Paytm Visa Debit Card क्या है यदि आप पेटीएम पेमेंट बैंक का उपयोग करते है तो इस पेटीएम वीज़ा डेबिट कार्ड की जानकारी अवश्य जानना चाह रहे होंगे दोस्तो जैसा की आपको पता होगा पेटीएम कंपनी भारतीय लोगो को पेटीएम ऐप के माध्यम से बैंकिंग सेवाए प्रदान करा रही है कोई भी व्यक्ति पेटीएम ऐप मे अपना सेविंग अकाउंट आसानी से खोल सकता है और पेटीएम का बैंकिंग सर्विस का लाभ उठा सकता है दोस्तो आप पेटीएम पेमेंट बैंक का यूज कर रहे होंगे तो आपको भलीभांति पता होगा पेटीएम की तरफ से एक रूपए डेबिट कार्ड दिये जा रहे थे जो की स्वदेशी फिज़िकल डेबिट कार्ड कार्ड है इस कार्ड का उपयोग आप अवश्य कर रहे होंगे लेकिन अब पेटीएम की ओर से पेटीएम पेमेंट बैंक यूजर को वीज़ा डेबिट कार्ड भी मुहैय्या कराये जाने लगा है आपके भी पेमेंट बैंक अकाउंट मे जरूर मिला होगा चलिए जानते है पेटीएम पेमेंट बैंक का वीज़ा डेबिट कार्ड किस टाईप का कार्ड है और साथ साथ ये भी जानेंगे पेटीएम रूपए और वीज़ा डेबिट कार्ड मे क्या अंतर है!


पेटीएम वीज़ा डेबिट कार्ड क्या है?
पेटीएम वीज़ा डेबिट कार्ड की जानकारी



ये भी पढे- एटीएम कार्ड कितने प्रकार के होते है?

ये भी पढे- डेबिट कार्ड कितने प्रकार के होते है?

ये भी पढे- क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार के होते है?



पेटीएम वीज़ा डेबिट कार्ड क्या है?


दोस्तो यह एक इंटरनेशनल डेबिट कार्ड है तथा यह कार्ड Contactless ट्रांजेक्शन को स्पोर्ट करता जो की एक अच्छा फ्यूचर पेटीएम पेमेंट बैंक की ओर से इस कार्ड मे ऐड किया गया है पेटीएम वीज़ा कार्ड का उपयोग देश के साथ-साथ अन्य देश मे भी इस्तेमाल कर सकते है चलिए विस्तार से नीचे जानते है इस कार्ड का उपयोग एवं फायदे क्या है!


पेटीएम वीज़ा डेबिट कार्ड के फायदे


  • सबसे प्रथम अपने पेटीएम पेमेंट बैंक अकाउंट मे इस कार्ड को फ्री मे Activate कर सकते है!


  • पेटीएम वीज़ा डेबिट कार्ड का यूज देश विदेश सभी जगह किया जा सकता है क्योंकि यह कार्ड इंटरनेशनल कार्ड है!


  • देश विदेश सभी जगह एटीएम मशीन से पैसे निकालने के साथ-साथ होटल रेस्टोरेंट पेट्रोल पंप इत्यादा जगह पर स्वैप मशीन के जरिए बिल पेमेंट किया जा सकता है!


  • यह एक Contactless Card है स्वैप मशीन मे स्वैप किये बिना सिर्फ स्वैप मशीन के सामने नजदीक लाने पर बिल पेमेंट हो जाता है!


  • पेटीएम वीज़ा डेबिट कार्ड पर QR कोड बेहतरीन फ्यूचर है किसी अन्य व्यक्ति से QR कोड स्कैन द्वारा अपने पेटीएम पेमेंट बैंक मे पैसे प्राप्त कर सकते है!


  • यह कार्ड NFC स्पोर्ट करता है मोबाइल डिवाइस मे वीज़ा कार्ड को सेटिंग करने के बाद बिना कार्ड के अपने मोबाइल डिवाइस को Contactless कार्ड बना सकते है!


  • नेशनल इंटरनेशनल सभी वेबसाइट पर वीज़ा कार्ड से ख़रीदारी मे छूट के साथ-साथ कैसबैक का लाभ प्राप्त होता है!


पेटीएम वीज़ा कार्ड सर्विस अप्लाई चार्ज 


  • यह कार्ड फिज़िकल यूज घर मंगाने के स्थिति मे अप्लाई करने पर 250 रूपए चार्ज लगते है तथा प्रतिवर्ष इस कार्ड के सर्विस चार्ज 150 रूपए लगेगे जो की पेमेंट बैंक अकाउंट से कट कर लिये जाएगे!


पेटीएम रूपए डेबिट और वीज़ा डेबिट कार्ड मे अंतर


  • दोनो कार्ड फिज़िकल डेबिट कार्ड है परंतु रूपए डेबिट कार्ड घरेलू कार्ड है इसका उपयोग सिर्फ भारत मे किया जा सकता है दूसरी तरफ पेटीएम वीज़ा डेबिट कार्ड एक इंटरनेशनल कार्ड है सभी देशो मे इस्तेमाल कर सकते है!



  • रूपए डेबिट कार्ड सेफ्टी के मामले मे वीज़ा कार्ड के मुक़ाबले बेहद सुरक्षित माना जाता है!

2 Comments

  1. Kiya visa card Ko he kredid card kehte hai dono kiya defferent he.

    ReplyDelete
    Replies
    1. वीज़ा एक पेमेंट नेटवर्क है तथा वीज़ा डेबिट और वीज़ा क्रेडिट कार्ड अलग अलग होते है यानि वीज़ा डेबिट कार्ड व्यक्ति के बैंक अकाउंट के लिए जारी किया जाता है जबकि वीज़ा क्रेडिट कार्ड व्यक्ति के इनकॉम के आधार पर मिलता है...आप डेबिट और क्रेडिट कार्ड की विस्तृत जानकारी के लिए हमारें कैटेगरी लिस्ट में जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते है ।

      Delete

Post a Comment