एटीएम कार्ड क्या है और कैसे काम करता है?

एटीएम कार्ड क्या है और कैसे काम करता है? नये लोगो के मन में ये सवाल उत्पन्न जरूर होता है यदि आपके मन भी यही सवाल चल रहा है तो सबसे पहले आपको जानना चाहिए हमारे देश भारत में बैंको या अन्य वित्तीय संस्थानो द्वारा डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड जारी किये जाते है इनदोनों कार्ड को एटीएम कार्ड के नाम से ज़्यादा प्रसिद्धि मिली है क्योंकि इनदोनों कार्ड का इस्तेमाल एटीएम मशीन में होता है! डेबिट कार्ड व्यक्ति के बैंक अकाउंट के लिए जारी किए जाते है एवं क्रेडिट कार्ड व्यक्ति के इनकॉम के आधार पर जारी किए जाते है इनदोनो कार्ड कार्ड का नाम भले ही अलग-अलग है लेकिन कार्य लगभग एकसमान है इसलिए लोग इनदोनो कार्ड को एटीएम कार्ड ही कहते है। शायद अब आप समझ गए होंगे डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड को एटीएम कार्ड कहा जाता है चलिए अब बिना देर किए विस्तार से जानते है एटीएम कार्ड क्या है कितने प्रकार के होते है और कैसे काम करता है!



एटीएम कार्ड कैसे काम करता है?
एटीएम कार्ड कैसे काम करता है?



ये भी पढे- स्वैप मशीन क्या है कैसे काम करता है?

ये भी पढे- एटीएम मशीन क्या है कैसे काम करता है?




Atm Card का फुल फाॅर्म


Atm Card का फुल फाॅर्म "Automated Teller Machine Card" होता है जिसे हिंदी में "स्वचालित गणक मशीन कार्ड' भी कहा जाता है!



एटीएम कार्ड क्या है?


खास तकनीक से बनाया गया एक प्लास्टिक कार्ड होता है जिसपर कार्ड होल्डर का नाम, सोलह डिजीट कार्ड नंबर, एक्सपाईरी डेट, सीवीवी नंबर एवं कार्ड पर एक लम्बी मैग्नेटिक पट्टी जिसमे कार्ड होल्डर के बैंक और उसके अकाउंट से संबंधित जानकारीया छिपी होती है!



एटीएम कार्ड के क्या-क्या उपयोग है?


आनलाईन किसी भी वेबसाइट पर शापिंग मे पेमेंट, स्वैप मशीन के जरिए बिल पेमेंट, एटीएम मशीन से कैस निकालने के साथ-साथ एटीएम मशीन के माध्यम से मनी ट्रांसफर, अपने बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर, आधार नंबर जोड़ने बदलने एवं एटीएम कार्ड की मदद से मोबाइल बैंकिंग या इंटरनेट बैंकिग बड़े आसानी से चालू किये जा सकते है!



एटीएम कार्ड काम कैसे करता है?


एटीएम कार्ड कैसे काम करता है इसके विषय में समझा जाए तो आज के टाईम में लोग एटीएम कार्ड का इस्तेमाल आनलाईन शापिंग में पेमेंट और एटीएम मशीन को एक्सेस करने के लिए करते है चलिए इसके विषय में समझने की कोशिश करते है!


एटीएम मशीन मे प्रयोग- जब हम एटीएम कार्ड को एटीएम मशीन या मिनी स्वैप मशीन मे स्वैप करते है तो कार्ड पर दिये गए मैग्नेटिक पट्टी में बैंक से संबंधित सारी डिटेल छिपा होता है कार्ड को स्कैनिंग रीड करने के उपरांत बैंक सर्वर में मैसेज देता है और कुछ ही सेकेंडो में पता लगा लेता है आप सही कार्ड उपयोगकर्ता है उसके बाद आप ट्रांजेक्शन कर पाते है!


आनलाईन शापिंग मे प्रयोग- किसी भी वेबसाइट पर आनलाईन ख़रीदारी पेमेंट प्रक्रिया के समय हमे कार्ड पर दिये गए सोलह डिजीट नंबर, एक्सपाईरी डेट, सीवीवी नंबर भरना होता है यानि की ये सारे डिटेल भरने और प्रोसेस के दौरान बैंक अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आता है और जब उस ओटीपी को इंटर और सबमिट करने के उपरांत पेमेंट सक्सेस हो जाता है!



एटीएम कार्ड कितने प्रकार के होते हैं


एटीएम कार्ड के प्रकार कि बात किया जाए तो भारतीय बैंको या अन्य गैर वित्तीय संस्थानो द्वारा मुख्यत चार प्रकार के एटीएम कार्ड जारी किये जाते है चलिए उसपर नजर डालते है!


रूपए कार्ड (Rupay Card)

वीज़ा कार्ड (Visa Card)

मास्टर कार्ड (Master Card)

मैस्ट्रो कार्ड (Maestro Card)


रूपए कार्ड- यह कार्ड स्वदेशी कार्ड है केवल भारत में इस्तेमाल किया जा सकता है क्योकि यह कार्ड भारतीय पेमेंट नेटवर्क NPCI (नेशनल पेमेंट कार्पोरेशन ऑफ इंडिया) द्वारा संचालित किये जाते है एवं बैंको या अन्य गैर वित्तीय संस्थानो के माध्यम से यह कार्ड हमलोगों को प्राप्त हो जाता है! रूपय कार्ड के लिए बैंक हमसे सालाना नाममात्र के सर्विस चार्ज वसूल करता है इसलिए भारतीय लोग इस कार्ड को ज्यादा पसंद करते है!


वीज़ा कार्ड- यह कार्ड एक इंटरनेशनल कार्ड होता है देश विदेश कही भी इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि वीज़ा कार्ड अमेरिकन पेमेंट नेटवर्क द्वारा संचालित किए जाते है और भारतीय बैंक से मिलकर काम करता है! वीज़ा कार्ड के लिए बैंक हमसे सालाना कुछ ज्यादा ही सर्विस चार्ज वसूल करता है!


मास्टर कार्ड- जिस कार्ड पर मास्टर का लोगो (चिन्ह) होता है वह मास्टर कार्ड होता है इस कार्ड का संचालनकर्ता भी विदेशी पेमेंट नेटवर्क है और यह कार्ड भी एक इंटरनेशनल कार्ड होता है जहां चाहे इस्तेमाल कर सकते है लेकिन इस कार्ड के लिए भी बैंक हमसे ज्यादा सर्विस चार्ज लेता है!


मैस्ट्रो कार्ड- वीजा, मास्टर कार्ड की तरह यह कार्ड भी एक इंटरनेशनल कार्ड है इसका भी पेमेंट नेटवर्क विदेशी कंपनी है और इस कार्ड के लिए भी बैंक कुछ ज्यादा ही सर्विस शुल्क वसूल करता है!



सबसे बेहतर एटीएम कार्ड कौन-सा होता है?


व्यक्ति अपने जरूरत के अनुसार ही एटीएम कार्ड का चुनाव करे तो बेहतर होता है यदि आप हिन्दुस्तान में ही रहते है विदेश नही जाते एवं विदेशी वेबसाइट पर ख़रीदारी नही करते तो आपके लिए स्वदेशी रूपए कार्ड लेना फायदेमंद है क्योंकि इस कार्ड के लिए बैंक को सालाना सर्विस चार्ज ना के बराबर देना होगा और यदि आप देश विदेश जाते है या इंटरनेशनल वेबसाईट पर ख़रीदारी करना पसंद करते है तो एकमात्र विकल्प वीज़ा, मास्टर या मैस्ट्रो कार्ड लेना आपके लिए जरूरी बन जाता है लेकिन कार्ड लेने से पूर्व बैंक के वेबसाइट पर या बैंक के कर्मचारी से अवश्य पता करे आपका बैंक कौन सा कार्ड जारी करता है और कार्ड की ट्रांजेक्शन लिमिट एवं कार्ड की अन्य फैसिलिटी क्या क्या है!

Post a Comment

Previous Post Next Post