क्रेडिट कार्ड के लिए कितनी सैलरी होनी चाहिए (Credit Card Ke Liye Kitni Salary Honi Chahiye) जानने आये हैं तो आपको भलीभांति पता चल गया होगा, आज के दौर में क्रेडिट कार्ड का प्रचलन बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है, यानी अधिकांश नौकरी करने वाले लोगों के पास क्रेडिट कार्ड अवश्य ही देखने को मिल जाता है, क्योंकि इस कार्ड के इस्तेमाल पर विभिन्न प्रकार के ऑफर्स, छुट, कैशबैक, रिवार्ड पाॅइंट जैसी लाभ मिलते रहता है । आईंये इस लेख में जानने की कोशिश करते हैं क्रेडिट कार्ड कितनी सैलरी पर बनता है?



क्रेडिट कार्ड के लिए कितनी सैलेरी होनी चाहिए
क्रेडिट कार्ड के लिए कितनी सैलेरी होनी चाहिए




क्रेडिट कार्ड के लिए कितनी सैलरी होनी चाहिए?


क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए न्यूनतम 15,000 रूपए मासिक सैलरी होना चाहिए, अर्थात अगर कोई व्यक्ति प्रतिमाह 15,000 रूपए या इससे अधिक की सैलरी प्राप्त करता है तो उनका क्रेडिट कार्ड बड़े ही आसानी से बन जाता है । कुछ बैंक न्यूनतम 10,000 मासिक सैलरी पर ही क्रेडिट कार्ड की पेशकश करते हैं । इसके बारें में बैंकों के वेबसाइट या बैंक शाखा में जाकर जानकारी प्राप्त किया जा सकता है । 


अंतत देखा जाए तो वर्तमान समय में न्यूनतम मासिक इनकम की योग्यता अब धीरे-धीरे समाप्त होती जा रही है, क्योंकि आज-कल कई बैंकों द्वारा ऐसे लोगों को भी क्रेडिट कार्ड की पेशकश किया जा रहा है, जिनके पास नियमित रूप से मासिक इनकम का कोई स्रोत नहीं है । अर्थात बैंक द्वारा व्यक्तियों के जमा धन या फिक्स डिपॉजिट पर भी क्रेडिट कार्ड देने की पेशकश किया जा रहा है । हालांकि ग्राहक द्वारा क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान में चूक हो जाती है तो बैंक द्वारा उनके जमा धन या फिक्स डिपाजिट को जप्त किया जा सकता है । 



FAQ


1. क्रेडिट कार्ड लेने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?


क्रेडिट कार्ड लेने के लिए न्यूनतम 21 से लेकर 70 वर्ष की उम्र होनी चाहिए । हालांकि कुछ बैंक 18 वर्ष के आयु वाले व्यक्तियों को क्रेडिट कार्ड मुहैय्या करा रही है ।



2. क्रेडिट कार्ड कितने दिन में बन जाता है?


क्रेडिट कार्ड लगभग 20 से 25 दिन में बन जाता है, क्योंकि बैंक द्वारा आवेदन को स्वीकार करने में 07 से लेकर 14 दिन लगते हैं, जिसके बाद क्रेडिट कार्ड को डाक के माध्यम से घर के पते पर भेजा जाता है ।




ये भी जानिए:-


क्रेडिट कार्ड क्या होता है?

वीज़ा क्रेडिट कार्ड क्या होता है?

मास्टर क्रेडिट कार्ड क्या होता है?

रूपए क्रेडिट कार्ड क्या होता है?

क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान

क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं?

इंटरनेशनल क्रेडिट कार्ड क्या होता है?

बजाज फिनसर्व इएमआई कार्ड क्या है?

SBI क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान

किसान क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान

Post a Comment