पेटीएम पेमेंट बैंक क्या है जानिए इसके फायदे

पेटीएम पेमेंट बैंक क्या है इसके फायदे के विषय मे प्रत्येक व्यक्ति को अवश्य जानना चाहिए क्योंकि कुछ ही लोग है जो पेटीएम पेमेंट बैंक से मिलने वाले लाभ से वंचित है चलिए यदि आप भी पेटीएम पेमेंट बैंक से अनजान है तो बने रहे हमारे साथ और आप भी जानिए पेटीएम पेमेंट बैंक क्या है और इसके उपयोग के क्या क्या फायदे होते है दोस्तो पेटीएम पेमेंट बैंक के बारे मे जानने से पहले पेटीएम ऐप्लिकेशन को समझना जरूरी है तभी आप अच्छे से समझ पाएंगे दोस्तो अगर पेटीएम ऐप्लिकेशन कि बात किया जाए तो इसका शुभारंभ 2010 मे हुआ था उस समय पेटीएम ऐप्लिकेशन प्रचलित नही था पेटीएम ऐप्लिकेशन के बारे मे हमे भी पता नही था मगर कुछ वर्षो बाद भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 500-1000 नोट को बंद करने का फैसला लिया गया उसके बाद पेटीएम वाॅलेट की लोकप्रियता आसमान छूने लगी और आज के टाईम मे सबसे ज्यादा पेटीएम ऐप्लिकेशन का उपयोग होने लगा है चलिए नीचे जानते है पेटीएम ऐप क्या है और इसके उपयोग के क्या फायदे है!



पेटीएम पेमेंट बैंक क्या है?



ये भी पढे- एयरटेल पेमेंट बैंक क्या है?

ये भी पढे- एयरटेल वर्चुअल कार्ड क्या है?


नीचे पढे पेटीएम ऐप क्या है?


पेटीएम ऐप गूगल प्लेस्टोर पर मौजूद मिल जाती है जिसको फोन या लैपटॉप मे इंस्टाॅल करने के उपरांत मोबाईल नंबर, ईमेल आईडी के जरिए रजिस्टर करने पर पेटीएम वाॅलेट मे तब्दील हो जाता है मतलब पेटीएम वाॅलेट को एक बटूए के समान इसमे पैसे ऐड और खर्च किया जा सकता है!


पेटीएम ऐप का मालिक कौन है?


शायद आप जान गये होंगे पेटीएम ऐप का शुभारंभ 2010 मे किया गया था और इस ऐप के निर्माणकर्ता कि बात किया जाए तो विजय शेखर शर्मा जी है तथा पेटीएम ऐप का मुख्यालय नोयडा भारत मे स्थित है! शुरूआत मे पेटीएम ऐप का शुभारंभ मोबाइल रीचार्ज, डिटिएच रीचार्ज जैसे सुविधाओ को प्रदान करने की मकसद से पेटीएम ऐप को बनाया गया था परंतू विजय शेखर शर्मा समय का फायदा उठाते हुए पेटीएम ऐप मे पेटीएम वाॅलेट उसके बाद पेटीएम पेमेंट बैंक जैसे सर्विस जोड़ दिये जो की सफल भी रहा आजकल प्रत्येक व्यक्ति पेटीएम ऐप मे मिलने वाली सर्विस वाॅलेट और पेमेंट बैंक का फायदा उठा रहे है!


पेटीएम ऐप के फायदे


पेटीएम ऐप मे मोबाइल रीचार्ज, डिटिएच रीचार्ज, टिकट बुक, बिजली बिल भुगतान जैसे कामो के साथ-साथ पेटीएम वाॅलेट और पेटीएम पेमेंट बैंक का उपयोग किसी को पैसे भेजने या किसी से पैसे लेने मे इस्तेमाल किया जा सकता है चलिए विस्तार से जानते है पेटीएम वाॅलेट और पेटीएम पेमेंट बैंक क्या होता है इनमे क्या अंतर है!


पेटीएम वाॅलेट क्या होता है?


पेटीएम ऐप मे मोबाइल नंबर ईमेल आईडी के जरिए रजिस्टर करने तथा मिनिमम केवाईसी के बाद एक वाॅलेट और वाॅलेट से लिंक एक प्रीपेड डेबिट कार्ड अकाउंट मे दिया जाता है वाॅलेट मे 1000 हजार रूपए एक महीने मे ऐड रख सकते है तथा आनलाईन शापिंग मे पेटीएम प्रीपेड डेबिट कार्ड के द्वारा पेमेंट कर सकते है लेकिन याद रखे पेटीएम वाॅलेट चौबीस महीने के लिए Valid रहता है उसके बाद वाॅलेट का पैसा खर्च नही कर सकते है चौबीस महीने बाद पेटीएम ऐप को फूल केवाईसी कराना ही होगा!


पेटीएम पेमेंट बैंक क्या है?


पेटीएम केवाईसी सेन्टर पर फ्री मे आधार और पेन कार्ड के जरिए पेटीएम ऐप का फूल केवाईसी किया जाता है फूल केवाईसी के उपरांत पेटीएम वाॅलेट पेटीएम पेमेंट बैंक मे बदल जाता है जो की अन्य बैंको की बचत खाता की तरह होता है पेटीएम पेमेंट बैंक मे एक लाख रुपए तक रखा जा सकता है जमा रूपए पर पेटीएम पेमेंट बैंक की ओर से क्रमश 4% तक का ब्याॅज भी दिया जाता है एक बात और पेटीएम पेमेंट बैंक अकाउंट मे एक रूपए डेबिट कार्ड भी मौजूद दिया जाता है जो की एक फिज़िकल डेबिट कार्ड होता है उस कार्ड को अप्लाई करके घर भी मंगाया जा सकता है एटीएम से कैस निकालने के साथ-साथ आनलाईन शापिंग मे पेमेंट कर सकते है!


पेटीएम पेमेंट बैंक के फायदे


अन्य बैंको की तरफ पेटीएम पेमेंट बैंक मे भी एक बचत खाता आसानी से खोला जा सकता है तथा पेटीएम पेमेंट बैंक मे जमा रूपए पर ब्याज प्राप्त किया जा सकता है!


पेटीएम पेमेंट बैंक बचत खाता के लिए एक फिज़िकल रूपए डेबिट कार्ड दिया जाता है जिसका उपयोग एटीएम से कैस निकासी के साथ आनलाईन शापिंग मे किसी भी प्रकार के बिल पेमेंट किया जा सकता है!


आजकल पेटीएम पेमेंट का उपयोग छोटे मोटे दूकानदार पैसो की लेन-देन के लिए किया करते है!


पेटीएम पेमेंट बैंक के जरिए फिक्स डिपोजिट अकाउंट भी खूद से बड़ी आसनी से ओपेन कर सकते है तथा अपने डिपोजिट रूपए पर क्रमश 6%-7% तक का ब्याॅज हासिल किया जा सकता है!


पेटीएम वाॅलेट और पेटीएम पेमेंट मे क्या अंतर होता है?


  • पेटीएम वाॅलेट खूद से किया गया मिनिमम केवाईसी के बाद ओपेन कर सकते है जो की चौबीस महीने तक वैलिड होता है दूसरी ओर पेटीएम पेमेंट बैंक ओपेन करने के लिए पेटीएम केवाईसी सेन्टर पर आधार और पेन कार्ड के जरिए फूल केवाईसी कराना होता है!


  • पेटीएम वाॅलेट मे अनेक लिमिटेशन होती है जैसे की महीने मे दस हजार रूपए से ज्यादा वाॅलेट मे नही रख सकते जबकि पेटीएम पेमेंट बैंक सेविंग अकाउंट मे एक लाख रुपए तक रखा जा सकता है लेन-देन किया जा सकता है!


  • पेटीएम वाॅलेट से लिंक एक वर्चुअल प्रीपेड कार्ड होता है जिसका सिर्फ आनलाईन पेमेंट मे यूज होता है जबकि पेटीएम पेमेंट बैंक मे एक फिज़िकल रूपए डेबिट कार्ड दिया जाता है जिसको घर मंगा भी सकते है एटीएम मशीन से कैस निकासी, स्वैप मशीन के जरिए बिल पेमेंट के साथ आनलाईन पेमेंट मे यूज किया जा सकता है!


पेटीएम खाता कैसे बनाएं


पेटीएम ऐप मे पेटीएम वाॅलेट या पेमेंट बैंक अकाउंट ओपेन करने के लिए गूगल प्लेस्टोर से पेटीएम ऐप को मोबाइल फोन या लैपटॉप मे इंस्टाॅल करना होगा ऐप मे मोबाइल नंबर ईमेल एड्रेस इंटर करने और अपना पासवर्ड सेटअप के बाद पेटीएम वाॅलेट का उपयोग कर सकते है यदि पेमेंट बैंक यूज करना पसंद है तो नज़दीक मे किसी पेटीएम केवाईसी सेन्टर पर जाकर केवाईसी कराना होगा जो की बिल्कुल फ्री मे किया जाता है!

Post a Comment

Previous Post Next Post