भारत में कुल कितने पेमेंट बैंक है (Total Payment Bank In India 2022)

भारत में कुल कितने पेमेंट बैंक है (Tota Payment Bank In India 2022) जानने आये है तो आपका बहुत-बहुत स्वागत है, दोस्तों सबसे पहले संक्षेप में बताना चाहूँगा भारत में पेमेंट बैंकों की स्थापना के लिए हमारे देश के सर्वोच्च बैंक रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा 24 नवम्बर 2014 को दिशा निर्देश जारी किया था, जिसके कुछ वर्ष बाद देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी एयरटेल ने भारत में अपना पहला पेमेंट बैंक की शुरुआत किया था, ठिक इसी प्रकार देश में पेटीएम पेमेंट बैंक एवं अन्य पेमेंट बैंक की आगमन हुआ और भारतीय लोगो को बेहतरीन बैंकिंग सुविधाओ का लाभ दिया जा रहा है । आईयें बिना देर किये जानते है हमारें देश भारत में कितने और कौन-कौन से पेमेंट बैंक है  ।



भारत में कुल कितने पेमेंट बैंक है (Total Payment Bank In India 2022)
भारत में कुल कितने पेमेंट बैंक है (Total Payment Bank In India 2022)




पेमेंट बैंकों के सूची (List Of Payment Banks 2022)


भारतीय रिज़र्व बैंक वेबसाइट के अनुसार देश में कुल 6 पेमेंट बैंक है, जिसका नाम लिस्ट निम्नलिखित प्रकार है:-



1. एयरटेल पेमेंट बैंक लिमिटेड (Airtel Payment Bank Limited)


एयरटेल पेमेंट बैंक की शुरुआत जनवरी 2017 में की गई थी, जो की देश का पहला भुगतान बैंक के रूप में जाना जाता है, जिसका मुख्यालय नई दिल्ली भारत में स्थित है, और इस बैंक का मालिक सुनिल भारती मित्तल है । पिछले वर्ष 2021 के मुताबिक एयरटेल पेमेंट बैंक यूजरकर्ताओ की संख्या 10 करोड़ से अधिक है ।



2. पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड (Paytm Payment Bank Limited)


पेटीएम पेमेंट बैंक के संस्थापक और सीईओ विजय शेखर शर्मा है, जिनके द्वारा पेटीएम पेमेंट बैंक की शुरुआत 28 नवंबर 2017 को किया गया था । वर्तमान में पेटीएम पेमेंट बैंक के 100 मिलियन से अधिक केवाईसी ग्राहक है, और प्रत्येक महिने 0.4 मिलियन नये ग्राहक इस पेमेंट बैंक से जुड़ रहे है ।



3. जियो पेमेंट बैंक लिमिटेड (Jio Payment Bank Limited)


जियो पेमेंट बैंक की शुरुआत 03 अप्रैल 2018 को रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी द्वारा किया गया था, जिसका मुख्यालय नवी मुंबई में स्थित है, और सभी भारतीय लोगो को डिजिटल बैंकिंग सुविधाए उपलब्ध कराती है ।



4. फिनो पेमेंट बैंक लिमिटेड (Fino Payment Bank Limited)


फिनो पेमेंट बैंक की शुरुआत 2006 में की गई, परंतु देश के सर्वोच्च बैंक द्वारा अप्रैल 2017 में लाईसेंस दिया गया, जिसके बाद फिनो पेमेंट बैंक अपनी बेहतरीन बैंकिंग सेवाओ के बदौलत देश के विभिन्न हिस्सों में 410 से अधिक शाखाए है, और 25000 से अधिक कस्टमर सर्विस पॉइंट के माध्यम से ग्राहकों को बैंकिंग सुविधाए दे रही है ।



5. इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक लिमिटेड (India Post Payment Bank)


इंडिया पोस्ट पेमेंट की शुरुआत 1 सितम्बर 2018 को देश के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी द्वारा किया गया था, जिसका मालिक भारत सरकार खूद है, और इस पेमेंट बैंक को डाक विभाग और संचार मंत्रालय के माध्यम से संचालित किया जा रहा है । कोई भी भारतीय नागरिक इसमें अपना खाता ओपेन कराने के उपरांत आनलाईन पैसों का आदान-प्रदान एवं अन्य प्रकार के बैंकिंग सुविधाओ का लाभ उठा सकता है ।



6. एनएसडीएल पेमेंट बैंक लिमिटेड (NSDL Payment Bank Limited)


एनएसडीएल पेमेंट बैंक की शुरुआत 19 अक्टूबर 2018 को हुआ था, ताकि प्रत्येक भारतीय को सरल बैंकिंग सुविधाए प्रदान की जा सके ।  एनएसडीएल पेमेंट बैंक का मुख्यालय मुबंई, महाराष्ट्र में स्थित है और इसका अध्यक्ष और मुख्य व्यवसाय अधिकारी श्री आशुतोष सिंह है ।




ये भी जानिए:-


पेमेंट बैंक क्या होता है?

भारत में कुल कितने ग्रामीण बैंक है?

भारत में कुल कितने विदेशी बैंक है?

भारत में कुल कितने प्राइवेट बैंक है?

भारत में कुल कितने सरकारी बैंक है?

भारत में कुल कितने राष्ट्रीयकृत बैंक है?

भारत का सबसे छोटा बैंक कौन सा है?

भारत का सबसे बड़ा बैंक कौन सा है?

भारत में कितने प्रकार के बैंक मौजूद है?

विश्व का सबसे अमीर बैंक कौन सा है?

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post