Pos मशीन क्या है कैसे काम करता है?

आईये जानते है Pos Machine क्या है और कैसे काम करता है क्योंकि आज के डिजीटल दौर में कैशलेस पेमेंट की बात किया जाए तो Pos Machine का उपयोग किया जा रहा है जो की यह मशीन आपको बड़े दूकान, पेट्रोल पंप, होटलो या अन्य विजनेस पांइट पर देखने को अवश्य मिल जाते है इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को इस डिजीटल समय में Pos मशीन के बारे में जानना जरूरी है क्योंकि आनेवाले वक्त में लोग अपने साथ कैस लेकर चलना पूरी तरह बंद कर देगें और किसी भी चीज की ख़रीदारी पर Pos मशीन के माध्यम से अपना बिल पेमेंट करेंगे! दोस्तो आजकल होटल, रेस्टोरेंट, पेट्रोल पंप, शापिंग माॅल इत्यादि जगहो पर Pos मशीन का उपयोग बिल पेमेंट के लिए किया जा रहा है फिर भी अधिकांश लोगो को Pos मशीन के विषय में कुछ भी पता नही है यदि आपको भी पता नही है तो हमारे साथ बने रहे हम विस्तार से आपके समक्ष बात करने जा रहे है पीओएस फुल फॉर्म एवं पीओएस मशीन क्या है पीओएस मशीन के उपयोग फायदे और नुकसान क्या है?


Pos मशीन क्या है इसके उपयोग फायदे नुकसान
Pos Machine



ये भी पढे- IFSC कोड क्या होता है?

ये भी पढे- MICR कोड क्या होता है?

ये भी पढे- SWIFT कोड क्या होता है?


Pos Machine फुल फाॅर्म इंन हिंदी


पीओएस Pos फुल फॉर्म Point Of Sale Machine होता है जिसे हिंदी भाषा में "बिक्री केंद्र" भी कहा जाता है!


Pos मशीन क्या होता है?


सबसे पहले बताना चाहुंगा पीओएस मशीन को स्वैप मशीन भी कहा जाता है Pos मशीन मोबाइल फोन जैसी दिखने वाली एक डिवाइस होता है जिसके माध्यम से आनलाइन पेमेंट स्वीकार किया जाता है यानि की पीओएस मशीन बिना नगदी के ग्राहक और कारोबारी के बीच पैसों का लेन-देन कराने वाला यंत्र है।


Pos मशीन के उपयोग?


आजकल यह मशीन होटल, रेस्टोरेंट, पेट्रोल पंप एवं विभिन्न प्रकार के शापिंग माॅल और दूकानो में उपलब्ध मिल जाते है Pos मशीन के उपयोग करने की बात किया जाए तो व्यक्ति के पास डेबिट या क्रेडिट कार्ड होना आवश्यक होता है जैसे कि आपके पास डेबिट या क्रेडिट इनमे से कोई एक कार्ड मौजूद है तो किसी पेट्रोल पंप पर गाड़ी मे पेट्रोल लेते वक्त यदि वहां Pos मशीन की उपलब्धता है तो अपने कार्ड को Pos मशीन में स्वैप करके बिल भुगतान कर सकते है!


Pos मशीन काम कैसे करता है?


जब कोई ग्राहक दूकानदार से सामान खरीदता है तो इस क्रम मे सामान का पैसा लेने के लिए दूकानदार Pos मशीन मे पैसे इंटर करता है उसके बाद ग्राहक अपने डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड के द्वारा मशीन मे स्वैप करके बिल को पेमेंट करने के उपरांत रसीद प्राप्त कर सकता है जो की पेमेंट करने के उपरांत रशीद स्वैप मशीन से प्राप्त हो जाता है!


Pos मशीन के फायदे


  • पैसे पास में ना रहने के वाबजूद किसी चीज की ख़रीदारी और Pos मशीन का इस्तेमाल करके बिल का भुगतान करना बेहद आसान है!


  • Pos मशीन के उपयोग से ग्राहक को खर्च किया गया रकम का हिसाब किताब नही रखना पडता है सारी जानकारी उसके बैंक स्टेटमेंट मे रिकॉर्ड हो जाती है।


  • कभी-कभी ग्राहक और कारोबारी के बीच नोकझोक हो जाता है ​ग्राहक का कहना होता है कि उसने पैसे दे दिया जबकि कारोबारी कहता है कि नही दिया! Pos मशीन के इस्तेमाल से रशीद प्राप्त हो जाता है इसलिए फ्रॉड होने की समस्या उत्पन्न नही होता है!


  • Pos मशीन से होने वाली प्रत्येक ट्रांन्जेक्शन एक खास प्रक्रिया से होकर गुजरता हैं जिसका कम्प्यूटरीकृत बही खाता बन जाता है सभी ट्रान्जेक्शन पर सरकार को टैक्स जाता है इसलिए Pos मशीन के इस्तेमाल से टैक्स चोरी जैसी सम्भावना ​बिल्कुल खत्म हो जाती है।


Pos मशीन के नुकसान


  • सभी लोग जानते है हर चीज का फायदा होता है तो कुछ नुकसान भी होते है Pos मशीन इस्तेमाल करना बेहद आसान है फिर भी अधिकांश लोग इस मशीन को सही ढंग से उपयोग नही कर पाते है!


  • वैसे तो ग्राहको के लिए Pos मशीन यूज करना फ्री होता है मगर कुछ जगहों पर ग्राहको से Pos मशीन इस्तेमाल के लिए अतिरिक्त सर्विस चार्ज लिया जाता है!

Post a Comment

Previous Post Next Post