आईसीआईसीआई बैंक का फुल फॉर्म क्या है?

प्रत्येक भारतीय को पता है हमारे हिन्दुस्तान मे अनगिनत वित्तीय और गैर वित्तीय संस्थान है जो बैंकिंग सेवाए प्रदान कराती है! दोस्तो आपने आईसीआईसीआई बैंक का नाम सुना ही होगा जो आजकल हिन्दुस्तान में बहुत ही ज्यादा पपूलर हो चुकी है इस आर्टिकल में हम केवल आईसीआईसीआई बैंक के विषय में आपके समक्ष बात करेंगे और जानेंगे आईसीआईसीआई बैंक का फुल फॉर्म क्या हैं? आईसीआईसीआई बैंक की स्थापना कब हुई थी? आईसीआईसीआई बैंक सरकारी है या प्राइवेट एवं आईसीआईसीआई बैंक से जुड़ी कुछ अन्य सवालो पर भी चर्चा करेगें जो की लोग जानने के लिए इंटरनेट पर सर्च करते है यदि आप भी आईसीआईसीआई बैंक से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो अवश्य ही संपूर्ण आर्टिकल को पढें!



आईसीआईसीआई बैंक का फुल फॉर्म क्या है?
ICICI FULL FORM



ये भी जानिए- बचत खाता क्या होता है?

ये भी जानिए- चालू खाता क्या होता है?




आईसीआईसीआई फुल फाॅर्म इंन हिंदी


हिंदी में आईसीआईसीआई फुलफॉर्म- भारतीय औद्योगिक ऋण और निवेश निगम होता है!



ICICI Full Form In English


अंग्रेज़ी में ICICI full form- Industrial Credit and Investment Corporation of India होता है!



आईसीआईसीआई बैंक का मुख्य कार्य


अन्य भारतीय बैंको की तरह आईसीआईसीआई बैंक भी अपने कस्टमर को रिटेल बैंकिंग, कार्पोरेट बैंकिंग, इन्वेस्टमेंट बैंकिंग, प्राइवेट बैंकिंग, मॉर्गेज लोन, क्रेडिट कार्ड, फाईनेंस और इंश्योरेंस जैसी विभिन्न प्रकार के वित्तीय सेवाए प्रदान करता है!



आईसीआईसीआई बैंक की स्थापना कब हुई?


आईसीआईसीआई बैंक की स्थापना 5 जनवरी 1994 में हुआ था तभी से अपने कार्यो को खुदरा बैंकिंग, कार्पोरेट बैंकिंग, निवेश बैंकिंग, गिरवी ऋण, धन प्रबंधन, क्रेडिट कार्ड एवं अन्य वित्तीय सेवाओ के क्षेत्र में विस्तार से कार्य करने में लगा है!



आईसीआईसीआई बैंक का मुख्यालय कहां है?


पंजीकृत कार्यालय- चकली सर्किल के पास, पुराना पादरा रोड़, वड़ोदरा, गुजरात, भारत में है! और कार्पोरेट कार्यालय- बान्द्रा कुर्ला भवन, मुम्बई, महाराष्ट्र, भारत में उपस्थित है!



आईसीआईसीआई बैंक का मालिक कौन है?


यह सवाल का जवाब बहुत लोग जानने की कोशिश करते है! दोस्तो अभी वर्तमान में आईसीआईसीआई बैंक का मालिक MD/CEO संदीप बक्सी है ये 15 अक्टूबर 2018 से कार्यभार संभाला है एवं पांच वर्ष 2023 तक कार्यभार संभालते रहेगें! आईसीआईसीआई बैंक का कार्यभार संदीप बक्सी से पहले चंदा कोर संभाल रहे थे जिनपर भष्टाचार के आरोप लगने पर इस पद से इस्तीफा ले लिया गया था!



आईसीआईसीआई बैंक के अध्यक्ष कौन है?


आईसीआईसीआई बैंक के अध्यक्ष (Chairman) गिरीश चंद्र चतुर्वेदी है ये 1977 बैच के आईएएस अधिकारी है और 2011 से 2013 तक भारत सरकार अंतर्गत पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस के सचिव भी रह चुके है!



क्या आईसीआईसीआई बैंक सरकारी है?


आईसीआईसीआई बैंक सरकारी है या प्राइवेट यह सवाल भी अधिकांश लोग जानने की कोशिश करते है तो इसका सिधा सिधा उत्तर है आईसीआईसीआई बैंक एक प्राइवेट सेक्टर का बैंक है जिसे आप बोल सकते आईसीआईसीआई एक प्राइवेट बैंक है और सरकार का इस बैंक में कोई हस्तक्षेप नही है!



आईसीआईसीआई बैंक का इतिहास


भारत के प्रमुख बैंकिंग एवं वित्तीय सेवा संस्थानो में आईसीआईसीआई बैंक ने अपना जगह बना ली है यह भारत का तीसरा और सबसे बड़ा बैंक बन चुका है। इस बैंक की भारत में 2883 ब्रांच एवं 10021 एटीएम हैं और यह बैंक अन्य 19 देशों में भी मौजूद है तथा दिन-प्रतिदिन और भी ज्यादा विस्तार करने में जुटा है!



आईसीआईसीआई बैंक के फायदे


अन्य बैंको की तरह विभिन्न प्रकार के फैसिलिटी आईसीआईसीआई बैंक की ओर भी दिया जाता है इसलिए यह बैंक भारत के तीसरा सबसे बड़ा बैंक बन चुकी है! आप इस बैंक में किसी भी तरह का अकाउंट ओपेन करा सकते है और अपने जमा रूपए पर ज्यादा से ज्यादा ब्याॅज प्राप्त कर सकते है! आईसीआईसीआई बैंक से जुड़ने पर अनेक तरह के फैसिलिटी और फायदे मिल जाएगे अधिक से अधिक जानकारी के लिए आईसीआईसीआई बैंक का वेबसाईट अवश्य चेक करे!

Post a Comment

Previous Post Next Post