बैंक में कितना पैसा रख सकते हैं (Bank Me Kitna Paisa Rakh Sakte Hai) सिधे तौर पर बात किया जाए तो बैंक में पैसे रखने के लिए खाता (Account) होना आवश्यक है, तभी आप बैंक में पैसे जमा कर सकते है । वर्तमान समय में देखा जाए तो प्रत्येक सामान्य व्यक्ति बैंक में बचत खाता (Saving Account), और व्यावसाय करने वाले लोग चालु खाता (Current Account) खुलवाते है । इसके अलावा बैंक हमें अन्य प्रकार के सावधि जमा खाता, आवर्ती जमा खाता, सुकन्या समृद्धि योजना खाता, पीपीएफ, एनएससी खाता आदी खोलने की सुविधाए भी देती है, जिसका पैसा वापस व्यक्ति के बचत खाते में वापस मिल जाता है । परंतू कोई सामान्य व्यक्ति या व्यावसायिक लोग पहली बार किसी बैंक में खाता खुलवाते है तो उनका बचत खाता या चालु खाता ही होता है । यदि आपका किसी बैंक में बचत खाता या चालु खाता है तो पूरी लेख अवश्य पढ़े और जानिए बचत खाता (Saving Account) और चालु खाता (Current Account) में कितना पैसा रख सकते है


बैंक में कितना पैसा रख सकते हैं?
बैंक में कितना पैसा रख सकते हैं?




बैंक में कितना पैसा रख सकते है?


बैंक के सामान्य बचत खाता (Regular Saving Account) में खाताधारक जितना चाहे उतना पैसा जमा कर या रख सकते हैं और जितना मर्जी पैसा निकाल भी सकते हैं । इस प्रकार के बैंक खाते में पैसे जमा करने या निकालने की कोई सीमा नहीं होती है । हालांकि बैंक शाखा में जाकर नगद जमा और निकालने की सीमा तय होती है । लेकिन, चेक या ऑनलाइन माध्यम से 1 रुपए से लेकर करोड़ो या इससे अधिक रुपए बचत में जमा किया जा सकता है । ठिक इसी प्रकार चालु खाताधारक जितना मर्जी उतना पैसा अपने खाते में जमा करके रख सकते है और निकाल भी सकते है । लेकिन याद रखने योग्य बाते ये भी है की जीरो बैलेंस बचत खाता में पैसे जमा और निकालने पर सीमा निर्धारित होती है ।



बैंक में एक बार में कितना पैसा रख सकते हैं?


देश के सर्वोच्च बैंक भारतीय रिज़र्व बैंक के नियमानुसार सामान्य बचत खाताधारक एक बार में नगद एक लाख रूपए और एक वित्तीय वर्ष के दौरान 10 लाख रूपए तक बैंक शाखा में जमा कर सकते हैं । इससे अधिक जमा करने के लिए ऑनलाइन, एटीएम ट्रांसफर, मोबाइल बैंकिंग का सहारा ले सकते हैं । ठिक इसी प्रकार चालु खाताधारकों को एक वित्तीय वर्ष में पचास लाख रूपए तक नगद जमा करने पर छूट मिलती है । 




Read This Also


करंट अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं?

बैंक में कितने प्रकार के खाते खोले जाते है?

जनधन अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं

एक आदमी कितना बैंक अकाउंट रख सकता हैं?

पेटीएम पेमेंट बैंक में कितना पैसा रख सकते हैं?

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में कितना पैसा रख सकते हैं?

एक मोबाइल नंबर से कितने अकाउंट जोड़ सकते हैं?

बैंकों में ग्राहकों के पैसे किन-किन खातों में जमा रहते है?

एसबीआई सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं?

Post a Comment