एक मोटी रकम एक बार मे फिक्स करने की औक़ात नही है फिर भी ऐसे लोगो के लिए बैंक द्वारा अलग ही फैसिलिटी दी जाती है जैसे की कोई व्यक्ति एक साल के लिए 24000 हजार रूपए फिक्स डिपॉजिट करना चाहता है वह महीने मे 2000×12 देकर 24000 हजार का डिपॉजिट बना सकता है बहुत ऐसे लोग है जो अपना आरडी अकाउंट मे 100 रूपए महीने जमा करते है और एक निर्धारित समय पर अपना डिपॉजिट पूरा करने के उपरांत डिपॉजिट राशि पर ब्याॅज प्राप्त करते है!


आरडी पर ब्याॅज दर कितना मिलता है?


सभी भारतीय सरकारी और प्राइवेट बैंको द्वारा अलग अलग आरडी पर ब्याॅज दरे दी जाती है परंतू अधिकांश बैंक आरडी पर क्रमश 6%-7% तक ब्याॅज दे रही है जो की तिमाही स्तर पर चक्रवृधि ब्याॅज दरे जोड़ा जाता है!


आरडी कितने दिनो के होता है?


ये खाताधारक के उपर निर्भर होता है कितने दिनो का आरडी खाता ओपेन कराना चाहते है यदि आरडी कराने की बात किया जाए तो एक साल से दस साल तक का आरडी अकाउंट खोला जा सकता है कुछ बैंक छ: महीने से लेकर बारह वर्ष तक की आरडी खाता ओपेन करने की ऑफर देती है!


आरडी खाता के फायदे?


  • सेविंग अकाउंट मे जमा रूपए पर बैंको द्वारा क्रमश 3%-4% तक का ब्याॅज दिया जाता है लेकिन आरडी अकाउंट के माध्यम से 6%-7% तक का ब्याॅज प्राप्त किया जा सकता है!


  • एक आम आदमी एक बार मे मोटी रकम फिक्स डिपॉजिट नही करा सकता आरडी खाता के जरिए महीने मे छोटी-छोटी रकम जमा करके निश्चित समय तक मोटी रकम बना सकता है एवं जमा किए गए धन पर ब्याॅज प्राप्त कर सकता है!


  • आरडी खाता मे जमा रूपए के अनुसार बैंक से Loan भी लिया जा सकता है और चूकता करने के उपरांत आरडी पर मिलने वाला ब्याॅज पर कोई फर्क नही परता है!


  • इंटरनेट बैंकिंग या मोबाईल बैंकिंग के जरिए सेविंग अकाउंट को एक्सेस करते हुए खूद से सेविंग अकाउंट के माध्यम से आरडी अकाउंट ओपेन किया जा सकता है जो की महीने मे सेविंग अकाउंट से आरडी अकाउंट मे मेनटेन होते रहता है बार बार बैंक जाकर जमा नही करना होता है!


आरडी खाता कैसे ओपेन कराये


सबसे बेहतर तरीक़ा है सेविंग अकाउंट के जरिए इंटरनेट बैंकिंग या मोबाईल बैंकिंग के माध्यम से खूद से आरडी अकाउंट ओपेन किया जा सकता है या सिधे बैंक ब्रांच मे जाकर बैंक अधिकारी द्वारा भी आरडी अकाउंट ओपेन कराया जा सकता है!

Post a Comment

Previous Post Next Post