भारत का सबसे बड़ा बैंक कौन सा है?

भारत का सबसे बड़ा बैंक कौन सा है- अक्सर यह सवाल बैंकिंग से संबंधित परीक्षाओ में पूछे जाते है! भारत में सरकारी और प्राइवेट बैंको की संख्या अनगिनत है इसलिए अगर इनमें से भारत का सबसे बड़ा बैंक उसी को माना जाएगा जिस बैंक में लोगो के खाते अत्यधिक है एवं उस बैंक की शाखाए और उसके पास धनराशी अन्य बैंको के मुकाबले अधिक होती है! हमारे हिन्दुस्तान में अनेक बैंक है और सभी बैंक भारतीय लोगो को बेहतरीन बैंकिंग सेवाए प्रदान करा रही है आईये जानते है इनमें से भारत का सबसे बड़ा बैंक कौन सा है और भारतीय बैंको से जुड़ी कुछ अन्य सवाल का जवाब जो की आजकल सभी लोग जानने की कोशिश करते है!



भारत का सबसे बड़ा बैंक कौन सा है?
भारत का सबसे बड़ा बैंक कौन सा है?


ये भी पढे- यूको बैंक के बारे में पूरी जानकारी

ये भी पढे- आईसीआईसीआई बैंक फुल फाॅर्म




2021 में भारत का सबसे बड़ा बैंक कौन सा है?


वर्तमान समय में भारत का सबसे बड़ा बैंक "स्टेट बैंक ऑफ इंडिया" है जिसकी स्थापना 1 जुलाई 1955 में हुआ था और यह एक राष्ट्रीयकृत बैंक है एवं एसबीआई शार्ट नाम से प्रचलित है! हिन्दुस्तान में लगभग 16000 हजार से अधिक ब्रांचे है और विदेशो में लगभग 191 से ज्यादा ब्रांच है एवं एटीएम कि बात करे तो एसबीआई द्वारा शहरी ग्रामीण सभी इंलाको में 9000 से अधिक एटीएम मशीन संचालित किए जाते है! स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के पास मार्केट के 23% शेयर्स मौजूद है साथ में लोन के मामले मे भी एक चौथाई शेयर्स के मालिक है!



भारत का दूसरा सबसे बड़ा बैंक कौन सा है!


भारत का दूसरा सबसे बड़ा बैंको के लिस्ट में एचडीएफसी बैंक का नाम आता है! एचडीएफसी एक प्राइवेट बैंक है और इस बैंक की स्थापना 1994 में हुई थी! वर्तमान समय मे केवल भारत में शाखाए लगभग आठ हजार से ज्यादा है और बारह हजार से अधिक एटीएम मशीन संचालित कर रही है एवं बहुत तेजी से विस्तार करने मे जुटी है!



भारत का तीसरा सबसे बड़ा बैंक कौन सा है?


आईसीआईसीआई एक प्राइवेट बैंक है और भारत का तीसरा सबसे बड़ा बैंक है जिसकी स्थापना 5 जनवरी 1994 में हुई हुआ था। इस बैंक की भारत में 2883 शाखाएँ हैं एवं 10021 एटीएम हैं यह 19 अन्य देशों में भी मौजूद है इस बैंक की कुल संपत्ति US $201.08 बिलियन है!



भारत का सबसे पहला बैंक कौन सा था?


भारत का सबसे पहला बैंक "बैंक ऑफ हिन्दुस्तान" था! जिसकी स्थापना 1770 में की गई थी परंतु चल न सका और इस बैंक को 1832 में पुर्ण रूप से बंद कर दिया गया था अब यह बैंक अस्तित्व में नही है!



भारत का सबसे पुराना बैंक कौन सा है?


अगर आपसे कोई पूछे भारत का सबसे पुराना बैंक कौन सा था तो शायद आप समझ गए होंगे भारत का पहला और सबसे पुराना बैंक 1770 में "बैंक ऑफ हिन्दुस्तान" के नाम से स्थापित और 1832 में बंद कर दिया गया था जो कि अब अस्तित्व मे नही है! अब यदि बात किया जाए भारत का सबसे पहला या पुराना बैंक जो अभी भी वर्तमान समय में संचालित है तो इसका उत्तर है भारत का सबसे पहला या पुराना बैंक "स्टेट बैंक ऑफ इंडिया" है! 1921 में बैंक ऑफ मुंबई, बैंक ऑफ कोलकाता और बैंक ऑफ मद्रास तीनो बैंक आपस में मर्ज हो गए और इंपीरियल बैंक ऑफ इंडिया के रूप में बदल गए थे जिसे 1955 में "स्टेट बैंक ऑफ इंडिया" का नाम दे दिया गया था और आज के समय में यह बैंक भारत का सबसे बड़ा प्रसिद्ध बैंक बन चुका है!



भारत का सबसे पहला राष्ट्रीयकृत बैंक कौन सा है?


भारत का सबसे पहला राष्ट्रीयकृत बैंक RBI भारतीय रिजर्व बैंक है जिसकी स्थापना 1 अप्रैल 1935 में हुआ और 1 जनवरी 1949 में राष्ट्रीयकृत घोषित कर दिया गया! भारतीय स्टेट बैंक जिसकी स्थापना 1 जुलाई 1955 में हुई थी एवं 2 जून 1956 मे राष्ट्रीयकृत घोषित किया गया था!

Post a Comment

Previous Post Next Post