क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान (Credit Card Ke Fayde Aur Nuksan) के बारे में जानने आये हैं तो आपका बहुत-बहुत स्वागत है । दोस्तों जैसा की आपको पता होगा, क्रेडिट कार्ड एक प्रकार का लोन होता है, जिसमें खर्च करने की लिमिट निर्धारित होती है, जिसे कार्डधारक खर्च करने के उपरांत उस रकम को बिल के रूप में बैंक को चुकाते है । वैसे तो यह कार्ड नौकरी करने वाले को आसानी से मिल जाता है, आम लोगों को थोड़ा मुश्किल से मिल पाता है, लेकिन आज-कल कुछ प्राइवेट बैंक आम लोगों को भी इस कार्ड के लिए ऑफर कर रही है । यदि आप किसी बैंक से क्रेडिट कार्ड लेने की सोच रहे हैं या इस कार्ड को ले चुके हैं तो आपको अवश्य ही क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान क्या है जानना चाहिए । तो चलिए देर किस बात कि जल्दी से जान लेते है Credit Card के फायदे और नुकसान (Advantages And Disadvantages Of Credit Card In Hindi)



क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान
क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान




क्रेडिट कार्ड के फायदे (Benefits Of Credit Card In Hindi)


नेशनल इंटरनेशनल किसी भी वेबसाइट पर ऑनलाइन शॉपिंग के साथ-साथ होटल, रेस्टोरेंट, पेट्रोल पंप आदि स्थानों पर स्वैप के जरिए बिल पेमेंट किया जा सकता है ।


क्रेडिट कार्ड की मदद से हवाई टिकट, रेल टिकट, सिनेमा टिकट बुक, मोबाइल, डिटिएच आदी का रिचार्ज एवं बुकिंग में उपयोग किया जा सकता है ।


क्रेडिट कार्ड का बिल सही समय पर चुकाने के क्रम में क्रेडिट स्कोर अच्छा होता जाता है, जिसके बाद बैंक से तुरंत लोन मिलने की संभावना बढ़ जाती है ।


क्रेडिट कार्ड से शोपिंग करने पर रिवॉर्ड पॉइंट और कैशबैक मिलता है, जिसे अगली बार ख़रीदारी करने के दौरान इस्तेमाल किया जा सकता है । 


बैंक द्वारा क्रेडिट कार्ड पर अलग से सालाना फिस वसूल किया जाता है, लेकिन वर्तमान समय में कुछ बैंक बिना फिस के क्रेडिट कार्ड जारी कर रही है ।


क्रेडिट कार्डधारक किसी भी सामान को बड़े ही आसानी से किश्तों (EMI) पर खरीद सकता हैं । जिसकी राशि क्रेडिट कार्ड से आटोमेटिक किस्तों में पेमेंट हो जाती है । 


बजट बनाने में मदद मिल जाती है, क्योंकि प्रत्येक महीने क्रेडिट कार्ड बिल से पता लग जाता है कब, कितनी, कहाँ से शॉपिंग की है ।



क्रेडिट कार्ड के नुकसान (Credit Card Disadvantages In Hindi)


क्रेडिट कार्ड के लिए बैंक कई तरह के ऐसे हिडन चार्जेज और फीस वसूल किया जाता है, जिसके बारे में बैंक द्वारा नही बताया जाता है । 


क्रेडिट कार्ड का बिल समय पर चुकता ना करने के क्रम में देरी से भुगतान के नाम पर कार्डधारक से शुल्क वसूल किया जाता है ।


इंटरनेशनल वेबसाइट पर धोखाधरी का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि बैंक द्वारा सबसे ज्यादा देश में किये गए पेमेंट पर ही निगरानी रखता है । 


क्रेडिट लिमिट से अधिक शॉपिंग पर बिल में अतिरिक्त फीस के साथ ब्याज जोड़ दिया जाता है । और समय पर बिल भुगतान नही करने पर प्रतिदिन ब्याज जुड़ता चला जाता है ।




ये भी जानिए:-


क्रेडिट कार्ड क्या होता है?

वीज़ा क्रेडिट कार्ड क्या होता है?

मास्टर क्रेडिट कार्ड क्या होता है?

रूपए क्रेडिट कार्ड क्या होता है?

क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं?

इंटरनेशनल क्रेडिट कार्ड क्या होता है?

बजाज फिनसर्व इएमआई कार्ड क्या है?

SBI क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान

Post a Comment