व्यापारिक बैंक की परिभाषा (Commercial Bank Definition In Hindi)

व्यापारिक बैंक की परिभाषा (Commercial Bank Definition In Hindi) जानने आये है तो आपको अच्छी तरह पता होगा, किसी भी देश में अनगिनत व्यापारिक बैंक होते है, और उस देश की आर्थिक विकास में इन बैंकों का महत्वपूर्ण योगदान होता है । हमारे देश भारत में भी सरकारी क्षेत्र के व्यापारिक बैंक, प्राइवेट क्षेत्र के व्यापारिक बैंक कार्यरत है, जिसे देश के आर्थिक और सामाजिक विकास के लिए महत्वपूर्ण संस्था माना जाता है । आईंये इस लेख में व्यापारिक बैंक से संबंधित यानि व्यापारिक बैंक की परिभाषा क्या है? इसके साथ में भारत में व्यापारिक बैंक के अर्थ, प्रकार, कार्य, महत्व, उद्देश्य के बारे में भी जानेंगे । 



व्यापारिक बैंक की परिभाषा (Commercial Bank Definition In Hindi)
व्यापारिक बैंक की परिभाषा (Commercial Bank Definition In Hindi) 




व्यापारिक बैंक की परिभाषा


व्यापारिक बैंक उन वित्तीय संस्थाओ को कहा जाता है, जिसके द्वारा लाभ कमाने के उद्देश्य से जनता के धन को जमा स्वीकार और जरूरत पड़ने पर ऋण उपलब्ध कराने के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के बैंकिंग सेवाए दिया जाता हो ।



भारत में व्यापारिक बैंक के प्रकार


1. सरकारी क्षेत्र के व्यापारिक बैंक - इस प्रकार के व्यापारिक बैंकों में सरकार की हिस्सेदारी होती है, और सरकार द्वारा ही नियंत्रण और संचालन का कार्य किया जाता है ।


2. प्राइवेट क्षेत्र के व्यापारिक बैंक - इन बैंकों पर मालिकाना हक निजी लोगों का होता है, एवं निजी लोगों द्वारा ही देख-रेख का कार्य किया जाता है ।


3. ग्रामीण क्षेत्र के व्यापारिक बैंक - यह एक प्रायोजित बैंक होता है, और इसके प्रायोजक सरकारी क्षेत्र के बैंक होते हैं । इस प्रकार के बैंकों में भारत सरकार, राज्य सरकार, सरकारी क्षेत्र के व्यापारिक बैंक की हिस्सेदारी होती है ।


4. विदेशी क्षेत्र के व्यापारिक बैंक - जिन बैंकों की शाखाए भारत में है, और मुख्यालय दूसरे देश में स्थित है, वह बैंक विदेशी क्षेत्र के व्यापारिक बैंक माना जाता है ।



व्यापारिक बैंक के कार्य


जनता के धन को जमा स्वीकार करने के लिए बचत खाता, चालु खाता, सावधि खाता, आवर्ती खाता एवं अन्य प्रकार के खाता खोलने की सुविधा के साथ-साथ चेकबुक, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, लोन आदी जैसी बैंकिंग सेवाए प्रदान करती है । 



व्यापारिक बैंक के उद्देश्य


लोगों में बचत की प्रवृत्ति को प्रोत्साहित करना ।


बचत के माध्यम से बड़ा कैपिटल बनाना ।


पैसो से पैसा बनाने की प्रवृत्ति को बढ़ावा देना ।


मुद्रा बाजार को नियंत्रित करना, ताकि आर्थिक स्थिरता बनी रहें ।


आर्थिक मुद्दों पर, सरकार को सलाह एवं सहयोग करना ।


ट्रेड, व्यापार और सामाजिक आर्थिक विकास के लिए सरकार की सहायता करना ।



व्यापारिक बैंक के महत्व


व्यापारिक बैंक किसी भी देश के आर्थिक और सामाजिक विकास में सबसे बड़ा महत्वपूर्ण योगदान निभाता है । जैसे कि- जनता के धन की सुरक्षा, जनता के जमा धन पर ब्याज, जरुरत मंदों को ऋण देकर उनके कार्यों को करने में मदद करता है ।




ये भी जानिए:-


भारत में कुल कितने पेमेंट बैंक है?

भारत में कुल कितने सरकारी बैंक है?

भारत में कुल कितने विदेशी बैंक है?

भारत में कुल कितने ग्रामीण बैंक है?

भारत में कुल कितने राष्ट्रीयकृत बैंक है?

भारत में कुल कितने कमर्शियल बैंक है?

भारत में कुल कितने वित्तीय संस्थाएं हैं?

भारत में कुल कितने स्माॅल फाइनेंस बैंक है?

Post a Comment

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post