घर में कितना पैसा रख सकते हैं (Ghar Mein Kitna Paisa Rakh Sakte Hain) जानने आये हैं तो आपका स्वागत है । दोस्तों हमारे देश भारत में टैक्स चोरी या काले धन को पकड़ने के लिए सरकार की ओर से अनेको नियम बनाई गई है और सरकार की एजेंसी इसपर नज़र भी रखता है । फिर भी देश में टैक्स चोरी या काले धन जमा करने वालों की कमी नही है । ऐसे लोग जितना भी चतुराई करें, मगर सरकार की संस्था आयकर विभाग द्वारा पकड़े ही जाते हैं । आज के वर्तमान समय में अधिकांश लोगों के मन में एक बेसिक सा सवाल होता है घर में नगद कैस कितना पैसा रख सकते हैं । अगर आप भी ऐसा ही सोच रहे हैं तो पुरी लेख अवश्य पढ़े इसका जवाब मिल जाएगा ।



घर में कितना पैसा रख सकते हैं?
घर में कितना पैसा रख सकते हैं?




घर में कितना पैसा कैस रख सकते हैं?


सरकारी संस्था इनकम टैक्स विभाग के नियमों के मुताबिक, कोई भी व्यक्ति जितना चाहें उतना पैसा घर में रख सकता है, इसको लेकर किसी भी प्रकार का सीमा निर्धारित नही हैं । लेकिन शर्त यह है कि जितना भी नगद कैस घर में मौजूद है, वह कहां से इकट्ठा किया गया है, उसकी जानकारी होनी । यदि वह पैसा सही तरीके से कमाया गया है, और उसका पुरा विवरण है या इनकम टैक्स रिटर्न भरा हुआ है तो घबराने की आवश्यकता नही पड़ती है । परंतु उस पैसा का हिसाब-किताब नही है तो पकड़े जाने पर सरकारी एजेंसी कार्रवाई निश्चित ही कर सकती है ।



इस स्थिति में लग सकता है जुर्माना


सरकारी संस्था इनकम टैक्स विभाग की ओर से घर पर छापा मारने और बड़ी संख्या में नगद रूपए बरामद होने के क्रम में उस रकम का सही स्रोत देना पड़ता है, अन्यथा भारी जुर्माना भरना पड़ता है । यह जुर्माना छापे में पकड़ी गई राशि का 137% तक हो सकता है ।




ये भी जानिए:-


इनकम टैक्स क्या होता है?

बैंक में कितना पैसा रख सकते हैं?

चेक कितने दिन में क्लियर होता है?

बैंक चेक की वैधता कितनी होती है?

चेक से कितना पैसा निकाल सकते है?

अधिकतम राशि का चेक कितना होता है?

बैंक में कितने पैसे पर टैक्स लगता है?

Post a Comment