HDFC क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान के बारे में जानने आये हैं तो आपका बहुत-बहुत स्वागत है । दोस्तों वर्तमान समय में एचडीएफसी बैंक हमारे देश का सबसे बड़ा प्राइवेट क्षेत्र का बैंक है, जिसके द्वारा ग्राहकों को कई तरह के क्रेडिट कार्ड ऑफर किया जा रहा है । यदि अभी तक आपके पास कोई भी क्रेडिट कार्ड नही है, और एचडीएफसी बैंक का क्रेडिट कार्ड बनवाने का विचार कर रहे हैं तो पूरी आर्टिकल को जरूर पढ़े, क्योंकि इस लेख में एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड क्या है? एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान क्या है, अर्थात एचडीएफसी बैंक द्वारा ऑफर कि जाने वाली कुछ प्रमुख क्रेडिट कार्ड के विषय में विस्तारपूर्वक चर्चा करेंगे, जिसे जानकर आप सही क्रेडिट कार्ड का चुनाव कर सकेंगे ।



HDFC क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान
HDFC क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान



HDFC क्रेडिट कार्ड क्या है (What Is HDFC Credit Card In Hindi)


HDFC क्रेडिट कार्ड छोटा सा प्लास्टिक कार्ड होता है, जिसे उधार कार्ड भी कहा जाता है, अर्थात क्रेडिट कार्ड एक निर्धारित लोन रकम की तरह होता है, जिसमें दी गई रकम को कार्डधारक खर्च कर सकता है, और बाद में खर्च किए गए रकम को बिल के रूप में बैंक को वापस कर सकता है ।



HDFC क्रेडिट कार्ड के फायदे (HDFC Credit Card Benefits In Hindi)


1. एचडीएफसी बैंक कई प्रकार के क्रेडिट कार्ड जारी करता है, और प्रत्येक कार्ड पर अलग-अलग लगभग 07 प्रकार से अधिक के बीमा का ऑफर करता है, जैसे की हवाई दुर्घटना, बस दुर्घटना, ट्रेन दुर्घटना आदी ।


2. एचडीएफसी बैंक के सभी प्रकार के क्रेडिट कार्ड पर कैशबैक और रिवॉर्ड पॉइंट्स मिलता हैं । जैसे कि कुछ कार्ड पर अधिकतम 5% का कैशबैक और 3% तक के रिवॉर्ड पॉइंट्स मिल सकता है । और कई क्रेडिट कार्ड पर प्रति 150 रूपये खर्च करने पर अन्य कार्ड के मुकाबले अधिक रिवॉर्ड पॉइंट्स मिल जाता है ।


3. एचडीएफसी बैंक का कई तेल कंपनीयो से टाॅयप है, इसलिए एचडीएफसी बैंक के इन क्रेडिट कार्ड पर एक प्रतिशत फ्यूल सरचार्ज की माफ़ी की सुविधा है, साथ ही सालाना 50 लीटर तक फ्यूल मुफ्त में भरवा सकते हैं ।


4. HDFC अपने सभी प्रकार के क्रेडिट कार्ड पर वार्षिक शुल्क वसूल करता है, लेकिन कार्डधारकों को वादा जरूर करता है कि कार्ड में निर्धारित लिमिट से अधिक खर्च पर वार्षिक शुल्क वसूल नही किया जाएगा । 


5. एचडीएफसी के कई क्रेडिट कार्ड पर जीरो लायबिलिटी सुरक्षा प्रदान की जाती है, अर्थात इसके लिए अलग से किसी प्रकार का शुल्क नहीं चुकाना होता है । इसके साथ किसी भी तरह के फ्रॉड होने की स्थिति में एचडीएफसी बैंक कार्डधारक के साथ खड़ा होता है । 


6. एचडीएफसी अपने सभी क्रेडिट कार्ड पर स्वचालित पेमेंट की सुविधा देता है, अर्थात सिर्फ एक बार ही क्रेडिट कार्ड से बिल भरने के लिए स्वचालित पेमेंट के आप्शन को ऑन करना होता है, जिसके बाद स्वत: अगली बार भी क्रेडिट कार्ड से पेमेंट हो जाती है । जैसे कि बिजली बिल, OTT प्लेटफार्म बिल आदी को स्वतः ही पेमेंट करने में काफी लाभदायक साबित हो सकता है ।


7. एचडीएफसी बैंक के क्रेडिट कार्ड में प्रत्येक महीने के खर्चों को ट्रैक करने का ऑप्शन मिल जाता है । यानि कार्डधारक कार्ड की मिनी स्टेटमेंट में देख सकता है कि कब और कौन सी चीजों में पैसे खर्चे किये हैं ।


8. एचडीएफसी बैंक के कई क्रेडिट कार्ड पर प्रीमियम रेस्टोरेंट्स पर 25% से अधिक का डिस्काउंट मिलता है, और 200+ रेस्टोरेंट्स में बुफे पर 1+1 का लाभ भी दिया जाता है, इसके साथ ही 5% ऑफ भी दिया जाता है ।


9. एचडीएफसी के लगभग प्रत्येक क्रेडिट कार्ड पर स्मार्ट EMI का विकल्प मिल जाता है, अर्थात कीमती सामानों को किस्तों में सामान्य ब्याज दर पर बड़े ही आसानी से खरीदा जा सकता है । इसके साथ ही नो कॉस्ट ईएमआई पर खरीदारी करने का ऑफर मिलते रहता है ।


10. एचडीएफसी बैंक कांटेक्टलेस क्रेडिट कार्ड मुहैय्या कराता है, जिससे POS मशीन में टच करके पेमेंट किया जा सकता है, बार-बार पिन डालने की ज़रुरत नहीं होती है, हांलाकि कांटेक्टलेस ट्रांजैक्शन एक लिमिट तक ही संभव है । 



HDFC के 5 प्रमुख क्रेडिट कार्ड के फायदे निम्नलिखित प्रकार है:-


1. एचडीएफसी मनी बैक क्रेडिट कार्ड


एचडीएफसी मनी बैक क्रेडिट कार्ड से अमेजन, फ्लिपकार्ट, रिलायंस स्मार्ट सुपर, स्वीगी स्टोर, स्वीगी पर शॉपिंग करने पर 10X रिवॉर्ड पॉइंट्स मिलते हैं ।


इस कार्ड से प्रत्येक तिमाही में 50,000 रूपये खर्च करने पर 500 रूपये का गिफ्ट वाउचर दिया जाता है ।


एक प्रतिशत का फ्यूल सरचार्ज माफ़ी मिलती है, जो की कम से कम 400 रूपये और अधिकतम 5000 रूपये का तेल भरवाने पर लागू होता है ।


यदि कार्डधारक स्मार्टली ट्रांजैक्शन करता हैं तो उसे 50 दिनों का ब्याज मुफ्त बकाया राशि को चुकाने का विकल्प मिल जाता है ।



2. एचडीएफसी रेगालिया क्रेडिट कार्ड


इस क्रेडिट कार्ड पर भारत में 12 फ्री लाउंज एंट्री मिल जाती है, इसके साथ ही अन्तर्राष्ट्रीय 6 फ्री लाउंज एंट्री भी मिलता है ।


क्सालाना 5 लाख रूपये की ट्रांजैक्शन पर 10,000 रिवॉर्ड पॉइंट्स बोनस के तौर पर दिए जाता हैं, और साथ में 8 लाख रूपये की ट्रांजैक्शन करने पर 5000 रिवॉर्ड पॉइंट्स और दिए जाते हैं ।


एचडीएफसी रेगालिया क्रेडिट कार्ड पर प्रत्येक 150 रूपये के खर्च पर 4 रिवॉर्ड पॉइंट्स का लाभ होता है ।


रेगालिया क्रेडिट कार्ड पर जीरो लास्ट कार्ड लायबिलिटी की सुविधा मिलती है, अर्थात कार्ड खोने और 24 घंटों के अंदर कस्टमर केयर को इसकी जानकारी देने के बाद कार्ड से ट्रांजैक्शन की ज़िम्मेदारी कार्डधारक पर नही होती है ।



3. एचडीएफसी मिलेनिया क्रेडिट कार्ड


इस कार्ड की मदद से अमेजन, बुक माई शो, कल्टफीट, फ्लिपकार्ट, मिन्त्रा, सोनी लिव, स्वीगी, टाटा क्लिक, उबर, जोमैटो से खरीदारी पर 5% का कैशबैक मिलता है ।


प्रत्येक तिमाही में एक लाख रूपये से अधिक की ट्रांजैक्शन करने पर, इस कार्डधारक को 1000 रूपये का गिफ्ट वाउचर दिया जाता है ।


पार्टनर रेस्टोरेंट से खाना खाने पर कार्डधारक को 20% तक का डिस्काउंट प्राप्त किया जा सकता है ।


मिलेनिया क्रेडिट कार्ड पर 8 घरेलू लाउंज एंट्री मुफ्त मिल जाती हैं, और इस कार्डधारक को प्रत्येक तिमाही में 2 मुफ्त लाउंज एंट्री भी मिलती है ।



4. एचडीएफसी फ्रीडम क्रेडिट कार्ड


बिग बास्केट, बुक माई शो, ओयो, स्वीगी, उबर से ख़रीदारी पर 10X तक कैश पॉइंट हासिल कर सकते हैं ।


एचडीएफसी फ्रीडम क्रेडिट कार्ड से प्रत्येक 150 रूपये की ट्रांजैक्शन पर एक कैश पॉइंट प्राप्त होता है ।


कार्ड बनाने से पहले 90 दिनों के अंदर यदि बकाया राशि को EMI में कन्वर्ट कराया जाए तो सबसे कम ब्याज दर वसूली लिया जाता है, जो कि 0.99% होगी ।


इस क्रेडिट कार्ड से सालाना 50,000 रूपये की ट्रांजैक्शन करने पर वार्षिक शुल्क माफ़ कर दिया जाता है ।



5. एचडीएफसी इजी ईएमआई कार्ड


इसी इएमआई कार्ड के जरिये अमेजन, फ्लिपकार्ट, फ्लाइट और Hotel Bookings On Shopping Via PayZapp And SmartBuy से ख़रीदारी पर 5 फीसदी तक का कैशबैक प्राप्त हो सकता है ।


इजी ईएमआई कार्ड की खास बात ये है कि 10000 रूपये से ऊपर की ट्रांजैक्शन खुद ब खुद EMI में कन्वर्ट हो जाती है ।


इस कार्ड से देशभर के किसी भी पेट्रोल पंप से फ्यूल भरवाने पर अधिकतम 250 रूपये का कैशबैक प्राप्त हो सकता है ।


90 दिनों के अंदर 20,000 रूपये से अधिक की ट्रांजैक्शन करने पर पहले साल का वार्षिक शुल्क माफ़ कर दिया जाता है ।



HDFC क्रेडिट कार्ड के नियम एवं शर्तें


एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड के नियम और शर्ते निम्नलिखित प्रकार है:-


क्रेडिट कार्ड आवेदनकर्ता भारतीय नागरिक होना चाहिए ।


क्रेडिट कार्ड आवेदनकर्ता की उम्र 21 वर्ष से लेकर 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए ।


क्रेडिट कार्ड नौकरी और खुद के रोजगार करने वाले व्यक्तियो के लिए ही उपलब्ध कराया जाता है ।


आवेदनकर्ता के पास आधार, पैन, ड्राइविंग लाइसेंस, सैलरी स्लिप आदी चीजें मौजूद होनी चाहिए ।


आवेदनकर्ता का किसी भी प्रकार का लोन अत्यधिक बकाया नहीं होना चाहिए ।


आवेदनकर्ता के पास पते का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है, और इसके साथ सिविल स्कोर अच्छा एवं चेक बाउंस नही होना चाहिए । 



HDFC क्रेडिट कार्ड के नुकसान (Disadvantages Of HDFC Credit Card In Hindi)


क्रेडिट कार्ड के लिए कई तरह के ऐसे हिडन चार्जेज और फीस वसूल करता है, जिसके बारे में एचडीएफसी बैंक द्वारा ग्राहकों को नही बताया जाता है । 


क्रेडिट कार्ड का बिल टाईम पर नही चुकने के क्रम में देरी से भुगतान के नाम पर एचडीएफसी बैंक कार्डधारक से शुल्क वसूल करता है ।


इंटरनेशनल वेबसाइट पर धोखाधरी का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि बैंक द्वारा सबसे अधिक देश में किये गए पेमेंट पर ही निगरानी किया जाता है । 


क्रेडिट लिमिट से अधिक ख़रीदारी पर बिल में अतिरिक्त फीस के साथ ब्याज भी जोड़ दिया जाता है । और टाईम पर बिल का भुगतान नही करने के स्थिति में एचडीएफसी बैंक प्रतिदिन ब्याज जोड़ता है ।




ये भी जानिए:-


क्रेडिट कार्ड क्या होता है?

वीज़ा क्रेडिट कार्ड क्या होता है?

मास्टर क्रेडिट कार्ड क्या होता है?

रूपए क्रेडिट कार्ड क्या होता है?

क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान

क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं?

इंटरनेशनल क्रेडिट कार्ड क्या होता है?

बजाज फिनसर्व इएमआई कार्ड क्या है?

SBI क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान

किसान क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान

क्रेडिट कार्ड के लिए कितनी सैलरी होनी चाहिए?

Post a Comment