फिज़िकल डेबिट कार्ड क्या होता है जानिए इसके उपयोग और फायदे

फिज़िकल डेबिट कार्ड क्या होता है इसके उपयोग और फायदे के बारे मे बात करने जा रहे है क्योंकि दोस्तो आपलोग जानते होंगे समय बहुत तेजी से बदल रहा है इस बदलते डिजीटल समय मे भी बहुत लोगो को ये छोटी सी जानकारी कार्ड के विषय मे अच्छी तरह पता नही है ऐसे लोगो को बदलते समय के साथ चलना चाहिए वरना आनेवाले समय मे कठिनाईयो की सामना करना पर सकता है आप सोच रहे होंगे मै ऐसा क्यो बोल रहा हूँ तो मै बताना चाहुंगा आनेवाला वक्त मे लोग कैस लेकर नही चलेगे कार्ड का उपयोग तेजी से बढ़ने वाला है किसी भी प्रकार के पेमेंट के लिए कार्ड का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाएगा चलिए अब मुद्दे पर बात करते है और आपको बताने की कोशिश करते है फिज़िकल डेबिट कार्ड क्या है और इसके उपयोग और फायदे क्या है!


फिज़िकल डेबिट कार्ड क्या होता है जानिए इसके उपयोग और फायदे
फिज़िकल डेबिट कार्ड क्या होता है जानिए इसके उपयोग और फायदे



ये भी पढे- वर्चुअल डेबिट कार्ड क्या होता है?

ये भी पढे- डेबिट कार्ड कितने प्रकार के होते है?



नीचे पढे फिज़िकल डेबिट कार्ड क्या होता है?


जिस कार्ड को अपने पास रख सकते है यूज कर सकते है उस कार्ड को फिज़िकल डेबिट कार्ड बोला जाता है डेबिट कार्ड पर उपयोगकर्ता के नाम के साथ सोलह डिजीट नंबर, एक्सपाईरी डेट एवं तीन अंको कि Cvv नंबर होता है डेबिट कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक होता है इसलिए बैंक अकाउंट मे जितना भी रकम है उस रकम को डेबिट कार्ड के इस्तेमाल से खर्च किया जा सकता है!


डेबिट कार्ड के उपयोग


डेबिट कार्ड के माध्यम से एटीएम मशीन से कैस निकासी, स्वैप मशीन मे स्वैप द्वारा पेमेंट, आनलाईन शापिंग मे पेमेंट तथा मोबाईल रीचार्ज, डिटिएच रीचार्ज, टिकट बुक, बिजली बिल भुगतान जैसे अनेक पेमेंट कार्य किये जा सकते है!


डेबिट कार्ड के फायदे


  • बैंक मे जाकर लाईनो मे खड़े होकर अकाउंट से पैसे निकालने की झंझट खत्म हो जाती है!


  • कैस लेकर चलने की जरूरत नही होता कही भी डेबिट कार्ड के यूज से एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते है!


  • आनलाईन वेबसाईट पर किसी भी प्रकार के समान ख़रीदारी मे डेबिट कार्ड के उपयोग से पेमेंट किया जा सकता है!


  • डेबिट कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक होता है अपनी पैसा खर्च करते है बैंक को ब्याज नही देना होता लेकीन बैंक डेबिट कार्ड इस्तेमाल के लिए सालाना मामूली सर्विस चार्ज जरूर लेती है!


डेबिट कार्ड कैसे बनाए


सबसे प्रथम किसी भी बैंक मे अकाउंट होना आवश्यक होता है उसके बाद एक फार्म के जरिए डेबिट कार्ड के लिए आवेदन करने के उपरांत बैंक डाक के माध्यम से आवेदनकर्ता के एड्रेस पर भेज देती है!


डेबिट कार्ड बनाने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए


सरकारी बैंक कि बात किया जाए तो वे लोग अठारह वर्ष के आयू वाले के लिए डेबिट कार्ड जारी करते है वही दूसरी तरफ प्राइवेट कुछ बैंक है जो आयू देखे बिना कार्ड जारी कर देते है!

Post a Comment

Previous Post Next Post