व्यावसायिक बैंक कितने प्रकार की जमा राशि को स्वीकार करते हैं?

एक समय ऐसा था लोग अपने धन घरों में ही जमा करके रखतें थे लेकिन उनके धन पर किसी प्रकार का मुनाफा प्राप्त नही होता था, अब यदि वर्तमान समय की बात किया जाए तो लोग अपने धन को बैंक में रखना पसंद करने लगे है जिसपर बैंकों द्वारा उनके धन पर आकर्षक ब्याॅज दिया जाता है । दोस्तों जैसा की आपकों पता होगा वर्तमान में भारत में सार्वजनिक क्षेत्र के व्यावसायिक बैंक, निजी क्षेत्र के व्यावसायिक बैंक, विदेशी क्षेत्र के व्यावसायिक बैंक भारतीय लोगों को अपने यहां धन जमा करने और धन पर ब्याॅज देने जैसा सुविधा प्रदान कर रही है, अवश्य ही आपका किसी ना किसी व्यावसायिक बैंक में खाता होगा और अपने खातें में पैसे जमा करते होगें । आईयें जानने की कोशिश करतें है भारत में कार्यरत प्रत्येक व्यावसायिक बैंक कितने प्रकार की जमा राशि को स्वीकार करते हैं?



व्यावसायिक बैंक कितने प्रकार की जमा राशि को स्वीकार करते हैं?
व्यावसायिक बैंक कितने प्रकार की जमा राशि को स्वीकार करते हैं?




व्यावसायिक बैंक कितने प्रकार की जमा राशि को स्वीकार करता हैं?


प्रत्येक व्यावसायिक बैंक मुख्य रूप से चार प्रकार से जनता के धन को अपने यहां जमा स्वीकार करती है, धन को जमा स्वीकार करने हेतु आम लोगों को नीचे दिए गए निम्नलिखित प्रकार के अकाउंट ओपेन कराने के लिए व्यावसायिक बैंकों द्वारा सुविधा दी जाती है-




1. बचत जमा खाता क्या है (What Is Saving Deposit Account)


व्यावसायिक बैंक बचत जमा खाता ओपेन करने की सुविधा खासकर आम लोगों उपलब्ध कराता है, जिसमें आम नागरिक घरेलू खर्च के बाद शेष बचें धन जमा कराने के उपरांत अपने धन पर 4 से 5% ब्याज प्राप्त कर सकते है । व्यावसायिक बैंक बचतखाता धारकों को बचत खाता के लिए डेबिट कार्ड, चेकबुक, मोबाइल बैंकिंग, जैसी सेवाए भी प्रदान करता है ।


2. चालू जमा खाता क्या है (What Is Current Deposit Account)


व्यावसायिक बैंक चालु जमा खाता खासकर विजनेस मैन, कंपनी या अन्य प्रकार के संस्थाओ को ओपेन कराने की सलाह देते है क्योंकि व्यावसायिक बैंक के नियमानुसार चालु जमा खातें में प्रत्येक दिन जितना चाहे उतना पैसा जमा और निकासी की सुविधा दी जाती है । बचत खाता की तरह चालु जमा खाताधारकों को डेबिट कार्ड, चेकबुक, नेटबैकिंग जैसी सर्विस मिल जाती है, परंतु व्यावसायिक बैंक चालु जमा खातें में जमा धन पर ब्याॅज नही देता है ।


3. सावधि जमा खाता क्या है (What Is Fixed Deposit Account)


व्यावसायिक बैंक के सावधि जमा खाता की सेवाओ पर बात किया जाए तों कोई भी व्यक्ति एक निश्चित छोटी या मोटी रकम निश्चित समय के लिए डिपोजिट करा सकता है, जिसपर प्रत्येक व्यावसायिक बैंकों द्वारा सबसे ज्यादा ब्याॅज दिया जाता है । 


4. आवर्ती जमा खाता क्या है (What Is Recurring Deposit Account)


व्यावसायिक बैंक का आवर्ती जमा खाता बिल्कुल सावधि जमा खाता की तरह होता है । व्यावसायिक बैंक आवर्ती जमा खाता खासकर उनलोगो को खोलने के लिए ऑफर करता है जो लोग एक बार में मोटी रकम डिपोजिट करने के लिए सक्षम नही है, व्यावसायिक बैंक के नियमानुसार आवर्ती खाता के तहत महीने में समांतर छोटी-छोटी रकम निश्चित समय तक मोटी रकम डिपोजिट पर लगभग सावधि खाता जैसा ब्याॅज प्राप्त किया जा सकता है ।



ये भी पढ़िए- 


व्यावसायिक बैंक किसे कहते हैं?

भारत में कुल कितने व्यावसायिक बैंक है?

व्यावसायिक बैंक के कार्यों का संपूर्ण वर्णन

रिजर्व बैंक व्यावसायिक बैंकों पर नियंत्रण कैसे करता है?

Post a Comment

Previous Post Next Post