रूपए डेबिट कार्ड क्या है जानिए इसके उपयोग और फायदे

रूपए डेबिट कार्ड क्या है इसके उपयोग और फायदे क्या है आपको अवश्य जानना चाहिए क्योंकि आपको पता होगा भारत मे अनगिनत बैंक है जब भी आप अपने खाते के लिए बैंक मे डेबिट कार्ड का अप्लाई करते है तो आपको बिना बताये आपका बैंक रूपए डेबिट कार्ड जारी कर देता है मतलब आपको दे देता है लेकिन आपको पता होनी चाहिए डेबिट कार्ड कई तरह के होते है फिर बैंक आपको रूपए डेबिट कार्ड ही क्यो देता है आज अगर भारतीय लोगो द्वारा डेबिट कार्ड इस्तेमाल करने की बात किया जाए तो सबसे ज्यादा भारतीय लोगो द्वारा रूपए डेबिट कार्ड ही यूज किया जाता है चलिए इस विषय पर विस्तार से चर्चा करते है आपके समक्ष बताने की कोशिश करते है क्या वजह है जो भारतीय बैंको द्वारा सबसे ज्यादा रूपय डेबिट कार्ड खाताधारको को दिया जाता है यदि आप जानना चाहते है रूपए डेबिट कार्ड क्या होता है और रूपए डेबिट कार्ड के उपयोग और फायदे क्या है तो बने रहे हमारे साथ तथा संपूर्ण जानकारी को अवश्य पढे!


रूपए डेबिट कार्ड क्या है जानिए इसके फायदे
रूपए डेबिट कार्ड क्या है जानिए इसके फायदे


ये भी पढे- मास्टर डेबिट कार्ड क्या होता है?
ये भी पढे- वीज़ा डेबिट कार्ड क्या होता है?


रूपए डेबिट कार्ड क्या है?


नेशनल पेमेंट ऑफ इंडिया (NPCI) स्वदेशी भारतीय कंपनी द्वारा बनाया गया पेमेंट सिस्टम है जिस कार्ड पर डेबिट के साथ Rupay का Logo लगा होता है वह कार्ड रूपए डेबिट कार्ड कहलाता है यह कार्ड स्वदेशी है इसलिए बैंको द्वारा भारतीय लोगो को सबसे अधिक रूपए कार्ड दिया जाता है ताकी अधिक से अधिक प्रचलन मे आये और देश को फायदा हो सरकार भी यही चाहती है!


रूपए डेबिट कार्ड का उपयोग


रूपए डेबिट कार्ड आपके बैंक अकाउंट से लिंक होता है इसलिए इस कार्ड के माध्यम से एटीएम मशीन से पैसे निकासी, स्वैप मशीन के जरिए बिल पेमेंट, आनलाईन किसी भी खरीदारी मे पेमेंट, मोबाईल रीचार्ज, डिटिएच रीचार्ज, टिकट बुक अन्य प्रकार के सारे पेमेंट लेन-देन रूपए डेबिट कार्ड के द्वारा आसानी से किया जा सकता है!


रूपए डेबिट कार्ड के फायदे


यह स्वदेशी कार्ड होता है इसलिए बैंको द्वारा रूपए डेबिट कार्ड धारको से सालाना मामूली फिस चार्ज वसूल करता है तथा रूपए डेबिट कार्ड सिक्योरिटी के मामले मे अन्य कार्डो से बेहतर होता है!


रूपए डेबिट कार्ड कौन-कौन सी देश मे इस्तेमाल कर सकते है?


यह सवाल बहुत लोगो के मन मे जरूर उठता है तो याद रखे भारत मे कही भी यूज करने के साथ-साथ भारतीय आनलाईन साईटस पर पेमेंट के लिए भी इस्तेमाल कर सकते है दूसरे देश मे यूज करने की बात किया जाए तो सिंगापुर, भूटान, मालद्वीप, बहरीन एवं यूएई जैसे देश मे उपयोग किया जा सकता है!


रूपए डेबिट कार्ड कैसे बनवाएं


किसी भी भारतीय बैंक मे सबसे प्रथम आपका खाता ओपेन होना चाहिए एक अप्लिकेशन फार्म भरने के उपरांत बैंक आपके एड्रेस पर भेज देता है जो कि आपको पंद्रह से बीस दिन मे प्राप्त हो जाएगी!


नोट- दोस्तो शायद आप समझ गये होंगे रूपए डेबिट कार्ड क्या है इसका उपयोग और फायदे क्या होते है और क्यू बैंको द्वारा सबसे ज्यादा रूपय कार्ड दिया जाता है!

Post a Comment

Previous Post Next Post