एटीएम से कितना पैसे निकाल सकते हैं (ATM Se Kitna Paise Nikal Sakte Hai) जानने आये हैं तो आपका स्वागत है । दोस्तों कोई भी व्यक्ति अपने सामान्य बैंक खाता में जितना मर्जी उतना पैसे जमा कर सकता है, लेकिन एटीएम से नगद पैसे निकालने की बात किया जाए तो बैंकों की ओर से बनाई गई लिमिट से अधिक पैसे नही निकाल सकते है । आईंये विस्तारपूर्वक इस लेख में हमलोग जानेंगे कि एटीएम से कितना पैसे निकल सकते हैं? इसके साथ-साथ में जानेंगे कि एटीएम से कितनी बार पैसे निकाल सकते हैं? और फिर यह भी जानेंगे कि एटीएम से एक दिन में कितना पैसे निकाल सकते हैं?



एटीएम से कितना पैसे निकाल सकते हैं?
एटीएम से कितना पैसे निकाल सकते हैं?




एटीएम से कितना पैसे निकाल सकते हैं?


बैंक कई प्रकार के पेमेंट नेटवर्क पर कार्य करने वाला एटीएम कार्ड जारी करता है, जैसे की रूपए कार्ड, वीज़ा कार्ड, मास्टर कार्ड आदी, और सभी प्रकार के एटीएम कार्ड की लिमिट अलग-अलग निर्धारित होती है । इसलिए कोई भी व्यक्ति अपनी कार्ड की तय लिमिट के अनुसार ही एटीएम से नगद रूपए निकाल सकता है । 



एक दिन में एटीएम से कितना पैसे निकाल सकते हैं?


सामान्य रूप से अधिकांश बैंकों के एटीएम से एक बार में दस हजार रुपए ही निकालने की लिमिट होती है । लेकिन कुछ बड़े सरकारी और प्राइवेट बैंक अपने एटीएम पर, एक बार में पंद्रह या बीस हजार रुपए निकालने की लिमिट देते हैं । वर्तमान में भारतीय स्टेट बैंक अपने ग्राहकों को कैटेगरी के हिसाब से क्रमश: 07 प्रकार के एटीएम कार्ड जारी करता है । जिसमें से कुछ एटीएम कार्ड की लिमिट प्रतिदिन 20 हजार से 01 लाख रुपए तक निकालने की होती है । 



एक महीने में एटीएम से कितना पैसे निकाल सकते हैं?


अधिकांश बैंकों के नियमानुसार व्यक्ति अपने बैंक के एटीएम से एक महीने में निशुल्क 05 बार पैसे निकाल सकते हैं । एवं छोटे शहरों के ग्राहकों को किसी अन्य बैंक के एटीएम मशीन से एक महीने में 05 बार तक निशुल्क पैसे निकालने की अनुमति होती है । तथा बड़े शहरों के ग्राहकों को किसी दूसरे बैंक के एटीएम से केवल 03 बार निशुल्क पैसे निकालने की अनुमति मिलती है । चेन्नई, बंगलुरू, हैदराबाद, दिल्ली, मुंबई, कोलकाता भारत के मेट्रो शहरों में शामिल हैं । भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, एचडीएफसी के एटीएम पर पैसे निकालने की लिमिट इसी प्रकार है ।




ये भी जानिए:-


चेक से कितना पैसे निकाल सकते हैं?

बैंक में कितना पैसा रख सकते हैं?

बचत खाता में कितना पैसा रख सकते हैं?

आधार कार्ड से कितना पैसा निकाल सकते हैं?

करंट अकाउंट में कितना पैसा जमा कर सकते हैं?

जनधन अकाउंट में कितना पैसा जमा कर सकते है?

Post a Comment