व्यावसायिक बैंक के कार्यों का वर्णन कीजिए Vyavsayik bank ke karyon ka varnan kijiye यदि आप किसी प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी में जुटे है तो प्रतियोगिता परीक्षा में व्यावसायिक बैंक के कार्य से संबंधित आपसे सवाल निश्चित ही पुंछे जा सकते है, दोस्तों शायद आप भलीभांति जानतें होगें वाणिज्य बैंक (Commercial Bank) को व्यावसायिक बैंक, व्यापारिक बैंक या वाणिज्यिक बैंक कहा जाता है एवं भारत में सार्वजनिक क्षेत्र के व्यावसायिक बैंक, निजी क्षेत्र के व्यावसायिक बैंक और विदेशी क्षेत्र के व्यावसायिक बैंक कार्यरत है । अगर सबसे पहले व्यावसायिक बैंकों के महत्व कि बात किया जाए तो किसी भी देश के आर्थिक विकास में व्यावसायिक बैंकों का महत्वपूर्ण योगदान होता है, वर्तमान समय में व्यावसायिक बैंक प्रत्येक आम नागरिको के लिए जरूरत बन भी गई है । आईयें विस्तार से व्यावसायिक बैंकों के कार्य का वर्णन द्वारा समझने की कोशिश करते है भारतीय अर्थ-व्यवस्था में व्यावसायिक बैंकों की भूमिका क्या है?



व्यावसायिक बैंक के कार्यों का वर्णन कीजिए
व्यावसायिक बैंक के कार्यों का वर्णन कीजिए




व्यावसायिक बैंक किसे कहते हैं What Is Commercial Bank In Hindi


व्यावसायिक बैंक क्या है? - संक्षेप में बात किया जाए तो व्यवसायिक बैंक उन वित्तीय संस्थाओ को कहा जाता है जो संस्था जनता के धन को जमा स्वीकार करता है और जरूरत परने पर ऋण उपलब्ध कराने के साथ साथ विभिन्न प्रकार से बैंकिंग सेवाए प्रदान करता है ।


व्यावसायिक बैंक के प्रकार Types Of Commercial Bank In Hindi



सार्वजनिक क्षेत्र के व्यावसायिक बैंक जिसे राष्ट्रीयकृत या सरकारी बैंक भी कहा जाता है, सार्वजनिक क्षेत्र के व्यावसायिक बैंकों में 50% से अधिक का स्वामित्व सरकार का होता है, एवं निजी क्षेत्र के व्यावसायिक बैंक यानि प्राइवेट बैंकों पर निजी लोगों का स्वामित्व, और विदेशी क्षेत्र के व्यावसायिक बैंक उन वित्तीय संस्थाओ को कहा जाता है जिसका मुख्यालय विदेश में स्थित है और उसके शाखा भारत में कार्यरत है ।


व्यावसायिक बैंक के कार्य Functions Of Commercial Bank In Hindi


भारत में कार्यरत प्रत्येक व्यावसायिक बैंक निम्नलिखित प्रकार के प्रमुख कार्य करते है-


1. व्यावसायिक बैंक के मुख्य कार्य 

2. व्यावसायिक बैंक के गौण कार्य 

3. व्यावसायिक बैंक के सामाजिक कार्य



1. व्यावसायिक बैंक के मुख्य कार्य Main Functions Of Commercial Bank In Hindi


  • जमा स्वीकार करना
  • ऋण उपलब्ध कराना



जमा स्वीकार करना


सभी व्यावसायिक बैंक अपना मुख्य कार्य में सबसे प्रथम जनता के धन को जमा स्वीकार करता है, जनता का पैसा जमा स्वीकार करने हेतु व्यावसायिक बैंक जनता को निम्नलिखित प्रकार के खाता खोलने की सुविधा देती है-




ऋण उपलब्ध कराना


व्यावसायिक बैंको का मुख्य कार्य में जनता को ऋण उपलब्ध कराना भी होता है, इसके लिए व्यावसायिक बैंकों द्वारा निम्नलिखित तरीके से उचित ब्याॅज दरों पर जनता को ऋण प्रदान करता है-


  • नगद जमा
  • ओवरड्राफ्ट
  • अग्रिम ऋण
  • सरकारी प्रतिभूतियो में निवेश 


नगद जमा की सुविधाए 


इस प्रकार के ऋण ग्राहकों को एक निश्चित जमानत के आधार पर निश्चित जमाराशि निकालने का अधिकार व्यावसायिक बैंक द्वारा दिया जाता है, इस तरह के ऋण न्यूनतम दरों पर दिया जाता है ।


ओवरड्राप्ट की सुविधाए 


यह सुविधा व्यावसायिक बैंक की ओर से चालु खाताधारक को दिया जाता है, ओवरड्राप्ट (Overdraft) के तहत खाताधारक अकाउंट में जमा पैसा से अधिक निकाल सकता है ।


अग्रिम ऋण की सुविधाए 


व्यावसायिक बैंक द्वारा अग्रिम ऋण यानि पहले ग्राहकों के खाते में पैसा डाल देता है और तुरंत ब्याज लगाना चालु भी कर देता है ।


सरकारी प्रतिभूतियों में निवेश


व्यावसायिक बैंक सरकारी प्रतिभूतियों को खरीदने के लिए भी ऋण उपलब्ध करता है क्योंकि सरकारी प्रतिभूतियों में निवेश करने की जोखिम कम रहता है ।



2. व्यावसायिक बैंक के गौण कार्य Secondary Functions Of Commercial Bank In Hindi


व्यावसायिक बैंक अपने ग्राहकों के चेक, ब्याज आदि को Collect करने के साथ-साथ उसका भुगतान भी करता है।


व्यावसायिक बैंक अपने ग्राहकों को लॉकर की सुविधा प्रदान देता है, जिसमें ग्राहक अपनी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को रख सकता है ।


व्यावसायिक बैंक विदेशी मुद्रा का विनिमय कर अंतराष्ट्रीय व्यापार को बढ़ाने का कार्य भी करता है।


व्यावसायिक बैंक अपने ग्राहकों को वित्तीय संबंधित मामलों में सलाह देने का कार्य भी करता है।


व्यावसायिक बैंक अपने ग्राहकों के लिए विभिन्न प्रकार की प्रतिभूतियों को खरीदने और बेचने का भी कार्य करता है।



3. व्यावसायिक बैंक के सामाजिक कार्य Social Work Of Commercial Bank In Hindi


सभी व्यावसायिक बैंक पूंजी निर्माण करने का कार्य करता है जिससे देश के विकास में मदद मिलती है ।


व्यावसायिक बैंक विभिन्न प्रकार के ऋण (Loan) उचित ब्याज दरों पर आम जनता को उपलब्ध करता है जिससे कि लोग अपनी जरूरतें आसानी से पुरी कर सकते है ।



ये भी पढ़िए-


केंद्रीय बैंक के कार्यों का वर्णन कीजिए?

व्यापारिक बैंक के कार्यों का वर्णन कीजिए?

केंद्रीय बैंक और व्यापारिक में क्या अंतर है?

अनुसूचित और गैर-अनुसूचित बैंक में क्या अंतर है?

Post a Comment