RTGS क्या है जानिए इसका उपयोग

आज के समय मे किसी भी बैंक अकाउंट मे पैसे ट्रांसफर करने के अनेक तरीका है चलिए जानते है RTGS क्या है RTGS का फूल फार्म और RTGS का उपयोग किस चीज मे किया जाता है जी हाँ दोस्तो एक टाईम ऐसा था छोटी से छोटी काम के लिए बैंको की लाईन मे घंटो खड़े रहना परता था मगर अब इंटरनेट आ जाने से बैंक से जुड़ी छोटी बड़ी काम खूद घर बैठे मिनटो मे खूद से कर सकते है इसका मुख्य वजह ये है की जो काम आप बैंक जाकर करना चाहते है आज के समय मे बैंक अपने खाताधारक को बेहतर सर्विस प्रदान करने हेतू नेटबैकिंग और मोबाइल बैंकिंग की फैसिलिटी प्रोवाइड करा रही है जिसके इस्तेमाल से छोटी बड़ी काम आसानी से किया जा सकता है लेकिन एक बात ये भी याद रखना जरूरी है यदि आप बैंकिंग सेवाओ का लाभ उठाना चाहते है तो इसके लिए बैंकिंग से जुड़ी छोटी से छोटी जानकारी होना आवश्यक हो जाता है चलिए बिना टाईम गवाए मुद्दे पर बात करते है और जानते है आरटीजीएस क्या है कैसे काम करता है!


RTGS क्या है जानिए इसका उपयोग
RTGS क्या है जानिए इसका उपयोग



ये भी पढे- NEFT क्या है इसका उपयोग

ये भी पढे- USSD क्या है इसका उपयोग


आरटीजीएस क्या होता है?


जैसा की आप समझ गये होंगे RTGS बैंको द्वारा दी जाने वाली ऐसी सर्विस है जिसके जरिए एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट मे बहुत तेज मनी ट्रांसफर किये जाते है RTGS के जरिए न्यूनतम दो लाख रुपए ट्रांसफर किया जाता है जो कि सामने वाले व्यक्ति के अकाउंट मे तीस मिनट के अंदर क्रेडिट कर दिया जाता है अगर किसी वजह से सामने वाले व्यक्ति के अकाउंट मे पैसे क्रेडिट ना होने के स्थिति मे पैसे भेजने वाले के अकाउंट मे दो घंटे के भीतर वापस कर दिया जाता है! एक बात हमेशा याद रखने योग्य है RTGS द्वारा बड़े फंड ट्रांसफर किये जाते है जो की न्यूनतम दो लाख रुपए होती है!


आरटीजीएस का फूल फार्म


जी हां RTGS का फूल फार्म Real Time Gross Settlement है जिसे हिंदी मे "तत्काल सकल निपटान" कहा जाता है आज के समय मे लगभग सभी भारतीय बैंको द्वारा RTGS की सुविधा अपने खाताधारको को मनी ट्रांसफर के लिए देते है!


आरटीजीएस से पैसे भेजने का तरीका


जी हां आरटीजीएस के माध्यम से कई तरीको से सामने वाले व्यक्ति के अकाउंट मे पैसे ट्रांसफर किये जाते है चलिए जानते है कौन-कौन तरीको से RTGS के उपयोग से पैसे भेज सकते है!


  • यदि आप बैंक द्वारा दी जाने वाली सर्विस इंटरनेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग का उपयोग करते है तो RTGS मनी ट्रांसफर के लिए बैंक के इंटरनेट बैंकिंग/मोबाइल बैंकिंग का उपयोग कर सकते है यह भी बात याद रखे जिस व्यक्ति के अकाउंट मे आरटीजीएस के जरिए पैसे ट्रांसफर करना चाहते है उस व्यक्ति का नाम, बैंक का नाम, बैंक का अकाउंट नंबर, आईएफएससी कोड जानकारी होनी चाहिए उसके बाद आप मोबाइल बैंकिंग/नेटबैकिंग मे RTGS ऑप्शन पर क्लिक करके व्यक्ति के सारा बैंक डिटेल इंटर करके सबमिट कर सकते है सबमिट के बाद आपके बैंक द्वारा सामने वाले व्यक्ति के डिटेल्स को चेक और अप्रूव किया जाता है इस प्रक्रिया मे बारह से चौबीस घंटे भी लगते है जिसके बाद उस व्यक्ति को पैसे ट्रांसफर कर सकते है!


  • ऑफलाईन सीधे बैंक ब्रांच मे जाना होता है आरटीजीएस फार्म भरना होता फार्म मे जिस व्यक्ति को पैसे ट्रांसफर करना चाहते है उसका नाम, उसका बैंक ब्रांच का नाम, अकाउंट नंबर, आईएफएससी कोड तथा कितना पैसा ट्रांसफर करना है सारा डिटेल भरने के उपरांत बैंक कर्मचारी को देना होता है इस प्रकार ऑफलाईन भी RTGS कर सकते है बहुत लोग चेक के जरिए भी RTGS करते है!


आरटीजीएस चार्जेज


दो लाख से लेकर पांच लाख रुपए तक तीस रुपए तथा पांच लाख से अधिक पचपन रुपए तक चार्ज किये जाते है!


एनईएफटी और आरटीजीएस में क्या अंतर है?


  • NEFT द्वारा ट्रांसफर किया गया पैसा सामने वाले व्यक्ति के अकाउंट मे कुछ घंटे बाद पहुंचता है जबकी RTGS द्वारा ट्रांसफर किया गया रकम सामने वाले के अकाउंट मे तुरंत पहुंच जाता है!


  • NEFT द्वारा एक रूपए से लेकर जितना चाहे उतना पैसा ट्रांसफर कर सकते है जबकी RTGS द्वारा न्यूनतम दो लाख रुपए से अधिक जितना चाहे ट्रांसफर कर सकते है!


  • RTGS करने की टाईम सुबह आठ से लेकर शाम साढ़े चार बजे तक होती है जबकी NEFT करने का टाईम सुबह आठ बजे से लेकर शाम सात बजे तक कर सकते है!

Post a Comment

Previous Post Next Post