चालू खाता किसे कहते हैं (What Is Current Account) अधिकांश लोगों को पता नही होता है क्योंकि बैंक द्वारा सबसे ज्यादा बचत खाता (Savings Account) ओपन किया जाता है, चालू खाता जिसे करंट अकाउंट भी बोला जाता है यह अकाउंट बैंक में कुछ खास लोग ही ओपेन करवाते है, जी हाँ दोस्तों जब आप किसी बैंक में खाता ओपेन कराने जाएंगे तो बैंक आपको न्यू अकाउंट ओपनिंग फाॅर्म भरने को कहता है जिसमें अकाउंट के प्रकार यानि बचत खाता (Saving Account) या चालू खाता (Current Account) का चुनाव करने को कहा जाता है, मैनें पिछले आर्टिकल में बचत खाता (Saving Account) के संदर्भ में बातें कर चुका हूं, आईयें इस आर्टिकल में जानने की कोशिश करते है चालू खाता क्या होता है यानि Chalu Khata Kise Kahte Hai? एवं चालू खाता के फायदे और नुकसान क्या होता है?



चालू खाता किसे कहते हैं (What Is Current Account)
चालू खाता किसे कहते हैं (What Is Current Account)




चालू खाता किसे कहते हैं (What Is A Current Account)


सरकारी या प्राइवेट सभी बैंकों में चालू खाता (Current Account) ओपेन कराया जा सकता है परंतु इस प्रकार के अकाउंट खासकर विजनेसमैन एवं विभिन्न क्षेत्रों के छोटी बड़ी संस्थाए ओपेन कराते है क्योंकि चालू खाताधारकों के लिए किसी भी तरह का लिमिटेशन नही होता प्रतिदिन जितनी बार चाहे अकाउंट में पैसे जमा और निकासी कर सकता है लेकिन चालू खाते में जमा धन पर किसी भी प्रकार का ब्याज नही दिया जाता है, परंतु चालू खाताधारकों को ऑभरड्राप्ट (Overdraft) जैसी सुविधा मिल जाती है, ओवरड्राप्ट के तहत अकाउंट होल्डर चालू खाता में जमा धन से अधिक पैसे निकाल सकता है और बैंक के शर्तो के मुताबिक उस पैसे को बाद में जमा कर सकता है ।



चालू खाता ओपेन कराने के लिए आवश्यक दस्तावेज (Documents Required To Open Current Account)


बैंक चालू खाता ओपेन करने के लिए विजनेसमैन और संस्थाओ से भिन्न-भिन्न दस्तावेजों का मांग करते है जबकी व्यक्तिगत चालू खाता खोलने हेतू नीचे दिए गए निम्नलिखित प्रकार के दस्तावेजों की मांग करते है-


1. पासपोर्ट साईज फोटो (Passport Size Photo)

2. पहचान प्रमाणपत्र (Identity Certificate)

3. निवास प्रमाणपत्र (Address Proofe)

4. पेन कार्ड (Pen Card)

5. चेक (Cheque)


(नोट:- पासपोर्ट साईज 2 रंगीन फोटो, आधार कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, इंडियन पासपोर्ट, पानी बिल, बिजली बिल, गैस बिल इत्यादि इनमें से 1 पहचान प्रमाणपत्र और 1 निवास प्रमाणपत्र के रूप में चालू खाता ओपेन हेतू मान्य दस्तावेज है तथा बैंक एक चेक का भी मांग करती है जो की व्यक्ति के पहले से मौजूद बचत खाता या चालू खाता का होना आवश्यक है ।



चालू खाता के फायदे (Benefits Of Current Account)


असीमित जमा निकासी की सुविधा- चालू खाताधारक एक दिन में जितनी बार चाहें जमा और निकासी कर सकता है ।


चेकबुक की सुविधा- चालू खाताधारकों को चेकबुक की फैसिलिटी दी जाती है जिसके इस्तेमाल से किसी को भी पैसे दिया जा सकता है।


नेटबैकिंग की सुविधा- इसके इस्तेमाल से चालू खाताधारक अपने अकाउंट को एक्सेस और पैसों का आदान-प्रदान करने के साथ अपने खाता की पूरी विवरण देख सकता है ।


ओवरड्राफ्ट की सुविधा- इस सुविधा के तहत चालू खाता में जमा पैसा से अधिक निकाला जा सकता है ।


डेबिट/क्रेडिट कार्ड की सुविधा- इस कार्ड के जरिए आनलाईन खरीदारी, स्वैप के जरिए बिल पेमेंट, एटीएम मशीन से कैस निकासी तथा विभिन्न प्रकार के बिल भुगतान में उपयोग किया जा सकता है ।



चालू खाता के नुकसान (Disadvantages Of Current Account)


न्यूनतम शेषराशि आवश्यक- प्रत्येक बैंक के अलग-अलग नियमानुसार चालू खाता में क्रमशः 5 हजार से 10 हजार या 15 हजार तक का औसत तिमाही बनाये रखना अनिवार्य होता है, असफल रहने पर बैंक इसके लिए पेनाल्टी लगाता है ।


जमा पर जीरो ब्याॅज- चालू खाता में जमा धन पर ब्याॅज दिया जाता है जबकी बचत खाताधारकों को क्रमश 4% से 5% तक ब्याज दिया जाता है ।


चेकबुक का दुरुपयोग- चालू खाताधारक पैसों की लेन-देन के लिए सबसे ज्यादा चेक का इस्तेमाल करते है, खाताधारक के डुप्लीकेट हस्ताक्षर, या अन्य प्रकार से धोखाधड़ी की सामना करना पड़ सकता है ।



ये भी जानिए:-


बचत खाता क्या होता है?

एफडी खाता क्या होता है?

आरडी खाता क्या होता है?

चेक कितने प्रकार के होते है?

चेकबुक क्या है और इसके उपयोगिता

सेविंग अकाउंट कितने प्रकार के होता है?

बैंक अकाउंट कितने प्रकार के होते है?

भारत में कितने प्रकार के बैंक मौजूद है?

सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रख सकते है?

एफडी और आरडी में क्या अंतर होता है?

पासबुक और चेकबुक में क्या अंतर होता है?

बैंक में कितने प्रकार के खाता खोलें जाते हैं?

बैंक कितने प्रकार के जमा राशि स्वीकार करता है?

सेविंग अकाउंट और करंट अकाउंट में क्या अंतर है?

Post a Comment