SBI सेविंग अकाउंट से कितना पैसा निकाल सकते हैं (SBI Savings Account Se Kitna Paisa Nikal Sakte Hai) जानने आये हैं तो आपका स्वागत है । दोस्तों किसी भी बैंक के सामान्य सेविंग अकाउंट में जितना मर्जी उतना पैसे जमा और निकाला जा सकता है, लेकिन बैंक शाखा में जाकर नगद पैसे जमा और निकासी करने पर लिमिटेशन निर्धारित होती है । हालांकि खाताधारक चेक के जरिए या ऑनलाइन एक रुपए से लेकर हज़ार, लाख, करोड़ या इससे भी अधिक सेविंग अकाउंट में जमा किया और निकाला जा सकता हैं ।



SBI सेविंग अकाउंट से कितना पैसा निकाल सकते हैं?
SBI सेविंग अकाउंट से कितना पैसा निकाल सकते हैं?




एसबीआई सेविंग अकाउंट से कितना पैसा निकाल सकते हैं?


एसबीआई शाखा में नगद पैसे जमा या निकालने की कोई सीमा निर्धारित नहीं है । लेकिन व्यक्तिगत खाता के साथ साथ चेकबुक जारी की गई है तो फिर निकासी फार्म से एक दिन में पचास हजार रुपए से अधिक निकाल नही सकते । एसबीआई व्यक्तिग खाता से पचास हजार रुपए से अधिक निकालने के लिए चेक का उपयोग करना परेगा । वही, अगर छोटे या मध्यम स्तर के उद्यमी के रूप में एसबीआई खाता है तो प्रतिदिन 01 लाख रुपए तक नगद निकाली फाॅर्म से निकाल सकते हैं । परंतु एसबीआई व्यक्तिगत सामान्य बचत खाताधारक आनलाईन अपने अकाउंट से दूसरे अकाउंट में प्रतिदिन 10 लाख रूपए तक ट्रांसफर कर सकते हैं, वही अगर किसी व्यक्ति का HNI या NRI कैटेगरी का सेविंग अकाउंट है तो प्रतिदिन 50 लाख रूपए तक ट्रांसफर कर सकते हैं । और जिनका एसबीआई में करंट अकाउंट खुला रखा है तो वे भी एक दिन में 50 हज़ार रूपए ट्रांसफर कर सकते है ।



एसबीआई एटीएम से कितना पैसा निकाल सकते हैं?


सभी बैंक अलग-अलग नामों के साथ अलग-अलग लिमिटेशन वाला एटीएम कार्ड जारी करता है । एसबीआई अपने खाताधारको के लिए लगभग 07 प्रकार के एटीएम कार्ड जारी करता है, जिससे प्रतिदिन 20 हज़ार से लेकर 01 रूपए तक एटीएम से नगद निकालने की लिमिट है, जो की नीचे निम्नलिखित प्रकार है ।



एसबीआई एटीएम/डेबिट कार्ड               प्रतिदिन लिमिट


1. क्लासिक मैस्ट्रो डेबिट कार्ड                  20 हज़ार


2. ग्लोबल इंटरनेशनल डेबिट कार्ड             40 हज़ार


3. गोल्ड इंटरनेशनल डेबिट कार्ड               50 हज़ार


4. प्लेटिनम इंटरनेशनल डेबिट कार्ड           01 लाख


5. इन टच टैप एंड गो डेबिट कार्ड             40 हज़ार


6. मुंबई मेट्रो कॉम्बो कार्ड                       40 हज़ार


7. माई इंटरनेशनल डेबिट कार्ड                40 हज़ार




ये भी जानिए:-


बैंक में कितना पैसे रख सकते हैं?

चेक से कितना पैसे निकाल सकते हैं?

एटीएम से कितना पैसे निकाल सकते हैं?

एटीएम से कितनी बार पैसे निकाल सकते हैं?

एटीएम से एक दिन में कितना पैसे निकाल सकते हैं?

Post a Comment