चेक से कितना पैसा निकाल सकते हैं (Cheque Se Kitna Paisa Nikal Sakte है) जानने आये हैं तो आपका स्वागत है । दोस्तों वर्तमान समय में बैंक खाते से पैसे निकालने के कई तरीके है, लेकिन अधिकतम राशि निकालने की जरूरत परती है तो व्यक्तियों या व्यावसायियो को चेकबुक का सहारा लेना परता है, क्योंकि खाताधारको को बैंकों द्वारा अन्य विकल्पो के अपेक्षा चेक के जरिए अधिकतम राशि निकालने की सुविधा दिया जाता है, परंतु याद रखने योग्य बातें ये भी है कि अन्य विकल्पो की तरह चेक से अधिकतम राशि निकालने की सीमा भी होती है, जो की यह नियम सभी बैंकों के अलग-अलग भी होते हैं । आईंये इस आर्टिकल में विस्तारपूर्वक जानने की कोशिश करते है कोई व्यक्ति या व्यावसायिक चेक के जरिए कितना पैसा निकाल सकते हैं?



चेक से कितना पैसा निकाल सकते हैं?
चेक से कितना पैसा निकाल सकते हैं?




अधिकतम कितना राशि का चेक होता है?


एक करोड़ रूपए तक की अधिकतम राशि का चेक हो सकता है, एवं पच्चीस हज़ार रूपए तक न्यूनतम राशि का चेक बनवाया जा सकता है । यानि बैंक शाखा और व्यक्ति के व्यवसाय के आधार पर निर्भर होता है । अगर आप एक बिज़नेसमैन है तो 1000000 से अधिक राशि का चेक बनवा सकते हैं । ठिक इसी प्रकार चेकबुक से 25000 हज़ार रूपए से लेकर 1000000 रूपए तक निकाले जा सकते है । 



चेक से कितना पैसे निकाल सकते हैं?


शायद आप समझ गये होंगे चेक से कितना पैसे निकाल सकते हैं यह नियम सभी बैंकों के अलग-अलग होते हैं, परंतु अधिकांश बड़े-बड़े सरकारी और प्राइवेट बैंकों की बात किया जाए तो किसी अन्य व्यक्ति को 50000 हज़ार रूपए तक का चेक दिया जा सकता है । इसके अलावा खाताधारक स्वयं अपने बैंक शाखा में चेक के जरिए 100000 रूपए तक नगद निकासी कर सकता है । वहीं अकाउंट से अकाउंट में लेन-देन करने पर यह लिमिट बढ़ती चली जाती है ।



(Note:- शायद आप समझ गये होगें चेक से पैसे निकालने को लेकर सभी बैंकों के नियम अलग-अलग होते है, इसलिए बेहतर होगा इसके बारे में अपने बैंक वेबसाइट या बैंक शाखा में जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं)





ये भी जानिए:-


बैंक में कितना पैसा रख सकते हैं?

सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं?

करंट अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं?

आधार कार्ड से कितना पैसा निकाल सकते हैं?

Sbi सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं?

Pnb सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं?

BOb सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं?

Post a Comment