अधिकतम राशि का चेक कितना होता है (What Is The Maximum Check Amount) के बारे में जानने आये हैं तो आपका स्वागत है । दोस्तों वर्तमान समय में सभी लोगों का किसी ना किसी बैंक में खाता है, लेकिन इनमें से कुछ ही लोग अपने बैंक खाते के लिए चेकबुक रखते हैं । बहुत लोगो को पता है कि चेक के जरिए खाताधारक खूद के बैंक खाते से पैसे निकाल सकते हैं और किसी अन्य व्यक्ति को चेक के माध्यम से पैसे दे सकते हैं । फिर भी इनमें से अधिकांश लोगों को अच्छी तरह पता नही होता है, अधिकतम कितना राशि का चेक होता है और चेक से कितना पैसा निकाल सकते हैं । अगर आप भी इन्हीं लोगों में से एक हैं तो पूरी लेख अवश्य पढ़े, क्योंकि इस लेख में जानकारी दी गई है अधिकतम राशि का चेक कितना का होता है और चेक से कितना पैसे निकाल जा सकते हैं । 



अधिकतम राशि का चेक कितना होता है?
अधिकतम राशि का चेक कितना होता है?




अधिकतम राशि का चेक कितना होता है?


अधिकतम राशि का चेक 1000000 रूपए तक का हो सकता है, इसके अलावा न्यूनतम 25000 रूपए तक का चेक बनवाया जा सकता है । यानि यह बैंक शाखा और व्यवसाय के आधार पर निर्भर होता है । यदि कोई व्यक्ति बिज़नेसमैन है तो 1000000 रूपए से अधिक का चेक भी बना सकता है ।



चेक से कितना पैसे निकाल सकते हैं?


स्वयं अपनी बैंक शाखा में जाकर चेक से एक दिन में 10 लाख रूपए तक निकाला जा सकता है । वही दूसरे व्यक्ति द्वारा दिया गया चेक अपने बैंक शाखा में इस्तेमाल करके एक बार में 50 हज़ार रूपए निकाल सकते है । जो की यह नियम सभी बैंकों के अलग-अलग भी हो सकते हैं । अगर आप एसबीआई के खाताधारक है तो स्वयं 100000 रूपए खूद के बैंक शाखा से निकाल सकते है ।



ये भी जानिए:-


बैंक में कितना पैसे रख सकते हैं?

चेक से कितना पैसे निकाल सकते हैं?

एटीएम से कितना पैसे निकाल सकते हैं?

एटीएम से कितनी बार पैसे निकाल सकते हैं?

एटीएम से एक दिन में कितना पैसे निकाल सकते हैं?

SBI सेविंग अकाउंट से कितना पैसा निकाल सकते हैं?

Post a Comment