आरटीजीएस और एनईएफटी में क्या अंतर है?

आरटीजीएस और एनईएफटी में क्या अंतर है इन दोनो के विषय मे आपके समक्ष चर्चा करने जा रहे है जी हां दोस्तो शायद आपको पता होगा आज-कल बैंको द्वारा दी जाने वाली सर्विस NEFT और RTGS दोनो के जरिए एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंको के अकाउंट मे पैसे ट्रांसफर किये जाते है यदि आपको अच्छे तरीके से नही पता RTGS क्या होता है और NEFT क्या होता है तो इसके बारे मे विस्तार से मैने जानकारी दे रखी है पहले आरटीजीएस और एनईएफटी क्या है अवश्य पढ़े क्योंकि इस आर्टिकल मे हम केवल RTGS और NEFT के बीच क्या अंतर है इसपर बात करने जा रहे है चलिए अब बिना टाईम गवाए एनईएफटी और आरटीजीएस के बीच क्या अंतर है जानते है!


आरटीजीएस और एनईएफटी में क्या अंतर है?
आरटीजीएस और एनईएफटी में क्या अंतर है?



ये भी पढे- IMPS क्या होता है?

ये भी पढे- USSD क्या होता है?


NEFT और RTGS के बीच अंतर जानिए


  • NEFT द्वारा ट्रांसफर किया गया पैसा सामने वाले व्यक्ति के अकाउंट मे कुछ घंटे बाद पहुंचता है जबकी RTGS द्वारा ट्रांसफर किया गया रकम सामने वाले के अकाउंट मे तुरंत पहुंच जाता है!


  • NEFT द्वारा एक रूपए से लेकर जितना चाहे उतना पैसा ट्रांसफर कर सकते है जबकी RTGS द्वारा न्यूनतम दो लाख रुपए से अधिक जितना चाहे ट्रांसफर कर सकते है!


  • RTGS करने की टाईम सुबह आठ से लेकर शाम साढ़े चार बजे तक होती है जबकी NEFT करने का टाईम सुबह आठ बजे से लेकर शाम सात बजे तक कर सकते है!


  • NEFT का फूल फार्म National Electronic Funds Transfer होता है जबकि RTGS का फूल फार्म Real Time Gross Settlement है RTGS या NEFT का इस्तेमाल सदैव एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट मे मनी ट्रांसफर के लिए किया जाता है इनदोनो के बीच ज्यादा अंतर नही है फिर भी अगर जल्द से जल्द ज्यादा पैसे ट्रांसफर करना हो तो NEFT के मुकाबले RTGS बेहतर ऑप्शन है!

Post a Comment

Previous Post Next Post